Top 10 IT Companies in India (Hindi)

आज तकनीक का समय हैं, इस समय में आज भारत में ऐसी कई कंपनी हैं जो टेक्नोलॉजी पर काम करती हैं. बात करे देश में IT कंपनी की तो भारत में कई आईटी कंपनी हैं परन्तु उनमे से कुछ आईटी कंपनी के बारे में आपको इस लेख में बताया जा रहा हैं. 

देश में विद्यमान सभी कंपनी में से कुछ कंपनी तो काफी प्रशिद्ध हैं और कुछ कंपनी हैं जो काफी शांति से अपने काम करती हैं. 

IT Company

इन कंपनी की सूची में उन कंपनी को रखा जाता हैं जो मोबाइल, कंप्यूटर और हार्डवेयर और सॉफ्टवेर पर काम करती हैं. वैसे तो भारत में कई ऐसी कंपनी हैं जो इन क्षेत्रो में काम करती हैं परन्तु उन में से कुछ कंपनी के बारे में आपको इस लेख में बताया जाएगा. 

हमारे इस लेख में भारत में काम करने वाली टॉप 10 आईटी कंपनी के बारे में बताया जाएगा जो देश में इस क्षेत्र में काम कर रही है. 

भारत की Top 10 आईटी कंपनी

इस लेख में आगे आपको भारत की 10 टॉप आईटी कंपनी के बारे में बताया जा रहा हैं. 

#1  Hyperlink Infosystem

यह भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी मानी जाती हैं. इस कंपनी के ऑफिसर भारत के साथ ब्रिटेन और अमेरिका में भी हैं. यह कंपनी कस्टम सॉफ्टवेर और वेबसाइट डेवलपमेंट का काम करती हैं. यह कंपनी इस क्षेत्र में 2011 से अपनी सेवाए दे रही हैं. इस कंपनी के वर्तमान में 2300 से भी अधिक client हैं जो इस कंपनी से अपनी सेवाए ले रहे हैं. ऐसा दावा हैं की यह कंपनी अब तक 3500 से भी अधिक एप्लीकेशन और सॉफ्टवेर डिलीवर कर चुकी हैं वही 1600 से भी अधिक वेबसाइट डिलीवर कर चुकी हैं. 

#2 Tata Consultancy Company

हमारी सॉफ्टवेर कंपनी की सूची में इस कंपनी को दुसरे नंबर पर रखा हैं. इस TCS कंपनी की स्थापना साल 1968 में की गई थी. शुरुआती समय में इस कंपनी की शुरुआत मुंबई से हुई थी वर्तमान में यह भारत के कई शहरो से ऑपरेट कर रही हैं. यह कंपनी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट के साथ क्लाउड सलूशन और मोबाइल एप्लीकेशन और black चैन इतियादी का काम करती है.यह कंपनी कस्टम सॉफ्टवेर बनने के साथ कई सारे काम करती हैं.

#3 HCL technology

टॉप आईटी कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी की तीसरे नंबर पर रखा हैं. 1976 में इस कंपनी की शुरुआत की गई थी इस कंपनी का इतना बड़ा रास्ता काफी अकल्पनीय हैं. यह कंपनी कई सारे प्रभावी कार्य करती हैं, सॉफ्टवेर बनाना, वेबसाइट बनाने इतियादी. यह कंपनी आज की काफी पोपुलर कंपनी हैं भविष्य में भी काफी अच्छा काम करेगी. इस कंपनी का सालाना रेवेन्यु देखे तो, यह करीब 9.9 बिलियन डॉलर के आसपास दिखता हैं. यह कंपनी विश्व के 50 से भी अधिक देशो से ऑपरेट कर रही हैं. 

#4 Infosys

आईटी कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी की पांचवे नंबर पर रखा हैं. यह कंपनी भारत की सबसे पोपुलर कंपनी हैं. इस कंपनी की शुरुआत साल के साथ से ही यह कंपनी अपनी काफी अच्छी सेवाए दे रही हैं. TCS के बाद यह कंपनी देश की सबसे बड़ी कंपनी हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से भारत की ही एक कंपनी हैं और देश की कई दिग्गज आईटी कंपनी की सूची में यह शामिल है. 

#5 Wipro

आईटी कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी को पांचवे नंबर पर रखा है. यह एक इंटरनेशनल कंपनी हैं जिसका मुख्यलय मुंबई में हैं और वही यह कंपनी विश्व के कई अपने कार्य कई अलग अलग देशो से ऑपरेट करती है. Wipro वर्तमान में एक स्मार्ट ग्रोविंग कंपनी हैं जो काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं. यह कंपनी मुख्यरूप से क्लाउड, सिक्यूरिटी और networking के क्षेत्र में काफी अच्छा योगदान दे रही हैं. ओर इस कंपनी से जुड़े क्लाइंट्स भी काफी खुश हैं. 

#6 Mphasis

यह एक नेक्स्ट जनरेशन कंपनी हैं जो आईटी कंपनी हैं जो मुख्य रूप से इनेंट्री में काम करती हैं. यह कंपनी भी सॉफ्टवेर और वेबसाइट डेवलपमेंट का काम करती हैं. इस कंपनी के बारे में कहा जाता है की यह एक एडवांस कंपनी हैं जो भविष्य की तकनीक को आज अप्लाई करती है. यह Mphasis कंपनी डेस्कटॉप सॉफ्टवेर और वेबसाइट बेस्ड सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम करती हैं. यह कंपनी भारत की शानदार आईटी कंपनी की सूची में शामिल हैं. यह एक लिमिटेड कंपनी हैं जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में हैं. 

#7 Tech Mahindra

हमारी इस तकनीक कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी की सातवे नंबर पर रखा हैं. यह भी भारत की आईटी कंपनी हैं जो पुरे भारत में अपनी सेवाए देती हैं. इस कंपनी के पास करीब लाख 25 हजार कर्मचारी हैं जो विश्व के 90 देशो में काम करते हैं. यह कंपनी के पास 900 से भी अधिक client हैं. यह सॉफ्टवेर कंपनी client और क्लाउड और इंटरपेनोर सम्बंधित काम करती हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से डिजिटल सप्लाई चैन से सम्बंधित काम करती हैं. यह महिंद्रा ग्रुप ओ कंपनी का एक हिस्सा हैं.

#8 Capgemini India Pvt ltd

आज से करीब 50 साल पहले इस कंपनी की स्थापना की गई थी. यह कंपनी भी भारत की जानी मानी सॉफ्टवेर कंपनी हैं. आज के समय में यह एक लीडिंग कंपनी हैं जो कई तकनिकी क्षेत्रो में अपनी सेवाए देती हैं. यह कंपनी तकनीक आउटसोर्स से सम्बंधित भी सेवाए देती हैं. देश में कई जानी मानी कंपनी की सूची में यह कंपनी भी अपना वर्चस्व रखती हैं. इस कंपनी के पास वर्तमान में 2 लाख 50 हजार से भी अधिक कर्मचारी हैं जो 50 से भी अधिक’ देशो में अपनी दवाए देती हैं. यह सॉफ्टवेर मैनेजमेंट के साथ कस्टम सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का कार्य करती हैं. 

#9 Accenture

हमारी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट कंपनी की सूची में हमने इस कम्पनी को नॉवे नंबर पर रखा हैं. इस कंपनी की भी भारत की उन सभी शानदार आईटी कंपनी में गिना जाता हैं जो देश में अपनी आईटी से सम्बंधित सेवाए देती हैं. यह कंपनी देश में कई बड़ी और जानी मानी कंपनी को अपनी सेवाए देती हैं जिनकी संख्या 50 से भी अधिक है. इस कंपनी के पास 500000 से भी अधिक कर्मचारी हैं जो पुरे विश्व के कई अलग अलग हिस्सों में इस कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं. यह कंपनी देश के 120 देशो में 200 शहरो में अपनी सेवाए दे रही हैं. यह कंपनी कस्टम सॉफ्टवेर बनाती हैं और यह वेब एप्लीकेशन भी बनती हैं. 

#10 HData System 

यह आईटी कम्पनी भारत की एक डाटा साइंस कंपनी हैं जो किएक लिमिटेड कंपनी हैं. भारत में यह कम्पनी मुख्य रूप से एनालिटिक्स का काम करती है. यह कंपनी भी भारत की एक जानी मानी आईटी कंपनी हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से एप्लीकेशन डेवलपमेंट, सॉफ्टवेर डेवलपमेंट और वेबसाइट डेवलपमेंट का काम करती हैं. यह कंपनी AI से संबधित कार्य भी करती हैं. भारत में इस कंपनी की कई अन्य प्रकार की सेवाए के रूप जाना जाता हैं. इस कंपनी के पास कई ऐसे client हैं जो स्वय एक सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम करते हैं और यह कंपनी उन अलग अलग कंपनी के लिए काम करती हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से एप्लीकेशन और सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का कार्य करती है. कई कंपनी की सूची में इसे भी शामिल किया गया हैं. 

इस लेख में जो भी आईटी कंपनी के बारे में बताया गया हैं वो रिसर्च के आधार पर बताया गया हैं. हो सकता हैं इन सभी कंपनी की लिस्ट करते वक़्त कुछ महत्पूर्ण कंपनी रह गई हो. इस लेख में हमने उन सभी कंपनी की कवर करने का प्रयास किया हैं जो इस क्षेत्र में अपनी महत्पूर्ण सेवाए देती हैं. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको भारत की टॉप 10 आईटी कंपनी के बारे में बताया गया हैं. इस लेख में उन सभी कंपनी के बारे में कवर करने का प्रयास किया गया हैं जो आईटी क्षेत्र में महत्पूर्ण हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते है. 

Faq

Q. देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी कौनसी हैं ? 

Ans. TCS कंपनी की देश की सबसे आईटी कंपनी के रूप में जाना जाता है, वही यह कंपनी विश्व में भी अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है.

Q. Hyperlink Infosystem कंपनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी ? 

Ans. यह कंपनी कस्टम सॉफ्टवेर और वेबसाइट डेवलपमेंट का काम करती हैं. यह कंपनी इस क्षेत्र में 2011 से अपनी सेवाए दे रही हैं. 

Q. TCS किस देश की कंपनी हैं ? 

Ans. TCS भारत देश की कंपनी हैं. 

Q. IT कंपनी क्या काम करती हैं  ? 

Ans. इन कंपनी की सूची में उन कंपनी को रखा जाता हैं जो मोबाइल, कंप्यूटर और हार्डवेयर और सॉफ्टवेर पर काम करती हैं. वैसे तो भारत में कई ऐसी कंपनी हैं जो इन क्षेत्रो में काम करती हैं. 

Q. Wipro कम्पनी के बारे में संक्षित्प जानकारी ? 

Ans. यह एक इंटरनेशनल कंपनी हैं जिसका मुख्यलय मुंबई में हैं और वही यह कंपनी विश्व के कई अपने कार्य कई अलग अलग देशो से ऑपरेट करती है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *