मोबाइल Phone से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। Online मोबाइल से पैसे कमाने के 50 से अधिक तरीके।

क्या आप अपने स्मार्टफोन से या मोबाइल फोन से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं?। अगर हां तो दोस्तों आज के समय में आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी कर सकते हैं। आज के इस बेरोजगारी भरे वक्त में अपने एवं अपने परिवार की आजीविका को चलाने के लिए हमें कोई ना कोई कार्य अवश्य करना होगा और ऐसे में केवल एक अच्छा विकल्प ऑनलाइन कमाने का बचता है।

आज के समय में लगभग हर एक घर में आसानी से हर व्यक्ति के पास दो या दो से अधिक स्मार्टफोन या मोबाइल फोन आसानी से देखने को मिल जाते हैं। सभी स्मार्टफोन यूजर अपने फोन में डाटा पैक का रिचार्ज करके रखते हैं और वे डाटा पैक फालतू ही में व्यर्थ हो जाता है। अगर हम वही डाटा पैक का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करें, तो हम अपने लिए ऑनलाइन कमाई का रास्ता भी बना सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति भी सुधार सकते हैं।

आज हम आप सभी लोगों को अपने इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं और यह कैसे तरीके होंगे, जिसमें आपको अपने एक भी रुपए निवेश नहीं करनी होंगे। चलिए पढ़ते हैं, आज के इस लेख में और जानते हैं, ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल के माध्यम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके कौन-कौन से हैं।

ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने के लिए क्या करें?

अगर आप ऑनलाइन मोबाइल के जरिए पैसा कमाने के लिए तैयार है, तो आपके पास सबसे पहले एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए और साथ ही में एक अच्छी आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए। ऑनलाइन मोबाइल फोन के जरिए पैसा कमाने के लिए प्रकार के फिक्स टाइम की आवश्यकता नहीं होती। आप बड़ी ही सरलता अपने समय अनुसार ही केवल दो या 3 घंटे काम करके ऑनलाइन मोबाइल फोन पर जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल फोन के जरिए पैसे कमाने के 50 बेस्ट तरीके

पिछले 3 वर्षों में ऑनलाइन पैसा कमाने के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है और लगभग बीते वर्षों में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए प्रेरित हुए हैं। आज हम आपको ऑनलाइन मोबाइल फोन के जरिए पैसा कमाने के 50 से भी अधिक तरीके बताएंगे और यह सभी ऐसे तरीके होंगे, जिसमें आपको निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करना है और आप घर बैठे केवल मोबाइल फोन के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

  1. वीडियोग्राफी के जरिए :-

    आज आप किसी भी ऐप स्टोर पर जाकर वीडियो एडिटिंग करने वाली एप्स को निशुल्क में इंस्टॉल कर सकते हैं और उससे एक अट्रैक्टिव और क्रिएटिव वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। आज के समय में वीडियोग्राफी करने और एडिटिंग करने वाले लोगों की काफी मांग है और इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की काफी कमी है।

    अगर आपको वीडियोग्राफी से लेकर एक अट्रैक्टिव वीडियो एडिटिंग करने आती है, तो आप कई सारे लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और ऑनलाइन उन्हें एक अट्रैक्टिव वीडियो एडिटिंग करके दे सकते हैं।

    बहुत सारे युटुब क्रिएटर और शॉर्ट वीडियो क्रिएटर को क्रिएटिव वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है और आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं। आप इस प्रकार के काम को ढूंढने के लिए ऑनलाइन जॉब वेबसाइट और फेसबुक का सहारा ले सकते हैं।
  2. सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करके :-

    आज के समय में लोगों की ओर से अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट होते हैं और सभी को एक साथ सिंगल व्यक्ति मैनेज नहीं कर सकता है। अगर आप एक बड़े सेलिब्रिटी बन चुके हैं और आपके पास कई सारे सोशल अकाउंट है, तो आप उसे मैनेज करने के लिए किसी सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजर को हायर करेंगे और उसे अपना सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करने के लिए कहेंगे।

    अगर आप सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और इससे जुड़े हुए कार्यों को कर सकते हैं, तो इस क्षेत्र में भी आप काम करके आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इस प्रकार के काम के लिए वैकेंसी निकाली जाती है और यह वैकेंसी आपको फेसबुक एवं अन्य जॉब पोर्टल पर मिल जाएगी।
  3. ड्रॉपशिपिंग का काम करके :-

    आज के समय में ड्रॉपशिपिंग काम कर रहे हैं और इससे पैसा कमा रहे हैं। ड्रॉपशिपिंग का काम थोड़ा नया मालूम पड़ता है, परंतु इसे करना काफी आसान है। आपके क्षेत्र में किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट को दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपनी मार्जिन को रखते हुए बेचते हैं।

    चलिए अब इसे थोड़ा एक उदाहरण के जरिए समझने का प्रयत्न करते हैं। समझ लीजिए कि आपने फ्लिपकार्ट के किसी भी प्रोडक्ट के फोटो को डाउनलोड किया है और अब आप उसे eBay के वेबसाइट पर लिस्टिंग कर देना है।

    अब जब आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए eBay पर ऑर्डर आएगा तब आपको फ्लिपकार्ट की वेबसाइट से उस व्यक्ति को उसके द्वारा किए गए इस आर्डर को उसके घर तक भेज देना है। आपका इसमें कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लगेगा और ना ही कोई रिस्क की बात है।

    आज के समय में बहुत सारे लोग ड्रॉपशिपिंग से अच्छा पैसा कमा रहे हैं और आप भी अपने मोबाइल फोन से इसे करके पैसा कमा सकते हैं।
  4. फोटोग्राफी करके :-

    आज के समय में लोग अपने फोटो को सभी प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं और वे अपनी फोटो तो काफी अट्रैक्टिव डिजाइन करवा कर ही पब्लिश करते हैं। अगर आपको फोटो एडिटिंग आती है, तो आप प्ले स्टोर पर जाकर कई सारी फोटो एडिटिंग एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और उस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके एक अट्रैक्टिव फोटो कस्टमाइज कर सकते हैं।

    आप यूट्यूब के लिए थंबनेल और वेबसाइट के लिए कस्टम इमेज डिजाइन कर सकते हैं। आप लोगों के फोटो को भी एडिट कर सकते हैं। इस प्रकार के काम के करने वाले लोगों की बहुत जरूरत है और अगर आप को इस क्षेत्र में महारत हासिल है, तो आप ऑनलाइन क्षेत्र में काम करते हैं और आसानी से घर बैठे इनकम कर सकते हैं।
  5. मोबाइल से ब्लॉगिंग करके :-

    आज के समय में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे, जिन्हें ब्लॉगिंग के बारे में पता ना हो या ब्लॉगिंग का नाम ना सुना हो। आप अपनी भाषा में एवं अनेकों विषय पर वेबसाइट या ब्लॉग डिजाइन कर सकते हैं।

    बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो आज के समय में ब्लॉगिंग करके अच्छा पैसा कमा सकती है और आने वाले कुछ वर्षों में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में करियर काफी उज्जवल होगा और आप भी अभी से इस क्षेत्र में अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके अपना करियर बना सकते हैं।
  6. मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो बनाकर :-

    आपने देखा होगा कई सारे बड़े-बड़े युटुब क्रिएटर ने अपने करियर का प्रारंभ एक मोबाइल फोन से किया था और फिर वह आगे चलकर डीएसएलआर और अन्य गैजेट के इस्तेमाल से वीडियो बनाने लगे, पर उन्होंने अपना यूट्यूब पर अपने करियर का प्रारंभ केवल मोबाइल फोन के जरिए ही किया था।

    अगर आपके पास ज्यादा सुविधाएं नहीं है, परंतु आपके अंदर टैलेंट है, तो आप यूट्यूब पर अपने मोबाइल फोन के जरिए वीडियो बना सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए बस आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए और आपके पास आपका मोबाइल फोन होना चाहिए और इससे अतिरिक्त आपको किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होगी।
  7. अर्निंग ऐप का इस्तेमाल करके :-

    बहुत सारे अर्निंग एप आज के समय में काफी लोकप्रिय हैं और आप उनका इस्तेमाल करके घर बैठे अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

    ऐसे एप्लीकेशन में आप गेम खेलकर, वीडियो देखकर, शॉपिंग करके और लोगों को इनवाइट कर के पैसे कमा सकते हैं। आप यूट्यूब पर और गूगल सर्च में कई सारे अर्निंग ऐप की तलाश कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।
  8. मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके :-

    आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग के तरफ आकर्षित हो रहे हैं। आप भी अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसा घर बैठे ही कमा सकते हैं।

    एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी प्रोडक्ट या सर्विस को अपने माध्यम से सेल करवाने का काम करना होता है और इसके बदले में आपको कंपनी कुछ प्रतिशत का इनकम प्रदान करती है।
  9. मोबाइल फोन से शेयर मार्केट में निवेश करके :-

    पहले के समय में शेयर मार्केट में निवेश करना आसान नहीं था, परंतु अब आप केवल एक क्लिक पर मोबाइल फोन के जरिए शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    अगर आपको शेयर मार्केट की जानकारी है, तो आप बहुत सारे एप्लीकेशन आते हैं, उनका इस्तेमाल करके शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।
  10. मोबाइल फोन से ट्रेडिंग करके :-

    अब तो मोबाइल फोन से ट्रेडिंग भी किया जा रहा है और आप भी अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके ट्रेडिंग कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

    अगर आप इस क्षेत्र में काम करने के लिए इच्छुक हैं, तो आप कई सारे एप्लीकेशन आते हैं, उनका इस्तेमाल करके घर बैठे ट्रेडिंग करना प्रारंभ कर सकते हैं।
  11. सोशल मीडिया पर पॉपुलर होकर :-

    जैसा कि हमने देखा था, कि रानू मंडल का केवल एक वीडियो किसी ने अपने मोबाइल फोन से ही बनाया था और वह रातों-रात जी एक प्रसिद्ध हो चुकी थी और उनके लाइफ स्टाइल में अचानक से काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिला था।

    आप भी अपनी कला को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केवल मोबाइल फोन के जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं और लोकप्रियता हासिल करके एक सेलिब्रिटी बन सकते हैं।
  12. मोबाइल फोन से वेबसाइट डिजाइनिंग का काम करके :-

    अगर आपको वेब डिजाइनिंग का काम आता है, तो आप इसे अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं और घर बैठे एक अच्छी इनकम कर सकते हैं। आप अपने क्लाइंट के वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं और उनके अनुसार कहे गए बदलाव भी कर सकते हैं।

    आजकल इस क्षेत्र में वेबसाइट डिजाइनर की मांग बहुत ही ज्यादा है और वेबसाइट डिजाइनिंग करने वालों की बहुत ही कमी है।

    वेबसाइट डिजाइनिंग के साथ-साथ अगर आपको थोड़ी बहुत कोडिंग आती है, तो आपके लिए सोने पर सुहागा हो जाता है। आप इस क्षेत्र में घर बैठे अपने अनुसार क्लाइंट से पैसे चार्ज कर सकते हैं या फिर एक फिक्स सैलरी पर भी काम कर सकते हैं।
  13. मोबाइल फोन से व्हाट्सएप के जरिए :-

    आप अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप के जरिए अनेकों तरीके से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और आपको कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है और ना ही एक भी पैसे निवेश करने की आवश्यकता है। व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके और उनमें से कई सारे तरीकों को आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं।
  14. मोबाइल फोन से फेसबुक के जरिए :-

    अपने मोबाइल फोन में फेसबुक पर जरिए भी आप अनेकों तरीकों का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको अपने फोन में फेसबुक इंस्टॉल करना है और उसके बाद फेसबुक से पैसा कमाने के हजारों तरीकों में से एक तरीके के जरिए घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर देना है। आप चाहे तो मल्टीपल तरीके से भी फेसबुक से अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।
  15. मोबाइल फोन से इंस्टाग्राम के जरिए :-

    अगर आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए भी अनेकों तरीकों का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमाने के लिए सक्षम है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कभी भी किसी भी प्रकार का ₹1 निवेश नहीं करना। बस आपको घर बैठे केवल कुछ घंटों काम करके पैसे कमाने की आवश्यकता होगी।
  16. मोबाइल फोन से ट्विटर के जरिए :-

    आप अपने ट्विटर अकाउंट पर जरिए भी अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और कई सारे लोग ट्विटर के जरिए घर बैठे अच्छी इनकम कर रहे हैं।
  17. लोगो डिजाइनिंग करके :-

    जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, लोगो किसी भी कंपनी के खुद का पहचान का एक प्रतीक होता है। अगर आपको लोगो डिजाइनिंग का काम आता है, तो कंपनियां इस क्षेत्र में मुंह मांगी कीमत देती है। आप अपवर्क फाइबर और अन्य फ्रीलांसर वेबसाइट पर जुड़कर लोगों के लिए लोगो डिजाइनिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  18. ऑनलाइन लोगों को फिटनेस की ट्रेनिंग देकर :-

    आज के इस महामारी के दौर में लगभग सभी को फिट रहना बेहद आवश्यक है। आजकल लोग फिट रहने के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग लेने लगे हैं और आप केवल मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके लोगों को फिर कहने के लिए ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग दे सकते हैं और इसके बदले में उनसे फीस चार्ज कर सकते हैं।
  19. वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करके :-

    एक वर्चुअल असिस्टेंट सेल्फ एंप्लॉयड की जॉब होती है। आप घर बैठे ही वर्चुअल असिस्टेंट का जॉब कर सकते हैं। आप remote.co जैसे अन्य पॉपुलर वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर एक कस्टमर केयर, हेल्थ केयर और अन्य आवश्यक विषय पर वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

    आप किसी भी कंपनी के साथ जोड़कर उनके लिए वर्चुअल असिस्टेंट उनका काम कर सकते हैं और इसके बदले में आप उनसे पचास हजार से लेकर ₹100000 की सैलरी की मांग कर सकते हैं। आप अपने केवल मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में कार्यरत हो सकते हैं।
  20. ऑनलाइन सर्वे लेकर :-

    बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन सर्वे लेती हैं और आप उनके सर्वे को लेकर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। आपको ऐसी वेबसाइट पर उनके द्वारा पूछे जा रहे सवालों का सही सही और सटीक जवाब देना है और ऐसा करने पर वह आपको प्रत्येक सवाल के जवाब पर एक निर्धारित अमाउंट देंगे।
  21. कंटेंट राइटिंग का काम करके :-

    अगर आपको कंटेंट राइटिंग करना अच्छा लगता है, तो आज के समय में कंटेंट राइटर की बहुत मांग है और आप अपने भाषा में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। आप फ्रीलांसर ऑफ वर्क और भी कई सारी ऐसी वेबसाइट पर कंटेंट राइटिंग से जुड़े हुए कार्य को करने के लिए प्रोजेक्ट प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो पर वर्ड्स या फिर पर हावर का भी क्षेत्र में पेमेंट की डिमांड कर सकते हैं।
  22. ऑनलाइन मोबाइल गेम खेलकर :-

    आजकल बहुत सारे ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन आ गए हैं, जिन्हें आप अपने फोन में इंस्टॉल करके केवल गेम खेल कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  23. नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए :-

    आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस पूरे ऑल इंडिया में बहुत ही तेजी से विकास कर रहा है। आप अपने केवल मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  24. डिजिटल मार्केटिंग के जरिए :-

    नेटवर्क मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग एक दूसरे से विपरीत है। आज के समय में हरे क्षेत्र में सभी प्रकार के कार्य डिजिटल रूप में किए जा रहे हैं अर्थात आप केवल अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग के जरिए घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  25. ईमेल मार्केटिंग के जरिए :-

    बहुत सारे लोगों का ऐसा मानना है, कि ईमेल मार्केटिंग का व्यापार लगभग खत्म हो चुका है, परंतु ऐसा नहीं है दोस्तों। आदि कई सारे लोग ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा रहे हैं अर्थात अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ईमेल मार्केटिंग में काम करके पैसा कमा सकते हैं।
  26. डोमेन फ्लिपिंग का काम करके :-

    आप जिस वेबसाइट पर इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, इस वेबसाइट का नाम ही इसका डोमेन है और ठीक इसी प्रकार से अनेकों प्रकार के डोमेन को खरीद सकते हैं और फिर उसकी डिमांड बढ़ने पर उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और यह सब कुछ आपके मोबाइल के द्वारा ही मैनेज किया जा सकता है।
  27. वेबसाइट फ्लिपिंग का काम करके :-

    जिस प्रकार से डोमेन फ्लिपिंग करते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप वेबसाइट फ्लिपिंग भी कर सकते हैं। इसमें आपको एक अच्छा सा डोमेन खरीदना है और उस पर एक अच्छी वेबसाइट को डिजाइन कर देना है। अब आप इस वेबसाइट को अच्छे दाम पर बेच सकते हैं और यह सभी कार्य आप अपने मोबाइल फोन के जरिए भी कर सकते हैं।
  28. फ्रीलांस का काम करके :-

    फ्रीलांस के क्षेत्र में कई सारे काम आते हैं, जिसमें वेबसाइट डिजाइनिंग, वेबसाइट मैनेजमेंट, कंटेंट राइटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और भी कई सारे काम। कई सारी वेबसाइट फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए कई सारी सुविधाएं प्रदान करती है। आप भी फ्रीलांसर के रूप में घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते हैं।
  29. ऑनलाइन सेलर के रूप में :-

    आज बहुत सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट मौजूद है और लगभग यह कॉमर्स वेबसाइट से जुड़े हुए कार्यों में भी काफी वृद्धि हुई है। आप अलग-अलग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर एक सेलर के रूप में काम कर सकते हैं और इसके लिए आपको केवल मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी। एक ई-कॉमर्स सेलर आसानी से कर बैठे हजारों रुपए की इनकम रोज कर सकता है।
  30. री-सेलिंग के रूप में काम करके :-

    इस कार्य में आपको कोई भी सामान खुद बनाने की आवश्यकता नहीं होती है, अपितु आप सस्ते सामानों को खरीद कर अपना मार्जिन रखते हुए उसे अच्छे दाम पर बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
  31. ऑनलाइन मोबाइल के जरिए बच्चों को क्लासेस करवा कर :-

    अगर आपको पढ़ाना पसंद है, तो आप किसी भी कक्षा के बच्चों को आज कल ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। वर्तमान में तो इसका प्रचलन काफी ज्यादा है और आप अपने मोबाइल फोन पर जरिए बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज दे सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  32. ई-बुक के जरिए :-

    अगर आपकी ई-बुक लिखते हैं तो कई सारे प्लेटफार्म पर अपनी ई-बुक को पब्लिश करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यह सब कुछ मोबाइल के जरिए भी किया जा सकता है।
  33. ऑनलाइन कोर्सेज बेचकर :-

    आप किसी भी एवरग्रीन विषय पर उसकी वीडियो में कोर्स बना सकते हैं और फिर अपने कोर्स को अलग-अलग जगहों पर एक फिक्स प्राइस में बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
  34. एक डिजाइनर के रूप में :-

    अगर आप एक डिज़ाइनर है, तो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके अलग-अलग जगहों पर अपने द्वारा डिजाइन की गई चीजों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और आपको इस प्रकार से डिजाइनिंग के क्षेत्र में ऑनलाइन काम भी मिलने लगेंगे और इस कार्य को करके भी आप ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।
  35. चैट सपोर्ट का काम करके :-

    अगर आपकी टाइपिंग स्पीड काफी अच्छी है, तो आप अलग-अलग कंपनियों के लिए उनके प्रोडक्ट से संबंधित उनके ग्राहकों को चैट सपोर्ट का कार्य कर करते हैं और फिर इसके बदले में उन कंपनियों से एक फिर सैलरी या फिर अच्छा चार्ज कर सकते हैं। यह सब कुछ आप अपने घर पर रह करके केवल मोबाइल फोन के जरिए कर सकते हैं।
  36. ट्रांसलेटर का काम करके :-

    आज के समय में वेबसाइटों की संख्या बहुत ही ज्यादा है और सभी देता है कि अलग-अलग भाषाओं में चलाई जा रही है। बड़े-बड़े वेबसाइट को और बड़ी-बड़ी न्यूज़ एजेंसी को एक ट्रांसलेटर की आवश्यकता होती है, जो उनके कंटेंट को उनके अनुसार उनकी भाषा में ट्रांसलेट करके कंटेंट तैयार करके दे। एक ट्रांसलेटर की सैलरी काफी अच्छी होती है और यह सब कुछ आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।
  37. ऑनलाइन अपनी सर्विस को बेचकर :-

    अगर आप लोगों को कुछ सर्विस प्रोवाइड करते हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन के जरिए अपनी सर्विस को और लोगों तक पहुंचा सकते हैं और इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  38. होस्टिंग री-सेलिंग करके :-

    आज के समय में बहुत सारे होस्टिंग कंपनियां मौजूद है और वे अपने होस्टिंग को बेचने के लिए अलग-अलग लोगों की सहायता लेती है और आप एक होस्टिंग रीसेलर के रूप में ऐसे कंपनियों से जोड़कर एवं उनकी होस्टिंग को बिकवा करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  39. गेस्ट पोस्टिंग के जरिए :-

    एक नई वेबसाइट का मालिक अपने वेबसाइट को अच्छे अथॉरिटी प्रदान करने के लिए अलग-अलग हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करवाता है। अगर आप चाहे तो कई हाई अथॉरिटी वेबसाइट के साथ कांटेक्ट करके, जिसको जरूरत हो उसके वेबसाइट के लिए गेस्ट पोस्ट अरेंज करवा सकते हैं और इसके बदले में आप उनसे अच्छा चार्ज ले सकते हैं।
  40. प्रूफ्रीडिंग और एडिटिंग :-

    आज के समय में बहुत हाई अथॉरिटी और ई-बुक लिखने वाली कंपनियां एक प्रूफ्रीडर को रखते हैं और उसे एडिट करने के लिए भी मिस्टेक पाए जाने पर काम करने के लिए देते हैं। अगर आप इस प्रकार का काम जानते हैं, तो घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आसानी से $500 से लेकर $1000 तक कमा सकते हैं।
  41. फाइनेंसियल कंसलटेंट के रूप में :-

    आज के समय में ऑनलाइन फाइनेंशियल कंसलटेंसी जॉब सारी दुनिया में ही नहीं अपितु हमारे देश में भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है। आप लोगों को फाइनेंशियल कंसलटेंट के रूप में सर्विस देकर उनसे इसके बदले में हर महीने एक फिक्स इनकम प्राप्त कर सकते हैं।
  42. लिंक शार्टनर का काम करके :-

    आप घर बैठे कई सारे लिंक शार्टनर वेबसाइट के साथ जुड़कर उनके लिंक को शार्ट ज्यादा से ज्यादा शेयर करना है और फिर आप इस प्रकार के भी मोबाइल के जरिए घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।
  43. फेंटेसी गेम खेलकर :-

    फेंटेसी गेम का तो आजकल काफी ज्यादा बोलबाला हमारे देश में है और कई सारी फेंटेसी गेम खेलने वाली एप्लीकेशन आपको ऑनलाइन मिल जाएंगी। आप अपने मोबाइल फोन पर अलग-अलग प्रकार के गेम फेंटेसी गेम को खेल के पैसा कमा सकते हैं।
  44. पेटीएम के जरिए :-

    आज पेटीएम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए ही नहीं अपितु पैसा कमाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है। आप एटीएम का इस्तेमाल कर के बहुत सारे तरीके के जरिए घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए पैसा कमा सकते हैं।
  45. कोरा के जरिए :-

    आप औरों का भी इस्तेमाल करके घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए आसानी से पैसा कमा सकते हैं और इसमें आपको एक भी रुपया निवेश करने की भी जरूरत नहीं है। आज के समय में आपको कोरा से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे।
  46. ब्रोकरेज कमीशन के जरिए :-

    हमें म्यूच्यूअल फंड या फिर शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए एक डिमैट/ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है। आज के समय में बहुत सारे एप्लीकेशन ब्रोकरेज की सुविधा प्रदान करते हैं और आप उसमें अपना बड़ी ही आसानी से निशुल्क में या फिर न्यूनतम शुल्क में डिमैट/ट्रेडिंग अकाउंट बना सकते हैं।

    अगर आप इस प्रकार से किसी भी प्लेटफार्म में अपना अकाउंट बना लेते हैं और फिर उसके बाद उसे रेफर करते हैं, तो जो भी आपके रेफरल दिन से ज्वाइन होता है और वह ट्रेडिंग या फिर मैचुअल फंड में निवेश करता है, तो उसके निवेश में से जो भी प्रॉफिट होगा, उसका 10% से लेकर 20% तक कमीशन हमें प्राप्त होता है।
  47. म्यूचुअल फंड में निवेश करके :-

    अब आप अपने मोबाइल के माध्यम से ही किसी भी म्यूच्यूअल फंड में अपने सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं और उसका प्रॉफिट कमा सकते हैं।
  48. डाटा एंट्री के जरिए :-

    इसमें आपको टाइपिंग की तरह ही काम करना होता है, परंतु यह सभी कार्य आपको एक्सेल शीट के अंदर करने होते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों को डाटा एंट्री लोगों की आवश्यकता होती है और अगर आप क्षेत्र में एक्सेल शीट से जुड़ी हुई जानकारी रखते हैं, तो आप मोबाइल से इस कार्य को करके पैसा कमा सकते हैं।
  49. कैप्चा सॉल्व करके :-

    आज के समय में आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके कैप्चा सॉल्व करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं और यह सबसे आसान और यूनिक तरीका है, घर बैठे मोबाइल पर जरिए पैसा कमाने का।

मोबाइल के पैसा कमाने के फायदे क्या है?

मोबाइल से पैसा कमाने के बहुत सारे फायदे हैं और हमने नीचे कुछ मुख्य फायदों के बारे में बताया है और आप मोबाइल से पैसे कमाना शुरू करेंगे, तो आपको इस प्रकार से बहुत सारे फायदे मिलेंगे।

  • आपको किसी कंपनी जैसे 8 घंटे या फिर 10 घंटे लगातार काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप अपने काम पर खुद बॉस कहलायेंगे।
  • मोबाइल के पैसे कमा कर अपना बहुत सारा अतिरिक्त समय बचा पाएंगे और अपने परिवार के साथ रह पाएंगे।
  • हमें पैसे कमाने के लिए किसी दूसरे शहर या फिर दूसरे राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप अपने केवल मोबाइल फोन के जरिए एक पैसिव इनकम को आसानी से जनरेट कर पाएंगे।
  • आप जहां भी काम करेंगे वहां पर आपको एक एक निर्धारित प्रदान की जाती है, परंतु आप ऑनलाइन मोबाइल के माध्यम से जितना मर्जी उतना पैसा कमा सकते हैं, इसकी कोई तट सीमा नहीं होगी।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में आप सभी लोगों ने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के 50 तरीके जाने हैं और हमें उम्मीद है, कि यह सभी तरीकों के जरिए आप मोबाइल से बड़ी ही आसानी से पैसे कमाने के लिए अब सक्षम हो चुके होंगे। यह लेख आज के लिए काफी ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा

FAQ :

  1. Q : क्या ऑनलाइन मोबाइल के जरिए पैसे कमा सकते हैं?

    ANS :- जी हां बिल्कुल।
  2. Q : ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाने के लिए हमें क्या करना होगा?

    ANS :- आपको एक अच्छा तरीका तलाशना होगा और इसकी जानकारी लेख में है।
  3. Q : क्या ऑनलाइन मोबाइल के जरिए पैसे कमा कर हम अपने पैसे को बैंक में प्राप्त कर सकते हैं?

    ANS :- जी हां बिल्कुल।
  4. Q : क्या ऑनलाइन मोबाइल के जरिए पैसा कमाने में कोई रिस्क है?

    ANS :- आपके चुने गए कार्य पर निर्भर करता है।
  5. Q : ऑनलाइन मोबाइल के जरिए हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

    ANS :- आपके द्वारा किए गए काम पर निर्भर करता है, परंतु आप आसानी से 30000 से लेकर इससे ऊपर की इनकम कर सकते हैं।




Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *