शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय – Sharab churane ke 10 gharelu nuskhe in Hindi

शराब एक ऐसी लत है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति पड़ जाता है, तो वह उसमें दिन प्रतिदिन डूबता ही चला जाता है। जिस किसी के भी परिवार में शराब पीने वाला व्यक्ति होता है, उस परिवार की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति बहुत ही खराब होती है।अगर आप भी शराब के लती हो चुके हैं और आप इसे छोड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसे छोड़ने के लिए अपने मन में दृढ़ संकल्प लेना होगा।  हालांकि शराब को छोड़ना काफी आसान कार्य नहीं होता है। शराब की लत को छोड़ने के लिए हमें धीरे धीरे प्रयत्न करना चाहिए और शराब की लत को छोड़ने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय भी मौजूद हैं, जिन्हें करके आप इससे पूरे तरीके से छुटकारा पा सकते हैं। आज के हम अपनी इस लेख में आप सभी लोगों को शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। और हमारा या लेख आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक भी सिद्ध होगा। और आप शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय के इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

शराब पीने के नुकसान?

वैसे तो दोस्तों शराब पीने के नुकसान के बारे में लोगों को बताने की आवश्यकता नहीं है, परंतु फिर भी इसके सेवन से बहुत सारे नुकसान होते हैं और उनमें कुछ इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित वर्णित है।

  • जिस किसी भी परिवार में शराब के एल्कोहलिक होते हैं, उनके परिवार में सबसे ज्यादा शराब हिंसक अपराधों को बढ़ावा प्रदान करने की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • वाहन दुर्घटना में सबसे ज्यादा शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों की मौतें होती हैं और यह प्रतिवर्ष होता है।
  • शराब का सेवन कम या फिर ज्यादा मात्रा में  सेवन करने वाले लोगों को नींद ना आने की समस्या होने लगती है।
  • परिवार के सदस्यों में भी धीरे-धीरे इसके लत का विस्तार हो सकता है।
  • शराब पीने वाले लोगों में इसके अलग-अलग मस्तिक से संबंधित समस्याओं को देखा गया है।
  •  शराब पीने से धीरे-धीरे शरीर अंदर से खोखला होने लगता है और शरीर में कमजोरी होने लगती है।
  •  शराब के सेवन से लिवर और किडनी पर सबसे ज्यादा गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • शराब के अत्यधिक सेवन से स्तन कैंसर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है।
  •  इसके जितने भी नुकसान बताया जाए वह बहुत ही कम होंगे अर्थात इसके बहुत सारे नुकसान हैं।

शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू उपाय?

 अगर आपने या फिर आपके किसी परिवार के सदस्यों ने शराब की लत को छोड़ने का जन संकल्प ले लिया है और इसे छोड़ने के लिए घरेलू उपायों की तलाश कर रहा है, तो दोस्तों चलिए इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं, कि शराब की लत छुड़ाने के 10 घरेलू आसान उपाय कौन-कौन से हैं?, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  1. तुलसी का सेवन करने पर :-

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, तुलसी हमारे हिंदू धर्म में सबसे पवित्र और वातावरण को शुद्ध करने वाला पौधा माना जाता है। तुलसी के पौधों में और इसकी पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है।सभी ऐसे तत्व हैं, जिनसे शरीर में से अशुद्धियां बाहर निकल जाती है। इसीलिए प्रतिदिन नियमित रूप से तुलसी का सेवन करने पर आप शराब की लत से पीछा छुड़ा सकते हैं।

  1. अंगूर के सेवन से :-

अंगूर के अंदर शराब बनाने के कई शुद्धतम एजेंट पाए जाते हैं।यही कारण है, कि शराबियों के लिए अंगूर का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अंगूर में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है और यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। शराब की लत लगने पर हमें अंगूर के रस का सेवन करना चाहिए और यह प्रक्रिया धीरे-धीरे प्रतिदिन करने पर हम एक समय ऐसा होगा जब शराब की लत पर बिल्कुल मुक्त हो जाएंगे।

  1. करेले के रस का सेवन करने पर:-

 करेले में कई सारी बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है और सबसे ज्यादा तो करेले का सेवन डायबिटीज के रोगी करते हैं, क्योंकि डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए करेले का रामबाण इलाज है। इसके अतिरिक्त क्षतिग्रस्त लीवर को भी सही करने में करेले का रस काफी लाभकारी माना जाता है। नियमित रूप से करेले का रस सेवन करने पर शराब की लत को आसानी से छुड़ाया जा सकता है। हमें प्रतिदिन छाछ में करेले का रस मिलाकर सेवन करने पर शराब की बड़ी से बड़ी लग तो छुड़ाया जा सकता है।

  1. सेब का सेवन करने पर :-

दोस्तों आज से ही नहीं अपितु बहुत समय पहले से सेव को किसी भी प्रकार के नशे की लत को दूर करने के लिए एक रामबाण इलाज माना जाता है।सेब शराब  के जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए और उसे निष्क्रिय करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसके अतिरिक्त शराब के तीव्र के शिकारियों को भी इसकी तलब लगने पर इससे छुटकारा दिलाने में सेब काफी लाभकारी माना जाता है।

  1. फाइबर युक्त फल का सेवन करने पर :-

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए और इसे सामान्य रखने के लिए लोग सबसे ज्यादा फाइबर युक्त फलों का सेवन करते हैं।  अनार और संतरा में सबसे ज्यादा फाइबर की मात्रा पाई जाती है और इतना ही नहीं शराब की लत को छुड़ाने के लिए इनका सेवन करना चाहिए। 

  1. अजमोदा का सेवन करें :-

अजवाइन के पौधे की तरह ही अजमोदा का पौधा मिलता-जुलता है।इस पौधे के रास्ते शराबियों को शांत किया जा सकता है और उन्हें शराब की लत से दूर किया जा सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने पर बड़ी से बड़ी शराब की लत को ठीक किया जा सकता है।

  1. अश्वगंधा के पाउडर का इस्तेमाल करें :-

अश्वगंधा अपने कई सारे स्वास्थ्य गुणों के लिए जाना जाता है। अश्वगंधा में एंटी एलिमेंट्री और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। शराब की लत को छोड़ने के लिए प्रतिदिन एक गिलास दूध में नियमित रूप से अश्वगंधा के पाउडर को डालकर इसका सेवन करें। इस प्रक्रिया को करने पर शराब की लत से पीछा छुड़ाया जा सकता है और शराब मुक्त जीवन को दिया जा सकता है।

  1. ब्राह्मी का सेवन करने पर :-

ज्यादातर शराब के लती तनाव के कारण लोग हो जाते हैं और ब्राह्मण तनाव को दूर करने के लिए सबसे लाभकारी उपाय माना जाता है। ब्राह्मी का नियमित रूप से सेवन करने पर शराब की लत से पीछा छुड़ाया जा सकता है। इसे आप अपनी सुविधा अनुसार नियमित रूप से सेवन में ले सकते हैं।

  1. खजूर का सेवन करने पर :-

खजूर बड़ी ही आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है और अगर आप शराब की लत से पीछा छुड़ाना चाहते हैं और इसे छुड़ाने के लिए दृढ़ संकल्प ले चुके हैं, तो खजूर का सेवन करने पर हम शराब की लत से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। कुछ खजूर को प्रतिदिन रात भर पानी में भिगोकर उसे खाली पेट सेवन करने पर हम शराब की तलब लगने जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और फिर 1 दिन ऐसा होगा, जब आप पूरी तरीके से शराब की लत से दूर हो जाएंगे।

  1. कच्चे बादाम का सेवन करने पर :-

कच्चे बदाम का सेवन करने पर शराब की लत से पीछा छुड़ाया जा सकता है। हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार जो लोग मुट्ठी भर बादाम प्रतिदिन सेवन करते हैं, उनमें 20% गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसीलिए नियमित रूप से कच्चे बदाम का सेवन करने पर हम अब की लत से  पीछा  छुड़ा सकते हैं।

  1. मुलेठी की जड़ का सेवन करने पर :-

यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉडी उत्तेजक है, जो श्वसन और यकृत कार्यों के समग्र कामकाज में सुधार करता है। बीएमसी कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक शराब की लत से लड़ने में इसका इस्तेमाल एक असरदार घरेलू उपाय के तौर पर किया जाता है। मुलेठी के जड़ों का सेवन गुर्दे की बीमारियों के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी  मानी जाती है और यह यकृत और श्वसन पथ के लिए भी अनुशंसित है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को (शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय – Sharab churane ke 10 gharelu nuskhe in Hindi) से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारा यह आजकल एक आपके लिए काफी ज्यादा सहायक शराब की लत को छोड़ने के लिए सिद्ध होगा। दोस्तों कहावत के अनुसार रोकथाम इलाज से बेहतर होता है’ अर्थात  शराब को कभी भी अपने जीवन शैली में शामिल ना करें नहीं तो यह आपके जीवन को पूरी तरीके से व्यर्थ कर देगा और आपको आपके परिवार से दूर कर देगा धन्यवाद।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *