Top 10 BEST Crypto Exchanges & Trading Platforms in India (Hindi)

जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक समय ऐसा था, कि संपूर्ण विश्व भर में किसी प्रकार की कोई मुद्दा नहीं थी। ऐसे में जब हमें कोई भी चीज खरीदनी होता था, तो हमें उस चीज के बदले दूसरी चीज देख कर के लेना पड़ता था अर्थात हमें एक वस्तु के बदले दूसरी वस्तु देनी पड़ती थी। धीरे-धीरे समय बीतता गया और कुछ समय बाद मुद्राएं चलन में आई, जिससे कि लेनदेन करना कुछ हद तक आसान हो गया। सिक्कों को अकाउंट करना काफी मुश्किल होता था, जिसके लिए बाद में चलकर नोट प्रचलन में आ गया, जिससे लेनदेन में काफी सुगमता हो गई। सभी देश में सिक्के व नोट मुख्य करेंसी होती है, परंतु वर्तमान समय में एक ऐसी करेंसी भी आ चुकी है, जो कि पूर्णतया डिजिटल रूप से कार्य करती है। इस डिजिटल करेंसी को संपूर्ण विश्व भर में क्रिप्टोकरंसी के नाम से जाना जाता है।

तो दोस्तों! क्या आप जानते हैं, कि तो करेंसी क्या होता है, यदि नहीं तो बने रही है, हमारे इस महत्वपूर्ण लेख के साथ। आज हम आप सभी लोगों को इसने के माध्यम से बताने वाले हैं, भारत में रहकर अपने भारतीय मुद्राओं को क्रिप्टो करेंसी में कैसे एक्सचेंज कर पाएंगे? इसके साथ साथ हम आपको इसमें क्रिप्टो करेंसी के फायदे व नुकसान के बारे में भी बताएंगे। चलिए शुरू करते हैं, आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख।

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, क्रिप्टो करेंसी को मैनेज करने का काम decentralized system का होता है। यदि हम क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करके लेनदेन करना चाहते हैं, तो हमें डिजिटल सिग्नेचर के माध्यम से वेरिफिकेशन करना होता है। वेरीफिकेशन को पूरा करने के बाद ही आप क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से लेनदेन कर पाएंगे। क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार की वर्चुअल करेंसी है, जिसे हम केवल देख सकते हैं, छू नहीं सकते अर्थात यह एक सॉफ्टवेयर की तरह होता है। क्रिप्टो करेंसी का अस्तित्व वर्तमान समय में फिजिकली रूप से नहीं है।

क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करके हम किसी भी लेनदेन का रिकॉर्ड भी रख सकते हैं, यह एक प्रकार से blockchain की तरह कार्य करता है। क्रिप्टो करेंसी सिर्फ और सिर्फ डिजिट के रूप में ही कार्य करती है। क्रिप्टो करेंसी पूर्णतया डिसेंट्रलाइज्ड होता है अर्थात पेपर करेंसी पर किसी भी देश या वहां की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। यही कारण है, कि क्रिप्टो करेंसी को शुरुआती दौर में अवैध करार दे दिया गया था। क्रिप्टो करेंसी पूर्णतया सुरक्षित है।

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज करने के लिए आवश्यक चीजें?

यदि आप क्रिप्टो करेंसी मे करेंसी एक्सचेंज करना चाहते हैं, तो आपके पास नीचे बताई गई कुछ महत्वपूर्ण चीजें होनी चाहिए।

  • आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होना चाहिए।
  • आपके सुरक्षित ईमेल आईडी या फोन नंबर।
  • आपकी ईमेल आईडी का पासवर्ड फोन नंबर पर क्रिप्टो करेंसी की तरफ से आया ओटीपी।
  • एक बैंक अकाउंट जो कि आपके फोन नंबर से लिंक हो।

क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी है, जिसे किसी भी सिक्के या फिर नोट के रूप में छापा नहीं जा सकता, यह एक डिजिटल करेंसी है, जो पूर्णतया सुरक्षित है। क्रिप्टो करेंसी का उपयोग करके आप किसी भी वस्तु को खरीद या बेच सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी पूर्ण रूप से ऑनलाइन तरीके पर कार्यरत है, जिसके कारण इसे बैंक के लॉकर में नहीं रखा जा सकता। हम बात करें क्रिप्टो करेंसी की वर्तमान वैल्यू के बारे में तो एक क्रिप्टो करेंसी की कीमत डॉलर से भी हजार गुना है। यदि आपके पास एक भी क्रिप्टो करेंसी है, तो आप भी एक ही दिन में काफी पैसे अर्जित कर पाएंगे। क्रिप्टो करेंसी की कीमत स्थिर नहीं है, अर्थात क्रिप्टो करेंसी की कीमत मार्केट में तेजी से चढ़ती और उतरती रहती हैं। पता यदि आपके पास क्रिप्टो करेंसी है, तो मार्केट में इसके बढ़ते रेट के साथ आपको इसे सेल कर देना चाहिए या घटते रेट के साथ क्रिप्टो करेंसी खरीद लेनी चाहिए।

भारत के टॉप 10 क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज साइट?

आइए हम चर्चा करते हैं भारत में पूर्णतया कार्यरत टॉप 10 क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वेबसाइट के बारे में।

1. Unocoin :-

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी को बड़ी ही आसानी से बेच सकते हैं या खरीद सकते हैं, अर्थात यूं कहें कि आप इस वेबसाइट का उपयोग करके क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से बड़ी ही आसानी से व्यापार कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म की मदद से व्यापार करना काफी भरोसेमंद सिद्ध हुआ है। आपको इस वेबसाइट में बहुत से सेवाएं देखने को मिल जाएंगे, जिनका उपयोग करके आप थोक व्यापार भी कर सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे खास बात यह है, कि यदि आप इस वेबसाइट के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते हैं, तो आप भारतीय मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं।

2. Buyucoin :-

जैसा कि इस वेबसाइट के नाम से ही स्पष्ट है, कि आप इस वेबसाइट का उपयोग करके किसी भी कॉइन ( क्रिप्टो करेंसी ) को खरीद सकते हैं। इस वेबसाइट में आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदने के साथ-साथ क्रिप्टो करेंसी के साथ व्यापार करने का भी ऑप्शन मिल जाता है। आप इस वेबसाइट की मदद से क्रिप्टो करेंसी खरीद या बेच सकते हैं। इस वेबसाइट में भी आपको भारतीय मुद्रा के माध्यम से खरीदारी करने का विशेष ऑप्शन मिलेगा। इस वेबसाइट में आपको किसी भी लेनदेन पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

3. Coindelta :-

यह एक ऐसी वेबसाइट है, जो कि भारतीय लोगों के द्वारा स्थापित किया गया है। इस वेबसाइट को राजदीप सिंह, शुभम यादव और मनीष के द्वारा स्थापित किया गया है। क्या एक ऐसी वेबसाइट है, जहां से आप क्रिप्टो करेंसी खरीदने या बेचने के साथ-साथ क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज भी कर सकते हैं। इस वेबसाइट में आपको केवल क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए पैसे देने होते हैं, इसके अलावा आपको किसी भी व्यापार पर किसी भी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता।

4. Zebpay :-

यदि आप क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज करने के लिए जेबपे का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छी बात है, क्योंकि जेबपे न केवल भारत का बल्कि संपूर्ण विश्व का सबसे विश्वसनीय क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म है। इस वेबसाइट को सिंगापुर के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया। इस वेबसाइट को मोहित गुप्ता, सौरभ अग्रवाल और संदीप गोयनका के द्वारा लांच किया गया है। इसमें मुद्राओं को एक्सचेंज करने के लिए कोई चार्ज नहीं है, लेकिन अकाउंट में पड़े सभी आईएनआर मुद्राओं को निकालने के लिए 10 आईएनआर का शुल्क देना पड़ता है।

5. Coinswitch :-

यह एक ऐसा क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म है, जहां पर आपको किसी भी क्रिप्टो करेंसी को एक्सचेंज करने के लिए किसी खाते की आवश्यकता नहीं है। आप इस वेबसाइट का उपयोग करके एक्सचेंज कर सकते हैं। हालाकी बिना सिक्योरिटी के कोई भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म सुरक्षित नहीं है, परंतु अब तक इस वेबसाइट में किसी प्रकार का कोई फ्रॉड नहीं हुआ है।

6. Coinex :-

इस वेबसाइट को भारत के मुंबई में स्थित coinex के द्वारा 2017 में लांच किया गया है। इस वेबसाइट के संस्थापक राकेश यादव, राहुल राज और आदित्य नायक हैं। इन तीनों ने मिलकर इस वेबसाइट को क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के लिए बनाया है। क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज करने के लिए लगभग 0.2 से 0.25% तक का शुल्क देना होता है।

7. Flitpay :-

इस वेबसाइट को भारत में स्थित जयपुर के द्वारा 2017 में ही लॉन्च किया गया है। यह वेबसाइट भारत में ही बनी है। इस वेबसाइट की मदद से हम क्रिप्टो करेंसी को बड़ी ही आसानी से एक्सचेंज कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन पर रूप में भी मौजूद है, आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

8. Coin DCX :-

यह संपूर्ण विश्व का सबसे बहुमुखी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है, जहां पर हम क्रिप्टो करेंसी को बड़ी ही आसानी से एक्सचेंज कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट पर लगभग 200 प्रकार के क्रिप्टो करेंसी को बड़ी ही आसानी से एक्सचेंज कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म पूर्णतया सुरक्षित है, परंतु आपको इस प्लेटफार्म पर लेनदेन करने के लिए कुछ अतिरिक्त शुल्क भी देने होते हैं।

9. Wajir X :-

वजीरएक्स भारत का सबसे विश्वसनीय क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है। यह वेबसाइट बहुत ही विश्वसनीय है। इस वेबसाइट की मदद से क्रिप्टो करेंसी को एक्सचेंज करना लोगों के लिए काफी आसान हो जाता है। यह वेबसाइट बहुत ही सुरक्षित है, क्योंकि इस वेबसाइट की लेनदेन पर पूरी तरह से ऑथेंटिकेशन और फायरवॉल का उपयोग किया गया है।

10. Pocketbits

इस वेबसाइट को नासिक के द्वारा 2016 में शुरू किया गया है। इस वेबसाइट के संस्थापक सोहेल मर्चेंट है, इन्होंने इस वेबसाइट को शुरुआती समय में केवल क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए शुरू किया था, परंतु अब उन्होंने इसमें अनेकों फीचर्स ऐड कर दिए हैं। अब हम इस एप्लिकेशन का उपयोग करके न केवल क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं बल्कि क्रिप्टो करेंसी को एक्सचेंज भी कर सकते हैं। इन सभी के साथ साथ यह वेबसाइट काफी सुरक्षित है।

निष्कर्ष :-

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह महत्वपूर्ण लेख ( भारत के टॉप टेन क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज साइट्स ) काफी पसंद आया होगा, यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया लेख पसंद आया हो, तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *