Top 10 Pharma Companies in India (Hindi)

देश में बढ़ते कोरोना के हालात को देखते हुए हमने ऐसी कई फार्म कंपनी को देखा हैं जो देश में कई अच्छे काम कर रही हैं. देश में वेसे तो कई सारी फार्म कंपनी हैं हो अपने स्तर पर काफी अच्छा काम करती हैं उनमे से ही कुछ फार्म कंपनी के बारे आपको इस लेख में बताया जा रहा हैं. 

इस लेख में माध्यम से आपको देश की टॉप 10 फार्मा कंपनी के बारे में बताया जा रहा हैं. अत आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके. 

इस लेख में आपको उन सभी फार्मा कंपनी के बारे में बताया जाएगा जो आज देश में इस महामारी में काफी अच्छे काम कर रही हैं और देश में फ़ैल रही इस बीमारी से लड़ने में मदद कर रही हैं. 

देश की वे सभी फार्मा कंपनी जो अपने कामो के लिए प्रशिद्ध हैं, उन सब के बारे में इस लेख में आपको बताया जा रहा हैं.

भारत की फार्मा इंडस्ट्री पिछले साल करीब 13 अरब डॉलर का निर्यात कर चुकी हैं. भारत में वर्तमान में यह निर्यात तक़रीबन 36.7 मिलियन डॉलर से भी अधिक हैं. 

भारत की फार्म इंडस्ट्री भारत का दूसरा सबसे ज्यादा बढ़ने वाला व्यवसाय हैं वही भारत की यह फार्मा इंडस्ट्री विश्व की तीसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री हैं. 

भारत की 10 फार्मा इंडस्ट्री

आगे आपको भारत की 10 बड़ी फार्मा इंडस्ट्री के बारे में बताया जा रहा हैं.

#1 Sun Pharma

हमारी इस फार्मा कंपनी की सूची में हमने सबसे पहले सन फार्म को सबसे ऊपर रखा हैं. इस कंपनी के बारे में आज कौन नही जानता हैं. इस कंपनी को भारत में फार्मा कंपनी का राजा माना जाता हैं. इस कंपनी की स्थापना साल 1983 दिलीप सिंघवी ने की थी. इस भारतीय मल्टीनेशनल कंपनी का मुख्यालय दिल्ली की माया नगरी मुंबई में हैं. आपको शायद ही पता होगा की वर्तमान में यह कंपनी विश्व के 10 से भी अधिक देशो में अपना व्यवसाय चला रही हैं. यह कंपनी भारत की नही बल्कि विश्व की भी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती हैं. बात करे इस कंपनी के राजस्व की तो इस कंपनी का सालाना राजस्व 2015 तक 4.1 बिलियन डॉलर था. 

#2 Lupin

हमारी फार्मा कंपनी की सूची में हमने इस कंपनी को दुसरे नंबर पर रखा हैं. केवल हमने ही नही इस कंपनी को दुसरे नंबर पर रखा हैं बल्कि यह कंपनी भी भारत की सबसे सबदो फार्मा कंपनी के रूप में जानी जाती हैं. इस कम्पनी की स्थापना साल 1968 में बिंदु गुप्ता ने की थी. राजस्व और बाज़ार में पंजीकरण की दृष्टी से भी यह कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं. बात करे इस कंपनी के टर्न ओवर की तो 2017 तक इस कंपनी का राजस्व 2.06 मिलियन डॉलर था. इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं. 

#3 Dr. Reddy 

भारत की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी में से एक यह भी काफी फेमस कंपनी है. इस कंपनी को हमने तीसरे नंबर पर रखा हैं. यह कंपनी भी भारत की सबसे टॉप कंपनियों में से एक हैं. इस कंपनी की स्थापना 1984 में अंजना रेड्डी ने की थी. ओमेज टेबलेट के बारे में आपने सुना होगा, उस टेबलेट का निर्माण भी इसी कंपनी दुवारा किया जाता हैं. यह कंपनी ब्रांड अप्रोजल हैं. यह कंपनी 190 से भी अधीक ओषधियो का निर्माण करती हैं वही इस कंपनी के पास 20 API हैं. विश्व के अलग – अलग 20 देशो में इस कंपनी का व्यापर फेला हुआ हैं. बात करे इस कंपनी के सालाना बिक्री की तो इस कंपनी की सालाना बिक्री तक़रीबन 2.4 बिलियन डॉलर हैं. 

#4 Sipla

यह सिप्ला कंपनी भारत की नही विश्व की भी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी हैं. यह कंपनी विश्व के 10 से भी अधिक देशो में अपना व्यापर चलती हैं उन देशो में यूरोप, साउथ अफ्रीका, औरमन नार्थ अमेरिका शामिल हैं. यह सिप्ला कंपनी अपने व्यवसाय में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, आर्थराइटिस, डाइबिटीज़, वेट कंट्रोल और डिप्रेशन के लिए उच्च गुणवत्ता की और सस्ती स्वास्थ्यवर्धक दवाईयां उपलब्ध करवाती है। 2007 से इस कंपनी 25 हजार से भी अधिक कर्मचारी हैं वही इस कंपनी का सालाना टर्न ओवर 2.01 बिलियन डॉलर से भी अधिक हैं. इस कंपनी के पास 24 से अधिक विनिर्माण इकाई और 8 से भी अधिक लेबोरेट्री हैं. इस कोप्मन्य का मुख्यालय भी मुंबई में ही हैं. 

#5 Aurobindo Pharma Company

हेदराबाद में स्तिथ यह कंपनी भी भारत की फार्मा कंपनी में से एक हैं. यह कंपनी देश में 1986 से लगातार अपना व्यापर कर रही हैं. वर्तमान में इस कंपनी के प्रमुख उत्पाद एंटीएट्रोवायरल उत्पाद,  एंटीबायोटिक्स और एंटी-एलर्जिक उत्पाद हैं। हाल ही में इस कंपनी ने पान्दुचेरी में अपनी एक विस्थापित इकाई स्थापित की हैं. इस कंपनी का 125 से भी अधिक देशो में अपना व्यापार करती हैं. इस कंपनी का सालाना टर्न ओवर 2 बिलियन डॉलर से भी अधिक हैं, यही वजह से की इसे देश की सबसे टॉप 10 फार्म कंपनियों की सूची में रखा जाता हैं.

#6 Glenmark Company

ग्लेनमार्क कंपनी भारत की बड़ी फर्मेतिकल कंपनी में से एक हैं. इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में हैं. यह कंपनी अपने उत्पादन और उनकी गुणवता के कारन पुरे विश्व में प्रशिद्ध हैं. ग्लेनमार्क कंपनी के देश में 40 से भी अधिक ऑफिस हैं. इस कंपनी के 5 उत्पादन केंद्र और विश्व में 5 से भी रिसर्च और डेवलपमेंट सेण्टर हैं. यह कंपनी देश की छठी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी हैं. इस कंपनी के सालाना टर्न ओवर की बात करे तो इस कंपनी का सालना टर्न ओवर करीब 1.25 बिलियन डॉलर हैं जिसमे से 70 प्रतिशत राजस्व तो अंतर्राष्ट्रीय राजस्व का हैं. 

#7 Cadila Pharmaceuticals

भारत में यह भी एक मल्टीनेशनल फार्मास्युटिकल्स कंपनी हैं. इस कंपनी की स्थापना साल 1951 में श्री इन्द्रवंदन ए मोदी ने की थीं. यह कंपनी उपचार के कई अलग अलग क्षेत्रों में जैसे कार्डियोवैस्कुलर, गैस्ट्रोइंटस्टाइनल, एंटी-इंफेक्टिव, एंटीबायोटिक्स, अनल्जेसिक, हेमाटिनीक्स, एंटी-डाइबिटीक और इम्यूनोलॉजिकल्स आदि प्रकार के लिए 850 से भी अधिक उत्पाद उपलब्ध करवाती है। यह कंपनी भी भारत की टॉप कंपनी में से एक हैं. 

#8 Torrent Pharma

हमारी सूची में इस नंबर पर हमने रखा हैं इस कंपनी को, इस कंपनी के बारे में बात तो इस फार्मा का कारोबार विश्व के 50 देशो में फैला हैं. यह कंपनी 10 से भी अधिक प्रोडक्ट्स का निर्माण करती हैं. इस कंपनी की शुरुआत अहमदाबाद से 1959 से शुरू की थी. आज यह एक विश्वनीय कंपनी हैं. यही वजह हैं की यह कंपनी हमारी सूची में आठवे नंबर पर हैं. वर्तमान में इस कंपनी का मुख्यालय अहमदाबाद में हैं. 

#9 Devis Laboratories Ltd 

इस कंपनी को हमने नॉवे नंबर पर रखा हैं. यह कंपनी 1990 से अपनी सेवाए इस क्षेत्र में दे रही हैं. इस कंपनी का पूंजीकरण करीब 28,609 करोड़ रूपये हैं. यह कंपनी अपना सबसे ज्यादा निवेश रिसर्च और डेवलपमेंट में करती हैं. इस कंपनी में वर्तमान में 3 हजार से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं. वर्तमान में यह कंपनी कई अलग अलग क्षेत्रों जैसे डाइबिटीयोजेनेसिस, कार्डियोलॉजी, डरमेटोलॉजी और कई अन्य क्षेत्रों में अपने उत्पाद उपलब्ध करवाती है। यह कंपनी भी भारत में काफी प्रशिद्ध हैं. इस कंपनी का मुख्यालय हेदराबाद में हैं. 

#10 GlaxoSmithKline plc

भारत की सभी फार्मा कंपनी में से यह भी एक कंपनी हैं जिसे हमने सबसे अंतिम दसवे नंबर पर रखा हैं. यह कंपनी भारत की नही हैं बल्कि यह इंग्लैंड की हैं. यह कंपनी भारत की PLC कंपनी की एक सहायक कंपनी हैं. यह कम्पनी अच्छे quality के टिके और अच्छी किसम की दवाईया बनाती हैं. यह कंपनी मुख्य रूप से चिकित्सीय क्षेत्रों जैसे त्वचा विज्ञान, स्त्री रोग, मधुमेह रोग और श्वसन रोग आदि प्रकार के रोगों के लिए नवीन औषधियों का निर्माण भी करती है। यह कंपनी हैं विदेश की पर इसकी भारत में काफी साख हैं. इस कंपनी की बाज़ार में पूंजी की बात करे तो इस कंपनी की बाज़ार में पूंजी 27 हजार करोड़ रूपये हैं. यह विदेशी कंपनी हैं जो भारत में भी अपना व्यवसाय करती हैं और भारतं में अपनी पूंजी निवेश करती हैं.

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आपको भारत में काम करने वाली टॉप 10 फार्मा कंपनी के बारे बताया गया हैं. इस लेख के माध्यम से बताई गई सभी कंपनी पर हमने डाटा इन्टरनेट से रिसर्च कर के निकाला हैं. उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट कर के बता सकते हैं.

Faq 

Q. भारत की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी कौनसी हैं ? 

Ans. भारत की सबसे बड़ी फार्मा कंपनी  Sun Pharma हैं, यह भारत की सबसे पोपुलर कंपनी हैं.

Q. Lupin कंपनी का मुख्यालय कहा आया हुआ है ? 

Ans. भारत की इस दूसरी सबसे बड़ी फार्मा कंपनी का मुख्यालय माया नगरी मुंबई में हैं. 

Q. Dr. Reddy कंपनी के बारे में संक्षिप्त जानकारी ? 

Ans. इस कंपनी की स्थापना 1984 में अंजना रेड्डी ने की थी. ओमेज टेबलेट के बारे में आपने सुना होगा, उस टेबलेट का निर्माण भी इसी कंपनी दुवारा किया जाता हैं.

Q. Torrent कंपनी की स्थापना कब की गई थी ? 

Ans. इस कंपनी की शुरुआत अहमदाबाद से 1959 से शुरू की थी. आज यह एक विश्वनीय कंपनी हैं.

Q. भारत में कौनसी एक फार्मा कंपनी हैं जो विदेशी हैं ? 

Ans. GlaxoSmithKline Pic एक ऐसी कंपनी हैं ब्रिटेन की कंपनी हैं.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *