Youtube से पैसे कैसे कमाए – Youtube से पैसे कमाने के 10+ तरीके

आज के समय में लगभग ज्यादातर लोग घर बैठे केवल इंटरनेट का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं और दोस्तों हम आपको बता दें कि इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं। अगर आप इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने के लिए इच्छुक हैं, तो आज के समय में सबसे ज्यादा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब आपके लिए बेस्ट हो सकता है।

हम अपनी दैनिक दिनचर्या में खाली समय में ज्यादातर यूट्यूब पर ही समय बिताना पसंद करते हैं और हम और आप ही ऐसे नहीं है एक बड़ी संख्या में यूट्यूब पर अपना खाली समय बिताना पसंद करते हैं और यही हमारे लिए सबसे बड़ी क्षेत्र में अपॉर्चुनिटी है।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताएंगे, आपको इससे जुड़ी हुई कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान करेंगे।

यूट्यूब क्या है?

YouTube एक वीडियो शेयरिंग एप या फिर वेबसाइट है, जहां लोग एक बड़ी संख्या में अपनी क्रिएटिविटी को दिखाने के लिए या फिर अपने अंदर की कला को दूसरे तक पहुंचाने के लिए या दूसरों को कुछ सिखाने के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं और इतना ही नहीं दोस्तों यह गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है।

आप यूट्यूब पर अपने आवश्यकता और रूचि के अनुसार वीडियो सर्च कर सकते हैं। यूट्यूब पर हमें आज के समय में लगभग हर श्रेणीयो के वीडियो बड़ी आसानी से जाती है और आज के समय में तो एजुकेशन पर्पस के लिए भी स्टूडेंट्स टीचर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

दोस्तों गूगल ने अब तक अपने बहुत सारे प्रोडक्ट लांच किए हैं और गूगल के इस यूट्यूब प्लेटफार्म को वर्ष 2005 में लांच किया गया था और तब से लेकर आज तक इसके यूजर और क्रिएटर की संख्या में दिन रात भारी मात्रा में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

अगर आप यूट्यूब पर क्रिएटर के रूप में कार्य करना चाहते हैं, तो आपके पास यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले एक चैनल होना चाहिए और आप इस चैनल के माध्यम से अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और उसे मैनेज कर सकते हैं।

यूट्यूब पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्यों है?

आप में से कई सारे लोग सोच रहे होंगे कि आखिर यूट्यूब आज के समय में कमाई का सबसे अच्छा विकल्प क्यों सिद्ध हो रहा है ? और क्यों ज्यादातर इसके क्रिएटर लोग बनना पसंद कर रहे हैं ?। दोस्तों इसका सबसे साधारण जवाब दिया है, कि आज दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला हूं और दुनिया का सबसे ज्यादा बिजी सर्च इंजन गूगल के बाद यूट्यूब ही है।

आज ज्यादा संख्या में लोग अपना खाली समय यूट्यूब पर वीडियो देख कर बताना पसंद करते हैं। यूट्यूब का ऑडियंस बेस बहुत ही बड़ा है और यहां पर आप अपनी क्रिएटिविटी, अपनी स्किल एवं लोगों को कुछ ज्ञान देने के लिए क्रिकेटर के रूप में कार्य कर सकते हैं। यूट्यूब जैसे बड़े प्लेटफार्म पर आप एक क्रिएटर के रूप में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।

इतना ही नहीं दोस्तों आप यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए कई सारे रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं और आप में से कई सारे लोग कई इंडियन फेमस युटयुबर के बारे में तो जानते ही होंगे और उनके लाइफ स्टाइल से भी भलीभांति अवगत होंगे। सभी फेमस हो जैसे युटूबर ऐसे प्लेटफार्म के जरिए लोकप्रिय हो चुके हैं और इसीलिए आज के समय में यूट्यूब पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट परफॉर्म बन चुका है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए महत्वपूर्ण चीजें?

अगर आप यूट्यूब पर फ्री एयरटेल के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता पड़ेगी और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • मोबाइल कैमरा फोन या फिर डीएसएलआर कैमरा
  • वीडियो एडिटिंग करने के लिए लैपटॉप या फिर अच्छा कोई भी स्मार्टफोन
  • इंटरनेट की अच्छी कनेक्टिविटी
  • जीमेल का अकाउंट
  • यूट्यूब पर एक चैनल
  • यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपके रूचि के अनुसार कोई भी विषय

यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं?

दोस्तों जो लोग यूट्यूब के क्षेत्र में अपना नया नया यूट्यूब का कैरियर प्रारंभ करना चाहते हैं। ऐसे लोगों को यूट्यूब पैसे कब मिलना प्रारंभ हो जाते हैं ?, यह जानने की इच्छा जागृत हो जाती है और एक मायने में सही भी है, क्योंकि बिना किसी पूर्ण जानकारी के कहीं भी काम करना सही नहीं है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए लोग सबसे ज्यादा गूगल ऐडसेंस को ही प्राथमिकता देते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब द्वारा निर्धारित किए गए कुछ टर्म और कंडीशन का पालन करना होगा और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे हमने पॉइंट के जरिए आप को समझाने का प्रयास किया है।

  • यूट्यूब पर अपने वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आपको करीब 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होता है। इस कंडीशन को पूरा करने के बाद आपको अपना चैनल रिव्यू करने के लिए यूट्यूब को रिक्वेस्ट देनी होगी।
  • गूगल के ऐडसेंस अकाउंट में करीब $10 पूरा हो जाने के बाद आपको अपना वर्तमान के वेरीफाई करने का विकल्प मिल जाता है और आपको इस कंडीशन में अपने एड्रेस को वेरीफाई कर लेना है।
  • जब आपका यूट्यूब के गूगल ऐडसेंस में $100 कंप्लीट हो जाएगा, तो आप अपने इस अमाउंट को बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं और हर महीने की 21 तारीख को गूगल का पेमेंट आपके बैंक खाते में डिपॉजिट भी कर दिया जाता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके?

हम आपको इस लेख में यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जो काफी आसान है और जिनका इस्तेमाल करके सफल हो चुके हैं, तो चलिए जानते हैं, कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपके लिए कौन से 10 बेहतरीन बेहतरीन तरीके आपके लिए सही होंगे और इस प्रकार से नीचे इसकी जानकारी निम्नलिखित में विस्तार से बताई गई है।

  1. यूट्यूब चैनल बनाकर :-

    यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको सर्वप्रथम यूट्यूब चैनल की आवश्यकता होगी और यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसके लिए आप कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं और ब्लॉक आर्टिकल को पढ़ सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले आपको अपना विषय चयन करना है और आप अपनी रूचि के अनुसार ही यूट्यूब का विषय चयन करें, जिससे आपको जल्दी सफलता मिलेगी।
  2. स्पॉन्सरशिप से :-

    जब यूट्यूब पर किसी का चैनल बड़ा हो जाता है, तो उसे अलग-अलग कंपनियों के द्वारा या फिर अलग-अलग कंपनियों के मालिक द्वारा उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए स्पॉन्सरशिप क्रिएटर को प्रदान की जाती है।

    यह स्पॉन्सरशिप आपको खुद संपर्क करके प्रदान की जाएगी और आप उनके प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए स्पॉन्सरशिप के रूप में एक अच्छी रकम ले सकते हैं और इससे पैसा कमा सकते हैं।
  3. YouTube shorts पर वीडियो बनाकर :-

    अभी हाल ही में कुछ समय पहले यूट्यूब में अपना नया फीचर यूट्यूब शॉर्ट लॉन्च किया है और लोग इस फीचर का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। जिस प्रकार से आप अन्य शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म पर वीडियो बना सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप यूट्यूब शार्ट पर भी शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और उसमें अलग-अलग अट्रैक्टिव इफेक्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    जिस प्रकार से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप अपने यूट्यूब शॉट के अकाउंट को भी मोनेटाइज करके पैसा कमा सकते हैं। आजकल शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म का ज्यादातर इस्तेमाल किया जा रहा है और अगर यूट्यूब आपको शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म प्रदान करें, तो सोने पर सुहागा हो जाता है। आप यूट्यूब शॉर्ट पर कई सारे अनेकों रास्तों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है।
  • ब्रांड पार्टनरशिप
  • मर्चेंट डाइस सेलिंग
  • क्रॉस प्रमोशन या फिर कोलैबोरेशन
  • इत्यादि
  1. Affiliate marketing से :-

    आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का व्यापार एक बड़ा व्यापार बन चुका है और लगभग कई सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग का काम करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आज के समय में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और भी कई सारी कंपनियां है, जो एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम चला रही है। अगर आपका यूट्यूब चैनल बड़ा हो चुका है, तो आप इनमें से या फिर अन्य एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का संचालन करने वाली कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं।

    आप अपने यूट्यूब चैनल पर उनके प्रोडक्ट रिव्यू करके या फिर अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उनका एफिलिएट लिंक दे सकते हैं और घर बैठे इस बेहतरीन तरीके से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  2. Product review से :-

    आजकल लगभग सभी श्रेणियों में संचालित किए जाने वाले यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग कंपनियां या फिर प्रोडक्ट का निर्माण करने वाले ब्रांड बड़े-बड़े यूट्यूब चैनल पर अपने प्रोडक्ट का पेड़ रिव्यू करवाते हैं। आप प्रोडक्ट का रिव्यू करने के लिए उनसे एक निश्चित कर सकते हैं और इस तरीके से भी आप यूट्यूब पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  3. अपना प्रोडक्ट या अपनी सेवाएं बेचकर :-

    अगर आप कोई प्रोडक्ट या सेवाएं लोगों को देते हैं तो ऐसे में आप अपने यूट्यूब ऑडियंस को भी अपने प्रोडक्ट और अपनी सेवाओं के बारे में बता सकते हैं और अगर और के ऑडियंस में से 50% की ऑडियंस भी आपकी सेवा या फिर आपका प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो आपको यूट्यूब से इस तरीके से भी एक्स्ट्रा इनकम मिल जाती है।
  4. Google AdSense से :-

    यूट्यूब के सभी क्रिएटर सबसे ज्यादा यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस को प्रमुखता देते हैं और इसीलिए हमने इस पॉइंट को मिस नहीं किया है। गूगल ऐडसेंस के जरिए युटुब पर पैसे कमाने के लिए कुछ टर्म एंड कंडीशन है और इसकी जानकारी ऊपर बताई गई है, जिसे आप ध्यान पूर्वक से पढ़ें।
  5. दूसरे का यूट्यूब चैनल प्रमोट करके :-

    जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में नौकरियों के अभाव के वजह से सभी जगह पर काफी प्रतिस्पर्धा हो चुकी है और आपको यूट्यूब पर भी सफल होने के लिए प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा।

    यही कारण है, कि आज के समय में जितने भी नए क्रिएटर आ रहे हैं वह ज्यादा प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना चाहते और जो पहले से यूट्यूब पर सफल हो चुके हैं और उनकी ऑडियंस संख्या भी काफी है, तो ऐसे लोगों को नई क्रिएटर अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए संपर्क करते हैं।

    ऐसे में आप अपने बड़े यूट्यूब चैनल और बड़े ऑडियंस का सहारा लेते हुए सामने वाले यूट्यूब चैनल का प्रमोशन करने के लिए उनसे एक अच्छी रकम ले सकते हैं और उसके बाद उनके चैनल को प्रमोट कर सकते हैं।
  6. यूट्यूब चैनल से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर :-

    अगर आप एक यूट्यूब क्रिएटर के साथ-साथ ब्लॉगर भी है, तो आपके लिए यूट्यूब एक बेहतरीन प्लेटफार्म पैसे कमाने के लिए सिद्ध हो जाता है। आप अपने ब्लॉगिंग के विषय से संबंधित यूट्यूब पर चैनल बनाएं और वहां पर जब चैनल आपका बड़ा हो जाए तो यूट्यूब पर आने वाले ट्रैफिक को अपने ब्लॉक के वेबसाइट पर ट्रांसफर कर सकते हैं और गूगल ऐडसेंस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाएंगे ही और वही अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर वेबसाइट के जरिए भी गूगल ऐडसेंस से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  7. सुपर चैट या सुपर स्टीकर के माध्यम से :-

    आजकल यूट्यूब में अपने क्रिएटर को पैसे कमाने के लिए सुपर चैट या फिर सुपर स्टिकर का भी एक अच्छा विकल्प प्रदान कर दिया है। अगर आप यूट्यूब के एक ऐसे क्रिएटर हैं, जिसकी ऑडियंस आप से काफी कनेक्ट रहती है और आपकी ऑडियंस आज से काफी ज्यादा लगाव रखती है, तो आपके लिए काफी फायदा हो सकता है।

    आपने देखा होगा कि जब कोई युटुब क्रिएटर यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा होता है, तो उसके प्रशंसक उसको काफी सारे कमेंट करते हैं और सभी प्रदूषण चाहते हैं, कि उनका पसंदीदा क्रिएटर उनके द्वारा किए गए कमेंट को जरूर पढ़े, परंतु कमेंट की संख्या अत्यधिक होने पर क्रिएटर सभी के कमेंट आसानी से नहीं पढ़ सकता है।

    ऐसे में यूट्यूब में प्रशंसकों की सुविधा के लिए और यूट्यूब क्रिएटर की कमाई का रास्ता सुनिश्चित करने के लिए सुपर चैट और सुपर स्टीकर का एक फीचर लॉन्च किया है। इस बेहतरीन फीचर्स में आप अपने कमेंट को हाईलाइट करने के लिए अपने पसंदीदा क्रिएटर को ₹10000 से लेकर ₹10 तक का सुपर चैट पेमेंट कर सकते हैं और सुपर चैट स्टीकर का भी सेम टू सेम चार्ज दे सकते हैं।

    चुकाए गए इस पैसे को सीधे युटुब क्रिएटर के पेटीएम या फिर किसी अन्य पेमेंट गेटवे पर प्रदान किया जाता है और सुपर चैट का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के कमेंट को यूट्यूब क्रिएटर के स्क्रीन पर एवं लाइव स्ट्रीम पर हाईलाइट कर देता है, जिससे क्रिएटर और उसके अन्य प्रशंसक आपके हाईलाइट कमेंट को पढ़ सकते हैं। ज्यादातर गेमिंग चैनल लाइव स्ट्रीम में इसी प्रकार से अच्छे पैसे कमाते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किन बातों का रखें ध्यान ?

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और वे महत्वपूर्ण बातें क्या होंगी ?, इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • सर्वप्रथम यूट्यूब पर चैनल बनाने के दौरान हमें यूट्यूब के विषय का चयन करना होता है और इस दौरान हमें यूट्यूब के गाइडलाइन का पालन करते हुए यूट्यूब विषय का चुनाव करना चाहिए।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर कभी भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल ना करें और अपने प्रशंसक के साथ सदैव जुड़े रहे।
  • यूट्यूब पर लोकप्रिय होने के लिए हमें गैर विरोधी बयान को नहीं देना चाहिए और ना ही आपत्तिजनक यूट्यूब वीडियो को हमें बनाना चाहिए।
  • यूट्यूब पर सफल होने के लिए हमें किसी भी दूसरे क्रिएटर के वीडियो को कॉपी नहीं करना चाहिए और ना ही उसकी वीडियो को डाउनलोड करके फिर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना चाहिए।
  • यूट्यूब पर सफल होने के लिए हमें यूट्यूब के कॉपीराइट स्ट्राइक से संबंधित सभी रूल को फॉलो करना चाहिए।
  • हमें यूट्यूब पर अपने सब्सक्राइबर से कनेक्ट रहना चाहिए और सब्सक्राइबर क्या चाहता है ?, उसी आधार पर वीडियो को भी बनाना चाहिए।
  • यूट्यूब पर बिना किसी बाधा के सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब के सारे टर्म एंड कंडीशन को पढ़ना है और फिर उसी आधार पर यूट्यूब पर क्रिएटर के रूप में काम करना है।
  • यूट्यूब पर कभी भी सेक्सुअल कंटेंट ना डालें और ना ही हरासमेंट से संबंधित कोई वीडियो डालें।

यूट्यूब से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए कोई भी सीमा सुनिश्चित नहीं है और आपकी सफलता के ऊपर ही आप यूट्यूब से पैसे कमाने की सीमा को सुनिश्चित कर सकते हैं। पर हां दोस्तों अगर आप एक सफल क्रिएटर बन जाते हैं और आपका यूट्यूब चैनल का फिर बड़ा हो जाता है, तो आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, यूट्यूब से इतना पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में यूट्यूब के कई सारे बड़े-बड़े क्रिएटर हैं और यूट्यूब से ही पैसा कमा कर काफी रॉयल स्टाइलिश जीवन को जी रहे हैं और आप भी यूट्यूब पर सफल होकर अपने सभी सपनों को साकार कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण में हमने आप सभी लोगों को यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताए हैं और साथ ही में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको इस विषय से संबंधित जानकारी को हासिल करने के लिए किसी अन्य ब्लॉग आर्टिकल को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ :

  1. Q : यूट्यूब पर हम किन किन श्रेणियों के वीडियो बना सकते हैं ?

    Ans :- यूट्यूब पर आप टेक वीडियो, हेल्थ वीडियो, कॉमेडी वीडियो, डांस वीडियो, एजुकेशनल वीडियो और भी अनेक प्रकार के वीडियो बना सकते हैं।
  2. Q : यूट्यूब पर वीडियो को मोनीटाइज करने के लिए क्या करना होगा ?

    ANS :- इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होगा।
  3. Q : यूट्यूब पर अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कौन हैं और उनके चैनल का नाम क्या है ?

    Ans :- टेक्सास के रहने वाले रयान काजी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले व्यक्ति हैं और उन्होंने वर्ष 2020 में यूट्यूब से करीब 29.5 मिलियन डॉलर की कमाई की है और इनके यूट्यूब चैनल का नाम रयान वर्ल्ड है।
  4. Q : यूट्यूब का सबसे फेमस यूट्यूब चैनल कौन सा है ?

    Ans :- PewDiePie यूट्यूब का सबसे फेमस यूट्यूब चैनल है।
  5. Q : भारत का सबसे ज्यादा मोस्ट सब्सक्राइबर्स यूट्यूब चैनल कौन सा है ?

    Ans :- टी सीरीज।
  6. Q : यूट्यूब का मालिक कौन है ?

    Ans :- गूगल है।


Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *