Instagram से पैसे कमाने के 10 Best तरीके

आज के समय में ऐसा कौन सा व्यक्ति है, जो इंस्टाग्राम का इस्तेमाल नहीं करता है। इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने के साथ-साथ अब तो लोग इंस्टाग्राम रिल्स भी बनाने लगे हैं। आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल केवल फोटो शेयर करने और रिल्स बनाने के लिए ही नहीं कर सकते अपितु अब तो कई सारे लोग ऐसे हैं, जो केवल इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके घर बैठे हजारों और लाखों की कमाई कर रहे हैं। 

आज ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनके जरिए आप इंस्टाग्राम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं और अगर आप भी इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हैं और जानना चाहते हैं, कि आखिर इंस्टाग्राम से आप घर बैठे पैसे कैसे कमाएंगे, तो आप के लिए ही आज का यह लेख प्रस्तुत किया गया है। 

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताएंगे और यह सभी तरीके बिल्कुल निशुल्क होंगे और इसमें आपको निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इंस्टाग्राम का उपयोग आज के समय में लगभग सभी लोगों द्वारा किया जा रहा है। जिस प्रकार से हम यूट्यूब पर अपने वीडियो शेयर करते हैं, ठीक उसी प्रकार हम इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो और फोटोस को भी शेयर कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम को शुरुआती समय में एप्पल स्मार्टफोन अर्थात आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए शुरू किया गया था, इसके बाद वर्ष 2012 में इंस्टाग्राम को एंड्रॉयड स्मार्टफोंस के लिए भी कर दिया गया।

यदि हम इंस्टाग्राम पर किसी के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो हमें उसे फॉलो करना होता है। इंस्टाग्राम पर हम अपने फॉलो वर्ष या फिर दूसरों को फॉलो करके उनके साथ फोटो, वीडियो एंड चैटिंग का मजा ले सकते हैं। ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल अपने अट्रैक्टिव फोटो को शेयर करने के लिए करते हैं और उनके फॉलोअर्स उनकी फोटो को लाइक करते हैं और ज्यादा पसंद आने पर उसे शेयर भी करते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीज है 2021?

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की सोच रहे है, तो दोस्तों आपके पास इंस्टाग्राम से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण चीजों का होना बेहद आवश्यक है, इसकी जानकारी नीचे इस प्रकार से दी गई है।

  • आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए।
  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम अकाउंट होना चाहिए।
  • आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या होनी चाहिए।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए अकाउंट कैसे बनाएं?

यदि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए इच्छुक हैं और आप घर बैठे इंस्टाग्राम का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते है, तो आपको अपने इंस्टाग्राम में एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। इंस्टाग्राम में अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा।

  • इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।
  • इंस्टाग्राम को ओपन करने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अपना नंबर दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आता है, जिसे आप को भरकर वेरीफाई करना होता है।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद ऑनलाइन मोबाइल फोन पर इंस्टाग्राम अकाउंट को सिक्योर करने के लिए आपको पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • आप यहां पर अपने मन से कोई भी पासवर्ड सेट कर सकते हैं।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका इंस्टाग्राम में अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है और अब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की 10 बेहतरीन तरीके?

इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में कम से कम एक लाख फॉलोअर्स होनी चाहिए। यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 100000 से भी अधिक फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए तैयार हो जाते हैं। 

हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में नीचे 10 महत्वपूर्ण तरीके बताए गए हैं, जिनका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं, तो आइए जानते हैं, कि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए बेहतरीन तरीके कौन-कौन से हैं।

  1. इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके :-

    यदि आप इंस्टाग्राम अकाउंट यूज करते हैं और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर काफी अच्छे खासे व्यूज, कमेंट, लाइक और फॉलोअर्स हैं, तो आपको बहुत से अकाउंट संपर्क कर सकते हैं और वह आपको अपने अकाउंट को प्रमोट करने के लिए कहते हैं, जिसके लिए भी आपको काफी अच्छा खासा पैसा भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं। 

यदि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों का अकाउंट प्रमोट करना चाहते हैं, तो आपको अपने इंस्टाग्राम पेज को हाईलाइट करके इससे संबंधित पोस्ट भी डाल सकते हैं। आप ऐसा करके काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है।

  1. इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करके :-

    अगर आपको इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स कलेक्ट करने का तरीका पता है और आप बार-बार अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाकर फॉलोवर्स कलेक्ट कर के उस अकाउंट को सेल करके काफी अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने अनेक सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट अपडेट करने होते हैं। 

आप इंस्टाग्राम अकाउंट में जितने फॉलोअर्स होंगे, उसके हिसाब से आपको पैसे ऑफर किए जाएंगे। आपको जो ऑफर बेस्ट लगता है, उस ऑफर को एक्सेप्ट कर सकते हैं और अपने अकाउंट को फेल कर सकते हैं।

  1. इंस्टाग्राम पर एफिलिएट मार्केटिंग करके :-

    आप के समय में ऐसा कौन होगा, जो एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानता होगा। एफिलिएट मार्केटिंग सोशल मीडिया से पैसे कमाने का बहुत ही विकसित प्लेटफॉर्म बन गया है। अब तक आपने सुना होगा, कि एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब या ब्लॉक पर ही की जाती है, परंतु हम आपको बता देना चाहते हैं, कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का भी उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी ई-कॉमर्स कंपनी ( फ्लिपकार्ट, ऐमेज़ॉन इत्यादि ) के लिंक को जनरेट करना होता है और लिंक को जनरेट करने के बाद आप यदि प्रोडक्ट को सेल कर देते हैं, तो आपको प्रोडक्ट पर निर्धारित किया गया लगभग 10% तक का कमीशन मिल जाता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने जनरेट किए गए लिंक से 10,000 रुपए का प्रोडक्ट सेल कर देते हैं, तो आपको ₹1000 का कमीशन मिल जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग से आप इससे भी अधिक पैसे कमा सकते हैं, हालाकी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

  1. अपने प्रोडक्ट को सेल करके :-

    यदि आप किसी शॉप के मालिक हैं और आप अपने प्रोडक्ट को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी सेल करना चाहते हैं, तो आप जिस प्रकार से यूट्यूब और फेसबुक का उपयोग करते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप इंस्टाग्राम का भी उपयोग कर सकते हैं। 

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 100000 से भी अधिक फॉलोअर्स हो जाते हैं और आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी और प्राइस थोड़ा कम हो, तो लोग आपके इस प्रोडक्ट को खरीद भी सकते हैं। आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, आपके प्रोडक्ट उतने ही ज्यादा सेल होंगे और आपको काफी मुनाफा भी होगा।

  1. यूट्यूब या वेबसाइट पर इंस्टाग्राम से विजिटर्स लाकर :-

    यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाखों फॉलोअर्स हैं, और आप पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप एक बहुत ही अट्रैक्टिव यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और अपने फॉलोअर्स को यूट्यूब चैनल पर विजिट कर सकते हैं। 

यदि आपका यूट्यूब चैनल के वीडियोस और वेबसाइट के कंटेंट्स लोगों को पसंद आने लगते हैं, तो लोग उसे शेयर भी कर सकते हैं और आपके यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर काफी सारा ट्रैफिक भी आ सकता है। जिससे आप प्रति महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

  1. इंस्टाग्राम पर फोटोग्राफी और वीडियो एडिटिंग करके :-

    अगर आपको वीडियो एडिटिंग और फोटो एडिटिंग आती है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ाएं। फिर अपने द्वारा किए गए फोटो और वीडियो के डिटिंग को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करें।

अब जब ज्यादा से ज्यादा आपके द्वारा पब्लिश किए गए पोस्ट को लोग देखेंगे तो हो सकता है, उनमें से कई सारे लोग इस क्षेत्र में काम करवाने के लिए आपको हायर कर लेंगे और वास्तविकता है, यह की इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की कॉपी ज्यादा कमी है। बस आपको रोजाना बेसिस पर अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करते हुए फोटो और वीडियो एडिटिंग के एक एक पोस्ट या दो से अधिक पोस्ट को पब्लिश करते रहना है।

  1. इंस्टाग्राम अकाउंट फॉलोअर्स लाकर :-

    अब के समय में ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं, जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बिना मेहनत किए लाखों फॉलोअर्स की संख्या को कलेक्ट करना चाहते हैं। उन्हें ऐसे लोगों की तलाश रहती है, जो इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मेहनत करें और उनके अकाउंट पर अधिक से अधिक फॉलोअर्स कलेक्ट कर सकें।

यदि आपको पता है, इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स कैसे कलेक्ट किए जाते हैं, तो आपके लिए यह काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी हो सकती हैं। आप ऐसे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके उनसे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

  1. प्रोडक्ट स्पॉन्सर करके :-

    अगर इंस्टाग्राम पर आपके 1 मिलियन या इससे थोड़े कम फैन फॉलोइंग संख्या है, तो आपको इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट ओर सर्विस के स्पॉन्सर मिलने लगते हैं। आपको सामने से खुद बड़ी-बड़ी कंपनियां संपर्क करेंगे और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्पॉन्सर करने के लिए कहेंगे। 

आप उनके प्रोडक्ट ओर सर्विस का एक स्पॉन्सर पोस्ट तैयार कर सकते हैं और फिर उसे पब्लिश करके ऐसी कंपनियों से अच्छा चार्ज ले सकते हैं। बड़े-बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट पर इंस्टाग्राम खुद स्पॉन्सर प्रदान करने का ऑफर देता है।

  1. इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर के रूप में :-

    बहुत से ऐसे बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं, जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने के लिए अकाउंट मैनेजर को सर्च करती हैं। जिसके लिए वे समय-समय पर वैकेंसी भी अपडेट करते हैं। यदि आप इंस्टाग्राम अकाउंट को अच्छे से मैनेज करना जानते हैं, तो आपके लिए यह तरीका काफी अच्छी अपॉर्चुनिटी प्रदान कर सकता है। 

आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है, ऐसा करने के लिए केवल आपको कंपनी के इंस्टाग्राम अकाउंट के पोस्ट और कमेंट को अप्रूव करने होते हैं। आप बड़ी-बड़ी कंपनियों के इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करने के लिए आपको कंपनियों से अच्छी खासी तनख्वाह मिल जाती है।

  1. इंस्टाग्राम रील्स बनाकर :-

    अगर आप एक इंस्टाग्राम यूजर है, तो आपको इंस्टाग्राम रील्स के बारे में अब तक काफी जानकारी हो चुकी होगी। आजकल इंस्टाग्राम रील्स का काफी ज्यादा चलन बढ़ चुका है और इंस्टाग्राम रील्स पर कई सारे क्रिएटर अपने क्रिएटिव वीडियो को बनाते हैं और अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं। 

आप भी इंस्टाग्राम रील्स पर शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं और लोगों के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ा सकते हैं। जब आप इंस्टाग्राम रील्स पर पॉपुलर हो जाएंगे, तब आपको कई सारे ऑफर मिलेंगे और आप कई सारे इनकम के सोर्स भी इंस्टाग्राम रील्स से आसानी से निकाल पाएंगे। 

इससे अतिरिक्त आपको इंस्टाग्राम फैन फॉलोइंग की संख्या में भी इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाकर वृद्धि दिखाई देगी और आप इस क्षेत्र में घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के फायदे :-

  • इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको किसी एम्पलाई के रूप में काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप घर बैठे ही इंस्टाग्राम पर बिना किसी निवेश के पैसे कमा सकते हैं।
  • आप इंस्टाग्राम पर अपने टाइम के फ्लैक्सिबिलिटी के अनुसार काम कर सकते हैं।
  • अगर आपका किसी दिन काम करने का मन ना हो, तो आप उसे छोड़ सकते हैं, आप किसी के प्रेशर में नहीं रहेंगे।
  • आप अपने क्लाइंट से अपने कार्य अनुसार चार्ज कर सकते हैं और इसके लिए आपको कभी भी अपने क्लाइंट से दबके के रहने की आवश्यकता भी नहीं है।
  • आप इंस्टाग्राम पर जितना चाहे उतना रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं।
  • आप अपने क्लाइंट से पैसे डायरेक्ट अपने बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा कर एक अच्छी लाइफ स्टाइल जी सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है और हम उम्मीद करते हैं, कि लेख में बताए गए सभी तरीके आपको पसंद आए होंगे। यह सभी ऐसे तरीके हैं, जिसमें काम करने के लिए आपको एक भी पैसा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।

FAQ :-

  1. Q. इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?
    Ans. फेसबुक।
  2. Q. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना होगा?
    Ans. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें एक इंस्टाग्राम का अकाउंट बनाना होगा और साथ ही में एक यूनिक कांसेप्ट के साथ क्षेत्र में काम करना होगा।
  3. Q. क्या सच में इंस्टाग्राम पर काम करके हम पैसे कमा सकते हैं?
    Ans. जी हां एक क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करके हम और अच्छी स्ट्रेटजी के साथ इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।
  4. Q. क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए हमें कोई निवेश करना होगा?
    Ans. इसका जवाब ना है, परंतु कुछ कुछ जगहों पर आपको थोड़ा-बहुत निवेश करना पड़ सकता है।
  5. Q. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए जरूरी चीजें?
    Ans. इंस्टाग्राम अकाउंट, स्मार्टफोन और एक अच्छा विषय।
  6. Q. इंस्टाग्राम पर हम कितना पैसा कमा सकते हैं?
    Ans. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कोई भी सीमा तय नहीं है, अर्थात आप जितना मन चाहे उतना पैसा याद कमा सकते हैं, परंतु आपके द्वारा किए गए कार्य पर निर्भर करता है, कि आप उसे करके कितना पैसा बना सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *