वजन बढ़ाने और मोटा होने के 20 उपाय और तरीके | Weight Gain Tips in Hindi

दोस्तों आज का जमाना अच्छा दिखना और बॉडी मेंटेन करने का है। अक्सर आज भी कई सारे लोग हैं, जो अपने दुबले-पतले और कम वजन के कारण कहीं पार्टी में या फिर कहीं अन्य जगहों पर जाने से कतरा ने लगते हैं और सोचते हैं, कि उनके दुबले-पतले और कम वजन की वजह से उनका समाज में मजाक उड़ाया जाएगा। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं और अपने शरीर की दुबले-पतले पन से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके इसी समस्या के निदान के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है। आज हम आपको अपने इस लेख में वजन बढ़ाने के 20 आसान तरीके बताने वाले हैं और साथ ही में वजन कम होने के कारण एवं इससे होने वाली समस्याओं के बारे में भी बताएंगे।

कम वजन या फिर अंडरवेट किसे कहते हैं?

आधुनिक चिकित्सा प्रणाली के अनुसार वजन के कम या फिर अधिक होने के सही मेजरमेंट को करने के लिए बीएमआई (body mass index) का प्रयोग किया जाता है और इस पद्धति के इस्तेमाल में वजन को उम्र और लंबाई के अनुवाद के अनुसार मापा जाता है और फिर उसी के आधार पर अंडरवेट या फिर ओवरवेट का रिजल्ट लोगों को बताया जाता है। अब आइए आगे जानते हैं, कि वजन कम या फिर अंडरवेट हम किसे बीएमआई के अनुसार कह सकते हैं और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे हमने मानक बिंदु के अनुसार बताई है।

  • 18.5 से कम – कम वजन (under body weight)
  • 8.5 से 25 – सामान्य वजन (normal body weight)
  • 25 से 29.9 – अत्यधिक वजन (over body weight)
  • 30 से ज्यादा होने पर – बहुत ही ज्यादा अत्यधिक भजन (obese body weight)

वजन का सही अनुपात लगाने के लिए हम इन मानक मापदंडों का इस्तेमाल कर सकते हैं और ध्यान रहे कि आपको अपने उम्र एवं शारीरिक लंबाई का भी ध्यान रखकर अपने शरीर का सही वजन मानना चाहिए।

वजन कम होने की कारण?

वजन कम होने की कोई एक कारण नहीं है अपितु वजन कम होने के कई सारे कारण होते हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे हमने प्रमुख कारणों की सूची बनाई है।

  • आनुवंशिकता होने की वजह से
  • अत्यधिक शारीरिक श्रम होने की वजह से
  • समय-समय पर भूख ना लगने की वजह से
  • सामान्य मात्रा में नींद ना लेने के कारण
  • अवसाद में रहने की वजह से
  • शरीर के अंदर हारमोंस का असंतुलन होने की वजह से
  • अत्यधिक व्रत या फिर उपवास रहने की वजह से
  • शरीर में अत्यधिक रोग होने के कारण
  • शरीर में सामान्य मात्रा से कम खून होने की वजह से
  • शरीर में मेटाबॉलिज्म की मात्रा अत्यधिक कम होने की वजह से

वजन कम होने से होने वाली समस्याएं?

वजन कम होने से कई सारी समस्याएं हो सकती है और यहां तक की इसकी मेजर प्रॉब्लम होने की वजह से लोगों की जान तक भी चली जाती है, क्योंकि शरीर में सामान्य से भी बहुत ज्यादा कमजोरी हो जाती है और इंसान कोई भी कार्य करने के लिए सामर्थ नहीं होता। चलिए अब इस लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि वजन कम होने की वजह से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं और सबसे ज्यादा मुख्य समस्या कौन सी है।

  • वजन कम होने से अत्यधिक शारीरिक नुकसान होता है और कई सारी बीमारियां धीरे-धीरे जकड़ ने लगती है।
  • वजन कम होने के कारण धीरे-धीरे चिड़चिड़ापन आने लगता है और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आने लगता है।
  • अत्यधिक वजन कम होने के कारण व्यक्ति लोगों के बीच में जाने से कतरा ने लगता है।
  • वजन कम होने की वजह से व्यक्ति को कपड़े ठीक तरीके से फिट नहीं बैठते हैं और वे अपने अनुसार पसंदीदा कपड़े भी नहीं पहन सकता।
  • अत्यधिक वजन कम होने की वजह से आत्मविश्वास में कमी आ जाती है एवं व्यक्ति किसी को भी अपना चेहरा दिखाना पसंद नहीं करता है।
  • अधिक वजन कम होने से पर्सनालिटी पर भी काफी ज्यादा गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • वजन कम होने की वजह से सबसे ज्यादा व्यक्ति के अंदर नकारात्मक विचार आने लगते हैं और वह धीरे-धीरे मानसिक रूप से कमजोर होने लगता है।
  • अत्यधिक वजन कम होने से व्यक्ति कुपोषण का शिकार हो जाता है।
  • कुपोषण के शिकारी हुए व्यक्ति की जान तक भी जा सकती है।
  • वजन कम होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में काफी ज्यादा गिरावट होती है।
  • अत्यधिक वजन कम होने से प्रजनन संबंधी समस्या भी व्यक्ति को होने लगती है।
  • महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ी हुई कई सारी समस्या भी अत्यधिक वजन कम होने के कारण से होने लगती है।

वजन बढ़ाने के 20 आसान तरीके?

अगर आप अपने दुबले-पतले होने की वजह से काफी परेशान हैं तो दोस्तों आपको आज ही से अपना एक लक्ष्य निर्धारित कर लेना है और हमारे द्वारा बताएं जाने वाले आसान टिप्स को अपनाना है और फिर आप देखिए कि कैसे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है। अब चलिए जानते हैं कि वजन बढ़ाने के कौन-कौन से सबसे आसान तरीके हैं और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  1. पूरी एवं गहरी नींद ले:-

सोने का एक सही समय निर्धारित करें और उसी समय पर नियमित रूप से गहरी एवं पूरी नींद ले, ऐसा करने पर आपके वजन में बढ़ोतरी होगी।

  1. नियमित रूप से व्यायाम करें :-

नियमित रूप से व्यायाम करने पर शरीर स्वस्थ रहता है और निरोगी रहने की वजह से समय पर आपको भूख लगती है एवं आपके कम वजन में बढ़ोतरी होती है।

  1. सही डाइट चार्ट बनाएं:-

रोजाना सही समय पर क्या खाना है एवं कौन-कौन सी चीज खाना है एवं कितनी मात्रा में खाना है, इसका एक डाइट चार्ट तैयार करें और उसी के हिसाब से नियमित रूप से डिनर एवं ब्रेकफास्ट और लंच करें।

  1. रोजाना शारीरिक मालिश करें :-

अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में शारीरिक मालिश को अवश्य एक महत्वपूर्ण स्थान दे, ऐसा करने पर हमारे शरीर में रक्त का सही से संचार होता है और शारीरिक मांस पेशियां को सही से पोषण प्राप्त होता है। अधिक कम वजन की समस्या से निपटा जा सकता है।

  1. रोजाना अत्यधिक मात्रा में जल का सेवन करें :-

ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है और भोजन भी ठीक तरीके से एवं आसानी से पचता है। रोजाना अत्यधिक मात्रा में पानी पीने से अत्यधिक कम वजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

  1. तनाव मुक्त रहें :-

तनाव में या फिर अवसाद में रहने की वजह से हमें कई सारी बीमारियां हो सकती है और शरीर हमेशा सही से रिस्पांस नहीं करेगा। यही कारण है, कि तनाव मुक्त रहने से वजन में कमी आने की समस्या से बचा जा सकता है।

  1. अपनी दिनचर्या में अच्छी-अच्छी आदतें अपनाएं :-

हमें अपने रोजाना के खाने में अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन का चुनाव करना चाहिए और साथ ही में पौष्टिक एवं अत्यधिक पोषक तत्व वाले भोजन को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए और यही आपकी दिनचर्या में अच्छी आदतें आपके स्वास्थ्य को सही रख सकती है और वजन बढ़ा सकती है।

  1. परहेज करें :-

अक्सर लोग ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हितकारी नहीं होती और स्वास्थ्य को पूरे तरीके से हानि पहुंचाती है। इसीलिए जो स्वास्थ्य के लिए सही ना हो उन चीजों का सेवन ना करें और उनका पूरे तरीके से परहेज करें, ऐसा करने पर भी वजन में गिरावट से छुटकारा पाया जा सकता है।

  1. अत्यधिक जंक फूड एवं फास्ट फूड का सेवन ना करें :-

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा अलग-अलग प्रकार के जंक फूड एवं फास्ट फूड को खाना पसंद करते हैं, यह चीजें खाने में तो सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगती है परंतु स्वार्थ को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाती है और वजन में कमी होने का सबसे बड़ा कारण यह चीजें आपके लिए बन सकती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अत्यधिक जंक फूड एवं फास्ट फूड के सेवन से पूरे तरीके से बचें।

  1. वजन बढ़ाने के लिए बाजार में बिक रही दवाइयों का सेवन ना करें :-

अक्सर लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में बाजार में बिक रही दवाइयों का सेवन करने लगते हैं और इससे उनके स्वास्थ्य को सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट होता है। हमें अगर अपने वजन को वास्तव में बनाना है, तो आयुर्वेदिक या फिर घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए।

  1. नियमित रूप से दूध का सेवन करें :-

नियमित रूप से खाने के साथ रात में या फिर सुबह के वक्त एक गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए, ऐसा करने पर वजन में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

  1. हरी सब्जियों का खाने में उपयोग करें :-

अगर आप नॉनवेज का सेवन नहीं करते हैं, तो अपने वजन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करें और ऐसा करने पर आप अपने अत्यधिक वजन में गिरावट से बचा जा सकता है।

  1. संपूर्ण आहार का सेवन करें :-

वजन बढ़ाने के लिए संपूर्ण आहार का सेवन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में समय-समय पर करीब 5 से 6 बार तक करना चाहिए और ऐसा करने से वजन में कमी से बचा जा सकता है और वजन बढ़ाया जा सकता है।

  1. फल का सेवन करें :-

वजन बढ़ाने के लिए हमें नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए क्योंकि फल के अंदर कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और उनका सेवन करने पर हमारे शरीर को सभी प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं और शरीर का वजन बढ़ता है।

  1. ड्राई फ्रूट का सेवन करें :-

अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली आदि का सेवन करना चाहिए और ऐसा करने पर शरीर में वजन आए कमी को दोबारा से सुधारा जा सकता है।

  1. शहद का सेवन करें :-

शरीर में वजन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से शहद का सेवन करना चाहिए और ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपको अपनी वजन में बढ़ोतरी दिखाई देने लगेगी।

  1. नॉनवेज का सेवन करें :-

घटते हुए वजन को बढ़ाने के लिए हफ्ते में एक या दो बार नॉनवेज का भोजन करना चाहिए और ऐसा करने पर आप वजन को बड़ी ही आसानी से बढ़ा सकते हैं।

  1. आलू का सेवन करें :-

आलू को अपने नियमित डाइट प्लान में अवश्य शामिल करें क्योंकि इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट और कॉम्प्लेक्स शुगर की मात्रा पाई जाती है। इससे वजन में बढ़ोतरी हो सकती है। आप वजन बढ़ाने के लिए आलू का सेवन कर सकते हैं और इसे किसी भी तरीके से सेवन में ले सकत,परंतु ध्यान रहे कि ज्यादा तले भुने हुए आलू का सेवन ना करें।

  1. घी का सेवन करें :-

नियमित रूप से का सेवन करने पर वजन को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि इसके अंदर से saturated fats पाया जाता है और अत्यधिक मात्रा में कैलोरी भी पाई जाती है। आप घी को नियमित रूप से खाने में डालकर सेवन कर सकते हैं या फिर एवं शक्कर मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

  1. केले का सेवन करें :-

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है। इसके अंदर भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है और शरीर में एनर्जी देने के साथ-साथ वजन को बढ़ाने में भी हमारी सहायता करती है।

  1. अनार का सेवन करें :-

रोजाना नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करने से तेजी से कम हुए वजन को बढ़ाया जा सकता है।

  1. चना एवं खजूर का सेवन करें :-

पतलेपन से छुटकारा पाने के लिए चने के साथ-साथ खजूर का सेवन करने से तेजी से वजन में वृद्धि होती है।

निष्कर्ष :-

आज का इस लेख में हमने आप सभी लोगों को वजन कम होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए वजन बढ़ाने के लिए 20 आसान तरीके बताए हैं और हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपके लिए वजन बढ़ाने के लिए काफी कारगर सिद्ध होगा। अगर यह लेख पसंद आया हो तो इसे आप ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया हैंडल पर और अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *