Internet से पैसे कैसे कमाए – 10 Best तरीके

आज के बेरोजगारी के जमाने मे पैसा कमाना काफी मुश्किल होता है। इस मुश्किल समय में आप इस बात के बारे में तो जानते होंगे की आप ऑनलाइन भी पैसा कमा सकते है। ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ आसान से टिप्स आपको बताये गये है जिसके जरिये आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। इस लेख में आपको ‘‘ इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके ’’ के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी मिल सके। 

क्या Internet से पैसा कमाना संभव है ?

हा आज के जमाने में इन्टरनेट से पैसा कमाना काफी आसान हो गया है। अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप इसे आसानी से पैसा कमा सकते है। इस लेख में आगे आपको ऐसे ही आनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में बताया गया है। इन तरीकों का आप भी उपयोग कर सकते है। 

Internet पैसे कमाने के वे आसान तरीके ? 

इस लेख में आपको आज के कुछ लेटेस्ट और नए चल रहे ट्रेंड तरीकों के बारे मे बताया जा रहा है। इसके बारे में आप आसानी से समझ सकते है। इन्टरनेट से पैसे कमाने के 10 तरीके इन तरीकों में उन तरीकों को शामिल किया गया है जो आज से समय में काफी चर्चा में है और काफी सारे लोग इन से पैसा कमा रहे है. 

Reselling Business 

अगर आपके पास अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप प्रोडक्ट को resale कर के भी पैसे आसानी से कमा सकते है। प्रोक्डट्स को रिसेल करने का मतलब यह किसी कंपनी के प्रोडक्ट को आप बेचते हैं और उस प्रोडक्ट पर आपको कुछ commission दिया जाता है। आपको ऐसी ही कुछ app के बारे में बताए तो उनमें Meesho, shop101 , glowroad इतियादी इसमे शामिल है।

इन app के जरिये अगर आप कोई प्रोडक्ट बेचते है तो उस स्थिति में आपको उस ओर आपको commission मिलता है और वो प्रोडक्ट सीधे ग्राहक के घर भेज दिया जाता है। कोरोना काल में यह व्यवसाय काफी चर्चा में है क्युकी इसमें आप 1 पैसा भी इन्वेस्ट करने की जरूरत नही रहती है. 

Affiliate कर के कमाए पैसे 

यह भी कुछ reselling जैसा ही है। इसमे आपको किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और उस प्रोडक्ट का एक लिंक के जरिये आपके उस प्रोडक्ट को sale करना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो उसमें आपको amazon साइट के किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और उसे प्रोडक्ट को अगर कोई ग्राहक खरीदता है उस पर आपको कमीशन मिलता है। 

किसी भी प्रोडक्ट को  प्रमोट करने के आपको affiliate प्रोग्राम को जॉइन करना होता है। अपने स्तर और आपको उसका link भेजना होता है। 

Blogging करके कमाए पैसे 

ब्लॉगिंग भी एक अच्छा माध्यम है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। अगर आपको लिखने के शौक है तो आप ब्लॉगिंग करके मोटा मुनाफा कमा सकते है। आपको इसके लिए कुछ निवेश भी करना होता है । अगर आप निवेश करने में सक्षम है तो आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है। आप ब्लॉग बना कर आपको कम से कम थोड़ा इंतजार करना होता हैं।

ब्लॉगिंग से आप कुछ इस तरह से पैसा कमा सकते है, आप adsense की सहायता से भी अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सकते है। ऊपर आपको affiliate ओर resale के बारे में बताया गया है। अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप इसकी सहायता से भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है और उससे अच्छा खासा कमीशन कमा सकते है।

आज के समय में ब्लॉग्गिंग का काफी स्कोप है. अगर आप आज यानी 2021 में ब्लॉग्गिंग करते है तो आप आसानी से पैसे बना सकते है.

यूट्यूब पर वीडियो बना कर कमाए पैसे 

अगर आपके पास वीडियो बनाने का टैलेंट है आप वीडियो बना कर भी अच्छा खासा पैसा बना सकते है। यूट्यूब पर आपको अपने वीडियो बनाकर अपलोड करने होते है। यूट्यूब पर आपको अपना चैनल बनाना होता है । यूट्यूब पर आपको अपने वीडियो अपलोड करने होते है। 

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के बाद आपके चैनल और कुछ सब्सक्राइबर ओर views बढ़ाने पड़ते है जिसके बाद आपको इस चैनल को monetize करने का मौका मिलता है। मोनेटीज़ करने के बाद आपके चैनल और ads आने लग जाते है जिसके बाद आपको कमाई होनी शुरू हो जाती है ओर वो पैसे आप अपने खाते में ले सकते है।

अपना सामान online बेच कर पैसे कमाये

अगर आपका आई business है या कोई छोटा बड़ा व्यवसाय है तो आप उसके प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच कर पैसे कमा सकते है । आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए किसी भी e commerce वेबसाइट  पर आप अपना सामान बेच सकते है। आप अपने प्रोडक्ट को बेचते है और उसके पैसे आपके खाते में भेज दिया जाता हैं। amazon, flipkart ओर paytm जैसी वेबसाइट पर आप अपने सामान को बेच सकते है।

आपके पास इस साइट से अगर कोई आर्डर आता है तो आपको उसको बनाने की जरूरत नही है। कंपनी के बंदे आपके पास स्वतः आएंगे और आपसे वो प्रोडक्ट ले जाएंगे और आपके ग्राहकों तक पहुंचा देंगे। इसमे आपको आपके ऑर्डर को समय पर पहचान होता है। अगर आप ऐसा नही करते है तो आपका अकाउंट ब्लॉक होने के चांस ज्यादा रहते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म से कमाए पैसे 

अगर आपके पास सोशल मीडिया पर यदि ट्रैफिक है तो आपको उससे भी ज्यादा फायदा मिल सकता है। सोशल मीडिया की सहायता से भी आप अच्छा खासा पैसा बना सकते है। ऐसी कई सारी साइट है तो आपको आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने का ऑफर देती है। यह वेबसाइट आपको आपके सोशल मीडिया पर कई प्रकार के add ओर पोस्ट करने का ऑफर देती है।

यह सारे तरीक़े ऐसे है वो जो बताये गए है वो पूरी तरीके से genuge है। इन सब तरीकों से आप पैसा आसानी से कमा सकते है। यह सब आज के जमाने के ट्रेंडिंग आईडिया है जिसकी सहायता से आप पैसे कमा सकते है।

लिख कर कमाए पैसे 

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आर्टिकल लिखकर या स्टोरी लिख कर बड़ी आसानी से पैसे कम सकते है. इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई संसाधन या प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपनी पसंद के हिसाब से client ढूंढ सकते है और उनके लिए लिख सकता है. आर्टिकल लिखने पर कई कंपनी आपको काफी ज्यादा पैसा देती है. आप आर्टिकल आर्टिकल के लिए client ढूंढने के लिए कई ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे Fiverr, Freelancer इतियादी का उपयोग कर सकते है. इनके अलावा आप सोशल मीडिया के जरिये भी अपने हिसाब और तालमेल वाले ग्राहक ढूंढ सकते है. 

ऑनलाइन पढ़ा कर कमाए पैसे 

आज कोरोना के समय में कई कोचिंग संस्थान बंद है, ऐसे में अगर आप ऑनलाइन पढाई कराते है तो इसे आप काफी अच्छा पैसा बना सकते है. ऑनलाइन कोचिंग के लिए आप किसी कोचिंग या किसी अन्य संसथान को ज्वाइन क्र सकते है जहा पर आप पढ़ा सकते है या आप अपना खुद का youtube चैनल बना कर वह पर भी पढ़ा सकते हैं.

ऑनलाइन टूरिस्ट गाइड बन कर कमाए पैसे

आजकल ऑनलाइन पर काफी प्रकार के कामों की वृद्धि हो रही है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन टूरिस्ट का काम कर सकते है. इस तरह के काम को करने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है जहा से आप इस तरह का ले सकते है और ऐसे काम कर सकते है.  

Freelancing कर के कमाए पैसे 

अगर आपके पास कोई स्किल है तो ऐसे में आप ऑनलाइन कोई भी काम कर के पैसे कम सकते है. आप फ्रीलांसिंग कर सकते है जैसे वेबसाइट डिजाइन, बुक डिजाईन इतियादी कार्य कर सकते है. फ्रीलांसिंग के लिए आज के समय में कई प्लेटफार्म है जैसे fiverr, upwork इतियादी

निष्कर्ष

इस लेख में आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया गया है। आज के बेरोजगारी के जमाने मे पैसा कमाना काफी मुश्किल होता है। इस मुश्किल समय में आप इस बात के बारे में तो जानते होंगे की आप ऑनलाइन भी पैसा कमा सकते है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा। 

FAQ 

Q. क्या ऑनलाइन काम करना सुरक्षित है ? 

Ans. अगर आप ऑनलाइन काम करते है तो यह काफी सही है. इस काम में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है विश्वास, जो दोनों पार्टियों के बीच होना चाहिए. 

Q. Fiverr क्या है ? 

Ans. Fiverr एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा से आप अपनी पसंद और स्किल के अनुसार कोई भी काम ले सकते है और कर सकते है और पैसा कमा सकते है. 

Q. Youtube से कैसे पैसा कमाए ? 

Ans. अगर आपके पास वीडियो बनाने का टैलेंट है आप वीडियो बना कर भी अच्छा खासा पैसा बना सकते है। यूट्यूब पर आपको अपने वीडियो बनाकर अपलोड करने होते है।

Q. Content Writing से कैसे पैसे कमाए ? 

Ans. फेसबुक या अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से आप इस प्रकार का जॉब ले सकते है और इससे पैसे कमा सकते है. 

Q. Reselling क्या होती है ? 

Ans.अगर आपके पास अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप प्रोडक्ट को resale कर के भी पैसे आसानी से कमा सकते है। प्रोक्डट्स को रिसेल करने का मतलब यह किसी कंपनी के प्रोडक्ट को आप बेचते हैं और उस प्रोडक्ट पर आपको कुछ commission दिया जाता है। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *