Top 10 FREE Heart Rate Monitor Apps (Hindi)

हमारे देश में स्वास्थ्य को लेकर एक कहावत है, ‘स्वास्थ्य ही मूलधन होता है।आज के इस आधुनिक जमाने में भी यह कहावत शत प्रतिशत शत हो रही है। आज के समय में इतनी बीमारियां बढ़ गई है, कि अगर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहता है, तो वह हमेशा अपने स्वास्थ्य को लेकर कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित रहता है। अब तो साधारण घरों में भी स्वास्थ्य संबंधित थोड़े से बड़े उपकरण लोग रखने लगे हैं। मानव शरीर की बात की जाए तो हमारे शरीर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हमारा हिर्दय होता है। इसीलिए हमें अपने हृदय का देखभाल करना बेहद आवश्यक है।

हृदय गति को मॉनिटर रेट करने के लिए आज के इस आधुनिक और टेक्नोलॉजी से  परिपूर्ण समय में कई सारे साधन उपलब्ध है। यहां तक कि आप एंड्रॉयड और आईओएस के ऐप के जरिए भी अपने हृदय गति को सामान्यतः ट्रैक कर सकते हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को ‘टॉप 10 फ्री हार्ट रेट मॉनिटर एपके बारे में जानकारी देने वाले हैं और यह लेख आपके लिए आज के इस दृष्टिकोण के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है और इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

हार्ट रेट मॉनिटर ऐप का यूज कैसे करें?

दोस्तों हार्ट रेट मॉनिटर एप के बारे में जानने से पहले हमें इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी को जानना बेहद आवश्यक है। अगर हम इसका इस्तेमाल ही नहीं कर पाएंगे तो एप्लीकेशन के बारे में जानकारी लेकर क्या करेंगे?। दोस्तों चाहे एंड्रॉयड हो या फिर आईओएस हार्ट रेट मॉनिटर एप इसके यूज लिए आपको नीचे इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कोई भी एक अच्छी हाई रेटिंग वाली हार्ट रेट मॉनिटर ऐप को अपने मोबाइल फोन में गूगल के प्ले स्टोर से या फिर आईओएस के एप स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।
  •  अब उसके बाद एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।
  •  इसके बाद आपको वहां पर हार्ट रेट चेक करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  •  हार्ट रेट चेक करने के लिए आपको अपने मेन मोबाइल फोन के कैमरा के सेंसर पर अपनी कोई भी उंगली रख देनी है।
  •  अब धीरे-धीरे कैमरा सेंसर आपके ब्लड सरकुलेशन को रीड करेगा और उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपकी हार्ट रेट दिखाई देने लगेगी।
  •  एप्लीकेशन में बताया जाने वाले हार्ट रेट को एक सटीक परिणाम नहीं माना जा सकता है और इसके एग्जैक्ट परिणाम में हम 10% से लेकर 20% के बीच के वास्तविक हार्ट रेट का अंतराल रख सकते हैं।

 टॉप 10 फ्री हार्ट रेट मॉनिटर एप की सूची?

 हम आपको जो भी फ्री हार्ट रेट मॉनिटरिंग एप के बारे में बताने वाले हैं, वह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर निशुल्क में उपलब्ध है और कुछ ऐप एप्पल के आईओएस स्टोर पर न्यूनतम चार्ज में भी उपलब्ध है।  चलिए आगे इस लेख की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि कौन-कौन सी टॉप फ्री में हार्ट रेट मॉनिटर मौजूद है?

  1. कार्डियोग्राफ क्लासिक :-

कार्डियोग्राफ क्लासिक एप्लीकेशन आपको  दो वर्जन में उपलब्ध मिलता है। कार्डियोग्राफ क्लासिक एप्पल की यूजर के लिए है और एंड्राइड यूजर के लिए कार्डियोग्राफ- हार्ट रेट मॉनिटर के नाम से उपलब्ध है। यह एप्लीकेशन आपको फ्री में कई सारी हार्ट रेट से संबंधित जानकारियों को प्रदान करने का कार्य करता है। 

कार्डियोग्राफ क्लासिक एप्लीकेशन के कुछ टॉप फीचर्स :

  • आईओएस प्लेटफॉर्म पर इसे डाउनलोड करने के लिए आपको 0.99$ में आपको मिल जाएगी और वहीं पर किया गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल निशुल्क में उपलब्ध है।
  •  इसके कई सारे फीचर्स आपको फ्री में मिल जाते हैं, परंतु कुछ विशेष फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।
  • एप्पल के 5.0 संस्करण के सभी ऊपर के डिवाइस में यह कार्य करेगा और एंड्रॉयड के यहां 4.0 संस्करण के ऊपर वाले सभी वर्जन में कार्य करने योग्य होगा।
  • इस एप्लीकेशन का हार्ट रेट फीचर्स डार्क मोड में भी सपोर्ट करता है।
  • यह एप्लीकेशन कई सारे मल्टीपल प्रोफाइल को सपोर्ट करने वाला एकमात्र ऐप है।
  1. हार्ट रेट प्लस :-

हार्ट रेट मॉनिटर एप आपको गूगल के प्ले स्टोर के साथ-साथ एप्पल के एप स्टोर में भी मिल जाएगा। इस एप्लीकेशन में आप अपने सुविधा अनुसार रिपोर्ट को ग्राफ, क्विक रिपोर्ट आदि फॉर्म में सुरक्षित रख सकते हैं। एप्लीकेशन आपको हार्ट रेट चेक करने के दौरान रियल टाइम ग्राफ भी प्रदर्शित करता है। 

हार्ट रेट प्लस एप के कुछ टॉप फीचर्स :

  • इसे आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के एप स्टोर से आसानी से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  •  वैसे तो इस एप्लीकेशन में सभी टीचर्स आपको फ्री में मिल जाते हैं, परंतु अगर आप फालतू के ऐड को रिमूव करना चाहते हैं, तो आपको करीब  1.99 डॉलर खर्च करने होंगे।
  • यह एप्लीकेशन करीब 20 भाषाओं को सपोर्ट करता है।
  •  अगर आप इस एप्लीकेशन के प्रीमियम वर्जन को खरीदते हैं, तब आपको इसमें अपने रिपोर्ट को एक्सेल शीट में कन्वर्ट करने का एक अच्छा विकल्प प्राप्त हो जाता है।
  • अगर आप नियमित रूप से अपने हार्टबीट को ट्रैक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप  एप्लीकेशन में एक रिमाइंडर भी लगा सकते हैं, जो समय होने पर आपको अपने आप सूचित करने लगेगा।
  1. कार्डियो :-

  यह एप्लीकेशन केवल एप्पल के यूजर के लिए ही डिजाइन की गई है। आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपने पूरे महीने भर का हार्ट रेट मॉनिटर रिजल्ट सेव कर सकते हैं और उसे समय-समय पर चेक कर सकते हैं।  इस एप्लीकेशन के अंदर आपको जस्ट सो के उठने के बाद, एक्सरसाइज करने के बाद एवं ब्रेकफास्ट करने के बाद आपका हार्ट रेट कितना होता है, इसका फीचर आपको देखने को मिलता है। इस एप्लीकेशन को कई सारे टीवी न्यूज़ और एडवर्टाइज में फीचर्स किया गया है।

कार्डियो एप्लीकेशन के कुछ टॉप फीचर्स :

  • इस एप्लीकेशन में आपके दिल की धड़कन को ट्रैक करने के लिए कई सारे बेहतरीन 10 से भी अधिक फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।
  • पर आप इसके प्रीमियम प्लान को लेना चाहते हैं और इसके एडवांस फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको करीब 9.99 डॉलर खर्च करने होंगे।
  • यह एप्लीकेशन एप्पल के 8.0 वर्जन के सभी ऊपर के फोन में कार्य करता है।
  •  इस एप्लीकेशन के अंदर करीब 11 भाषाओं को सपोर्ट करने का फीचर्स दिया गया है।
  1. इंस्टेंट हार्ट रेट :-

इस एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर पर और एप्पल के ऐप स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको रियल टाइम में हार्ट रेट को दिखाने के लिए तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है और किसी तरंगों के जरिए आपको परिणाम भी दिखाया जाता है। 

इंस्टेंट हार्ट रेट एप्लीकेशन के कुछ टॉप फीचर्स ::

  • इस एप्लीकेशन को आप एंड्रॉयड, आईओएस और विंडो फोन में भी इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  •  इसके इंटरफ़ेस को सभी को  ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए काफी आसान और सुविधाजनक रूप में डिजाइन किया गया है।
  • इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए केवल आपके मोबाइल फोन में कैमरा फ्लैश होना अनिवार्य है।
  • यह एप्लीकेशन करीब 25 भाषाओं को सपोर्ट करने वाली एप्लीकेशन है और इसमें आप अपने भाषा के अनुसार हार्ट रेट को मॉनिटर कर सकते हैं।
  1. हार्ट रेट मॉनिटर :-

 हार्ट रेट मॉनिटर ऐप को केवल एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए डिजाइन किया गया है। अगर आप एंड्रॉयड यूजर है, तो आप अपने स्मार्टफोन टेबलेट में इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के अपने हार्ट रेट को ट्रैक कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन में हार्ट रेट को ट्रैक करने के साथ-साथ आपको हार्ट रेट ट्रेनिंग जोन काफी बेहतरीन एक फीचर्स मिल जाता है। 

हार्ट रेट मॉनिटर ऐप के कुछ टॉप फीचर्स :

  • यह एप्लीकेशन एंड्राइड के कई सारे वर्जन में चाहे वह पुराना हो या फिर नया सपोर्ट करता है।
  •  वैसे तो आप इस एप्लीकेशन को फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं परंतु कुछ प्रीमियम फीचर के लिए आपको इसे परचेस करना पड़ सकता है।
  • इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर लोगों ने 4.5 की स्टार रेटिंग दी हुई है अर्थात या एप्लीकेशन काफी ज्यादा उपयोगी और लाभकारी माना जाता है।
  1. एक्यूरेट हार्ट रेट मॉनिटर एप :-

इस एप्लीकेशन को केवल  एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही स्पेशल रूप से डिजाइन किया गया है। अगर आप सोचते हैं, कि क्या हार्ट रेट को ट्रैक करने वाली एप्लीकेशन सटीक परिणाम प्रदर्शित करेगी, तो दोस्तों इस एप्लीकेशन का दावा है, कि यह आपके सारे डाउट क्लियर करते हुए आपको आपके हार्ट रेट का एक्यूरेट रिजल्ट दिखाने में सफल रही है। एक्यूरेट हार्ट रेट मॉनिटर ऐप को आप बिल्कुल निशुल्क में इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपके कैमरा और फ्लैट का इस्तेमाल करते हुए अन्य हार्ट रेट मॉनिटर एप की तरह ही कार्य करते हुए एक्यूरेट रिजल्ट प्रदर्शित करती है।

एक्यूरेट हार्ट रेट मॉनिटर ऐप के कुछ टॉप फीचर्स :

  • यह एप्लीकेशन आपको अलग-अलग 5 प्रकार के हार्ड रेट को मॉनिटर करने की सुविधाएं प्रदान करता है।
  • हार्ट रेट को मॉनिटर करने के लिए आपको  एंड्राइड वर्जन का 5.0  के ऊपर के डिवाइस का इस्तेमाल करना होगा।
  • इस एप्लीकेशन के इंटरफेस को बिल्कुल आई कैचिंग और इजी इंटरफ़ेस के साथ डिजाइन किया गया है।
  1. हार्ट वॉच :-

हार्ट वॉच एप्लीकेशन अन्य सभी हार्ट को मॉनिटर ऐड करने वाली सभी एप्लीकेशन से काफी ज्यादा अलग है, क्योंकि इस एप्लीकेशन में आपको अलग-अलग चार प्रकार के हार्ट  को मॉनिटर रेट करने के विकल्प मुहैया करवाती है, जिसमें आपको स्लीपिंग मोड, वाकिंग मोड, वर्कआउट मोड और रेगुलर मोड के टॉप विकल्प देखने को मिल जाते हैं।इस एप्लीकेशन को भी टॉप हार्ट रेट मॉनिटर करने वाले एप्लीकेशन के सूची में स्थान प्राप्त हो चुका है अर्थात इसे आप बिल्कुल निशुल्क में इस्तेमाल कर सकते हैं और सटीक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

 हार्ट वॉच ऐप के कुछ  टॉप फीचर्स :

  • इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए आपको 10 भाषाओं का सपोर्ट मिलता है।
  • बल्कि आईओएस प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करने के लिए आपको 11.0 के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करना होगा और वहीं पर वॉच ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आपको 4.0 वर्जन के डिवाइस की आवश्यकता पड़ेगी।
  1. कार्दिया :-

इस एप्लीकेशन को भी हार्ट रेट मॉनिटर करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है और यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है।बस इस एप्लीकेशन को आपको अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है और जिस प्रकार से आप अन्य  हार्ट रेट ऐप का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार से इसे भी यूज करना है और यह आपको  30 सेकेंड के अंदर अंदर सटीक परिणाम प्रदर्शित कर देता है। गूगल के प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 3.8 और एप्पल के एप स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 4.8 की स्टार रेटिंग प्राप्त है। किसी भी प्रकार की इमरजेंसी होने पर यह एप्लीकेशन आपको आगे क्या करना है, यह जानकारी गाइड करती है।

कार्दिया ऐप  के कुछ टॉप फीचर्स :-

  •  इस बेहतरीन एप्लीकेशन में आपको हार्टबीट और ब्लड प्रेशर चेक करने के लिए अलग से सेंसर प्रदान किए जाते हैं, जो कि आपके डिवाइस में ही होते हैं, परंतु  उस सेंसर को एक्टिवेट करके यह आपको ब्लड प्रेशर और हार्टबीट का सटीक रिजल्ट देता है।
  •  इस एप्लीकेशन में आपको अपने हेल्थ रिजल्ट को जरूरत पड़ने पर डॉक्टर को साझा करने का भी एक बेहतरीन फीचर्स मिल जाता है।
  •  गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर पर इसे अच्छी स्टार रेटिंग प्राप्त है अर्थात इसके यूजर भी इसे काफी ज्यादा पसंद करते हैं। 
  1. कर्दियो :-

इस एप्लीकेशन को भी गूगल के प्ले स्टोर पर और एप्पल केयर स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है। यह बेहतरीन एप्लीकेशन  आपके स्मार्टफोन के  कैमरा फ्लैश का इस्तेमाल करके आपको सटीक परिणाम प्रदर्शित करने का कार्य करता है।  इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने सुविधा अनुसार कहीं पर भी हार्ट रेट को मॉनिटर करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी चेक कर सकते हैं।

कर्दियो ऐप के कुछ टॉप फीचर्स :

  • इस बेहतरीन एप्लीकेशन में कुल अपने नाम 3 सीईएस पुरस्कार नाम किए हुए हैं।
  • इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर 4.5 की स्टार रेटिंग प्राप्त है।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर आपको क्लाउड सिंक्रोनाइजेशन का भी एक बेहतरीन विकल्प मिलता है और इसके जरिए आप अपने हेल्थ रिपोर्ट को गूगल फिट और सैमसंग हेल्थ जैसे बेहतरीन प्लेटफार्म पर इंपोर्ट कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपके रिपोर्ट को आपके डायरेक्ट ईमेल पर सेंड किया जाता है और आप चाहे तो इस एप्लीकेशन के जरिए रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर से कंसल्ट भी कर सकते हैं। 
  1. माय बेबी बीट :-

इस एप्लीकेशन को मुख्यतः एप्पल के यूजर के लिए एक ही डिजाइन किया गया है। इस एप्लीकेशन में आप अपने स्मार्टफोन के माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके नवजात शिशु के हार्ट बीट को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे सुन सकते हैं। आप अपने माइक्रो ब्लूटूथ एंड्रॉयड डिवाइस के जरिए अपने नवजात शिशु के हाइड्रेट को इस एप्लीकेशन के जरिए कनेक्ट करके बिल्कुल क्लीयरली सुन सकते हैं।

माय बेबी बीट ऐप के कुछ टॉप फीचर्स :

  • इस एप्लीकेशन को  एप्पल एप स्टोर पर 8.99 डॉलर के खर्च पर खरीद सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन के माइक्रो फोन का इस्तेमाल करता है और आपको आपके नवजात शिशु का हार्टबीट सुनाता है और इसके लिए आपको किसी अन्य एक्सेसरीज की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • इस एप्लीकेशन में आपके गाइडेंस के लिए  ग्राफिक ट्यूटोरियल और साउंड ट्यूटोरियल दिया गया है और इसके जरिए आपको पता चलेगा कि एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए हमें कौन-कौन सा स्टेप फॉलो करना होता है और इसे कैसे यूज़ करना होता है।

स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक चेतावनी –

कभी भी ऐसे एप्लीकेशन पर स्वस्तिक परिणाम की कल्पना नहीं की जा सकती है और तत्कालीन परिस्थिति में हमें डॉक्टर के पास जाना चाहिए ना किसी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके  सटीक परिणाम की कल्पना करनी चाहिए। हम कभी भी इस एप्लीकेशन को प्राइमरी हेल्थ केयर टिप्स के लिए कमेंट नहीं करेंगे। किसी भी प्रकार की तत्कालीन परिस्थिति होने पर डॉक्टर की सलाह तुरंत। बताए गए एप्लीकेशन का केवल आप एक आमतौर पर सामान्य स्वास्थ्य होने के परिस्थिति में कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस बात से संबंधित लेख में हमने आप सभी लोगों को Top 10 FREE Heart Rate Monitor Apps (Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है।इसके साथ ही हमने आपको अपने इस लेख में हार्ट रेट मॉनिटर ऐप का यूज कैसे करते हैं?, के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि आज का मारा यह आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *