WhatsApp se Paise kaise kamaye। व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 Tips

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति स्मार्ट फोन यूज़ करता है और सभी के पास उनके फोन में लगभग हर पापुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का एप्लीकेशन उपलब्ध होता है। व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है और इसके साथ ही इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी नाम दिया गया है। 

लगभग हर एक व्यक्ति के स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप का एप्लीकेशन इंस्टॉल होता है। जहां व्हाट्सएप से केवल हम वीडियो ऑडियो और कॉन्फ्रेंस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं और चैट कर सकते हैं, वही हम व्हाट्सएप को पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को व्हाट्सएप से कमाने के 10 बेहतरीन टिप्स बताने वाले और हो सकता है, कि आप सभी लोगों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हो, इसीलिए इसे पूरा अवश्य पढ़ें।

व्हाट्सएप क्या है?

व्हाट्सएप एक साधारण सी मगर बहुत ही महत्वपूर्ण मैसेजिंग एप है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम केवल अपने दोस्तों से एवं अपने रिश्तेदारों से बातचीत करने के लिए करते हैं और यह काफी आसान है, इसलिए इसका इस्तेमाल लगभग हर एक व्यक्ति करता है।

इस एप्लीकेशन के जरिए आप जिसे चाहे उसे टेक्स्ट मैसेज के साथ साथ वीडियो, पिक्चर और ऑडियो भेज सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं, बस केवल इसके इस्तेमाल के लिए हमें एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

अगर आप एक व्हाट्सएप यूजर हैं और व्हाट्सएप का ज्यादातर खाली समय में इस्तेमाल करते हैं, तो दोस्तों आप बिना पैसा निवेश किए व्हाट्सएप का केवल इस्तेमाल करके घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें?

व्हाट्सएप से पैसा कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं, जिन्हें आप अपना कर देना एक भी पैसा निवेश किए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, परंतु दोस्तों हमें व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे में मिलती है।

  • एक एंड्रॉयड फोन या फिर लैपटॉप
  • एक अच्छा हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन
  • बहुत सारे व्हाट्सएप के कांटेक्ट नंबर
  • कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप
  • आपका प्रेजेंस आफ माइंड और एक यूनिक कांसेप्ट बिजनेस आइडिया

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 तरीके

यहां हम आपको कुछ ऐसे 10 बेहतरीन तरीके बताएंगे, जिन्हें करने के लिए आपको केवल टाइम मैनेजमेंट की आवश्यकता होगी और कोई भी अतिरिक्त निवेश करना नहीं है। तितली जानते हैं, कि व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके आखिर कौन-कौन से हैं?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताए गए हैं।

  1. Link shortener करके :-

    आजकल लिंक शार्टनर से व्हाट्सएप पर ही नहीं अपितु टेलीग्राम चैनल पर भी लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। दोस्तो आप भी एक ट्रस्टेड लिंक शार्टनर वेबसाइट के साइड ज्वाइन हो सकते हैं और अपने कई सारे ज्वाइन हुए व्हाट्सएप ग्रुप में लिंक शार्टनर का लिंक दे सकते हैं।

    अब इस लिंक पर यदि कोई क्लिक करेगा या फिर इसे ओपन करेगा, तो इसके बदले में हमें लिंक शार्टनर वेबसाइट पैसे प्रदान करेगी। आप केवल एक या 2 घंटे इस प्रकार से कार्य करके महीने के 500 से $700 आसानी से कमा सकते हैं।

    लिंक शार्टनर वेबसाइट की कुछ लिस्ट :
  1. Affiliate marketing के जरिए :-

    आजकल पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन रास्ता एफिलिएट मार्केटिंग का है और लगभग हमारे देश में आज के समय में बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं। हमें केवल एक विश्वसनीय एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का संचालन करने वाली कंपनी के साथ जुड़ना हैं। कंपनी के साथ जुड़ने के बाद हमें उनके प्रोडक्ट को या फिर उनके द्वारा दी जा रही सर्विस को अपने जरिए सेल करवाना है।

    जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रमोट किए गए एफिलिएट मार्केटिंग के लिंक पर क्लिक करता है या फिर उसे केवल ओपन करके ही छोड़ देता है, तो इसके बदले में आपको कंपनी पैसे देती है और अगर कोई कंपनी से आप के जरिए प्रोडक्ट को या उनके सर्विस को खरीदना है, तो इसके बदले में आपको और भी अधिक परसेंटेज में पैसे प्राप्त होते हैं। वर्तमान में बहुत सारे कंपनियां और एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम चला रही है।

    एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियों की कुछ लिस्ट :
  • Amazon
  • Flipkart
  • eBay
  • Myntra
  • Snapdeal
    Etc.
  1. Ppd networks के जरिए :-

    व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आज के समय का सबसे ट्रेंडिंग तरीका पीपीडी के जरिए है। अब आप सोच रहे होंगे कि पीपीटी का मतलब क्या है?, दोस्तों इस का फुल फॉर्म pay per download होता है अर्थात इस प्रकार की वेबसाइट के जरिए अपने किसी भी कंटेंट या वीडियो को अपलोड करके ऐसी वेबसाइटों के यूआरएल को अगर हम व्हाट्सएप ग्रुप या फिर व्हाट्सएप कांटेक्ट नंबर पर शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। अब आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से अगर कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का कंटेंट डाउनलोड करता है, तो इसके बदले में आपको ऐसी वेबसाइटें पैसे देती है।

    पीपीडी नेटवर्क वाली कुछ वेबसाइटों की लिस्ट :
  • Upload cash
  • Uploadocean
  • Dailyuploads
  • File Buks
  • Share cash
  • Dollarupload
  • User clouds
  • Linkbucks media
  1. Referral program के जरिए :-

    इस प्रकार के प्रोग्राम में कोई सामने वाला व्यक्ति अगर हमें कोई ज्वाइन होने के लिए किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन का लिंक देता है और उस लिंक को फॉलो करके हम उस प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं अर्थात एप्लीकेशन को ज्वाइन कर लेते हैं तब जिसने लिंक दिया होता है, उसको कुछ इसके बदले में पैसे मिलते हैं।

    बहुत सारे रेफरल प्रोग्राम है और उनके नियम भी अलग-अलग हैं, परंतु व्हाट्सएप पर विफल प्रोग्राम के जरिए आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, केवल हमें पूछ रहे, तो प्रोग्राम के बारे में सब कुछ जानकारी हासिल करना है और फिर उसे आगे व्हाट्सएप पर ग्रुप में और व्हाट्सएप के कांटेक्ट नंबर को शेयर करना है।

    किसी भी रिफेरल प्रोग्राम को करने से पहले उसके बारे में सही जानकारी अवश्य इकट्ठा करें और उसके बाद ही उसके साथ जुड़कर कार्य करें।
  2. Own service को सेल करके :-

    आजकल व्हाट्सएप का बिजनेस अकाउंट भी काफी ज्यादा अपने व्यवसाय के प्रमोशन के लिए और उसे डिजिटल रूप देने के लिए लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और यह काफी प्रचलन में भी है। अगर आप कोई प्रोडक्ट सेल करते हैं या फिर आप किसी भी प्रकार की सर्विस लोगों को देते हैं, तो आप अपना एक व्हाट्सएप का बिजनेस अकाउंट बनाइए और यह बिल्कुल निशुल्क है।

    व्हाट्सएप मैसेंजर और व्हाट्सएप बिजनेस दोनों एक जैसे हैं, इनके फीचर्स थोड़े अलग अलग है और इनका इस्तेमाल भी अलग-अलग पर्पस के लिए किया जाता है।हम व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट में अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस के कैटलॉग या फिर कुछ सैंपल को ऑनलाइन अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपलोड कर सकते हैं,

    यहां तक की अपने स्टोर का लाइव लोकेशन भी लोगों की सुविधा के लिए लगा सकते हैं। बहुत सारे तरीके के जरिए व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट से आप अपने खुद के सर्विस को या प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  3. WhatsApp group मे YouTube, website और apps का प्रमोशन करके :-

    अगर आपके पास कई सारे दोस्तों प्लस मेंबर वाले व्हाट्सएप ग्रुप है, तो आप यूट्यूब, वेबसाइट और एप्स का प्रमोशन अपने अलग-अलग ग्रुप पर कर सकते हैं। जितने ज्यादा ग्रुप और जितने ज्यादा अलग-अलग ग्रुप में मेंबर उतना ही ज्यादा आप प्रमोशन के लिए सामने वाले से पैसे की डिमांड कर सकते हैं। आप इस तरीके से भी आसानी से व्हाट्सएप का यूज करके पैसा कमा सकते हैं।
  4. Show own skills के जरिए :-

    अगर आपके अंदर कोई असामान्य कला है या फिर आपको कुछ ऐसे ही नॉलेज है, जिसे आप लोगों को कुछ सिखा सकते हैं या फिर उन्हें कुछ बता सकते हैं, तो यह भी आपके लिए काफी अपॉर्चुनिटी भरा हो सकता है, व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए।

    इसके लिए हमें अपने अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप में अपने इस खेल को और अपने स्पेशल नॉलेज को शेयर करना है और आप चाहे, तो अपना व्हाट्सएप स्टेटस भी अपने इसी विषय से संबंधित लगा सकते हैं।

    अब सामने वाला अगर आपसे कुछ सीखना चाहेगा या फिर आपसे कोई ज्ञान प्राप्त करना चाहेगा, तो आप इसके बदले में उससे पैसे ले सकते हैं।
  5. Promo code app program के जरिए :-

    इसका कांसेप्ट बिल्कुल रेफर एंड अर्न वाले प्रोग्राम के जैसा है, मगर दोस्तों यहां पर हमें एप लिंक और प्रोमो कोड शेयर करना होता है। इस प्रकार के ऐप प्रोमो कोड के जरिए या फिर एप लिंक शेयर के जरिए अपना प्रमोशन करवाते हैं और इसके बदले में हमें पैसे देते हैं। इसका सबसे ज्यादा माना उदाहरण पेटीएम कैश है।

    प्रोमो कोड एप प्रोग्राम के कुछ एप की लिस्ट :
  • Hello app
  • Rozdhan app
    Etc.
  1. Course को सेल करके :-

    अगर आप किसी भी नॉलेज के ऊपर कोर्स का वीडियो बनाते हैं या फिर बनाना चाहते हैं, तो आप अपने इस वीडियो को व्हाट्सएप के कई सारे ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और प्रत्येक कोर्स को ज्वाइन करने के लिए इस के मेंबरों से कुछ निर्धारित शुल्क ले सकते हैं। इस तरीके से भी आप आसानी से व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं।
  2. Ebook सेल करके :-

    अगर आपकी e-book क्या है?, जानते हैं और e-book लिखते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका पैसे कमाने का व्हाट्सएप हो सकता है। आप अपने द्वारा लिखी गई e-book को अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और प्रत्येक e-book के प्राइस को निर्धारित करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप आसानी से केवल व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए e-book को शेयर करके घर बैठे 6000 से लेकर ₹7000 तक कमा सकते हैं।

निष्कर्ष ( conclusion ) :-

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन बिना निवेश वाले पैसे कमाने के तरीके हमने आपको अपने इस लेख में बताएं हैं और साथ ही में हमने पूरा ध्यान रखा है, कि इस विषय पर आपको एक विस्तृत जानकारी प्रदान करें और हमें उम्मीद है, कि इसमें सफल भी हुए होंगे। आज के इस विषय पर आधारित इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

FAQ :

  1. Q : क्या व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं ?

    ANS :- जी हां बिल्कुल।
  2. Q : व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए क्या अनिवार्य है ?

    ANS :- व्हाट्सएप का अकाउंट।
  3. Q : क्या व्हाट्सएप का इस्तेमाल हम पीसी में कर सकते हैं ?

    ANS :- जी हां WHATSAPP.WEB के जरिए।
  4. Q : व्हाट्सएप से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

    ANS :- यह आप पर निर्भर करता है, कि आप किस विषय पर और किस रणनीति से व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए इच्छुक हैं।
  5. Q : व्हाट्सएप से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है ?

    ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़े।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *