Google से Online पैसा कैसे कमाए। गूगल से पैसा कमाने के 10 Best तरीके।

आज हमारे सामने सबसे ज्यादा गंभीर समस्या बेरोजगारी की है और लगभग हर एक व्यक्ति आज के समय में किसी भी प्रकार का ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन काम करके अपनी आजीविका को चलाना चाहता है। वर्तमान समय में इंटरनेट के क्षेत्र में काफी ज्यादा क्रांति आ चुकी है और लगभग हर एक प्रकार के कार्यों को अब डिजिटल किया जा रहा है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, गूगल आज के समय में सबसे बड़ी और जानी-मानी कंपनी है।

आप घर बैठे केवल इंटरनेट और गूगल के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अनेकों तरीके से पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में गूगल से पैसे कमाने के 10 ऑनलाइन तरीके बताने वाले हैं और यह ऐसे तरीके हैं, जिसमें आपको अपना केवल एफर्ट्स लगाना है।

गूगल क्या है और गूगल को किसने बनाया ?

गूगल आज के समय का सबसे ज्यादा माना और बड़ा सर्च इंजन है। गूगल के सर्च इंजन का इस्तेमाल करके हम अपने सवालों के जवाब को प्राप्त करते हैं और इतना ही नहीं हम गूगल को अपने अपने उपयोग के हिसाब से भी इस्तेमाल करने के लिए सक्षम है।

के बहुत सारे वर्तमान समय में प्रोडक्ट है और लगभग गूगल के सभी प्रोडक्ट निशुल्क होते हैं।स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले Larry page और Sergey brin पीएचडी के 2 छात्रों ने गूगल को वर्ष 1995 में डिजाइन किया। तब से लेकर आज तक दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता है और आज विश्व में गूगल के यूज़र हररोज बढ़ते ही जा रहे हैं।

गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आवश्यक चीजें?

अगर आप व्हाट्सएप में गूगल से पैसा कमाने के लिए इच्छुक हैं, तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें सर्वप्रथम होनी बहुत जरूरी है और इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आपके पास एक स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर होना चाहिए।
  • एक अच्छी कनेक्टिविटी के साथ इंटरनेट का कनेक्शन।
  • आपके नाम पर एक स्थाई बैंक खाता होना चाहिए।
  • कोई भी सरकारी या फिर कॉलेज का मान्यता प्राप्त पहचान पत्र होना चाहिए।
  • सबसे अंतिम में आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए 10 बेहतरीन तरीके कौन से हैं?

वैसे तो गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, परंतु हम आपको इस लेख में 10 ऐसे तरीके बताएंगे जिसमें केवल आपको अपनी मेहनत करने की आवश्यकता होगी और कोई भी अतिरिक्त निवेश भी नहीं करना होगा। आगे की ओर बढ़ते हैं और आपको उन 10 तरीकों के बारे में बताते हैं।

  1. अपनी स्किल के माध्यम से :-

    अगर आपके अंदर एक ऐसा टैलेंट है, जिससे आपको एवं लोगों को फायदा होगा, तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपके लिए पैसे कमाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। अगर आप लिखने के शौकीन है या फिर आपके अंदर कोई इंटरनेट बेस स्पेशल जानकारी है।

    जैसे कि SEO, digital marketing, coding knowledge, web designing, logo making और link building आदि की स्पेशल जानकारी है, तो आप गूगल के जरिए अनेकों प्रकार की इन क्षेत्रों में लोगों के साथ जोड़कर अपना करियर बना सकते हैं।

    आजकल ऑनलाइन ऐसी जानकारी और नॉलेज के रखने वाले लोगों की बहुत मांग है और आप केवल इस काम से घर बैठे आसानी से हजारों और लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।
  2. एडमॉब के जरिए :-

    जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में प्ले स्टोर पर या फिर किसी अन्य एप्लीकेशन के स्टोर पर बहुत सारी यूज़फुल एप्लीकेशन देखने को मिल जाती है। अगर आप एप्लीकेशन निर्माण के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो दोस्तों आप इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो एप्लीकेशन को बनाने के लिए बहुत सारे टूल और अन्य आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध करवाती है। एक यूज़फुल और यूनिक कांसेप्ट का एप्लीकेशन डिजाइन करके आप उठे गूगल के प्ले स्टोर पर या किसी अन्य मोबाइल एप्लीकेशन के स्टोर पर पब्लिश करवा सकते हैं।

    अब आप गूगल के एडमॉब या फिर किसी अन्य एडवर्टाइजमेंट प्रदान करने वाली कंपनी के अपने-अपने एप्लीकेशन को मोनीटाइज करवा कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको एप्लीकेशन बनाने से संबंधित जरा भी ज्ञान नहीं है, तो आप इंटरनेट पर इस विषय पर विस्तार से जानकारी को सर्च कर सकते हैं और कई सारे ट्रेनिंग ट्यूटोरियल भी यहां पर और कोर्सेज इंटरनेट पर उपलब्ध मिलते हैं।

    ऑनलाइन फ्री एप्लीकेशन डिजाइनिंग वेबसाइट की लिस्ट :
  1. वेबसाइट या फिर ब्लॉगिंग के जरिए :-

    आज ज्यादातर लोग गूगल पर ऑनलाइन ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप अपनी वेबसाइट को बनाकर गूगल में सबमिट कर के और उससे गूगल के सर्च इंजन में सबसे फास्ट स्थान पर रैंक करवा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

    आप अपने वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक लाकर के और अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करवा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं और आज के समय में कई सारे ब्लॉगर केवल इस प्रकार के बेहतरीन काम को करके हजारों और लाखों में कम आ रहे हैं।
  2. गूगल पर ऑनलाइन पुस्तके बेचकर :-

    आजकल गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे पुस्तके हमें ऑनलाइन देखने को मिल जाती है और यह अलग-अलग विषयों पर लिखी गई पुस्तकें होती है। अगर आप भी पुस्तके लिखने के शॉपिंग है, तो आप गूगल के प्ले स्टोर पर गूगल पुस्तक भागीदारी प्रोग्राम के सारे नियमों का पालन करके अपनी पुस्तक को पब्लिश करवा सकते हैं।

    जितने लोग आपके किताब को पढ़ेंगे और उसे खरीदेंगे उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट होगा और यह आज के समय में सबसे कम पर कंपटीशन वाला और एक अच्छा लेखकों के लिए पैसे कमाने का प्लेटफार्म।
  3. गूगल एडवर्ड के जरिए :-

    गूगल का यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर विज्ञापनदाता अपने वेबसाइट उत्पाद या सेवा पर ट्रैफिक लाकर उसकी बिक्री में बढ़ावा करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको गूगल एडवर्ड की पूरी जानकारी है, तो आप बहुत सारे कंपनियों को और वेबसाइटों के ओनर को संपर्क करके उनके ऐड कैंपेन को बनाकर और उनके पूरे गूगल एडवर्ड के अकाउंट को मैनेज करके हर महीने एक फिक्स सैलरी प्राप्त कर सकते हैं और आप एक ही नहीं अपितु 2-3 क्लाइंट को बड़ी ही आसानी से रोज मैनेज कर सकते हैं और महीने से लाखों और हजारों रुपए कमा सकते हैं।
  4. यूट्यूब के जरिए :-

    यूट्यूब में गूगल का प्रोडक्ट या फिर प्रोग्राम है। अगर आपके पास एक ऐसी कला है या फिर ऐसे ही जानकारी है, जिससे आप अन्य लोगों को सिखा सकते हैं और उन्हें इससे फायदा हो सकता है, तो दोस्तों आपके लिए वर्तमान समय में सबसे अच्छा प्लेटफार्म पैसा कमाने के लिए यूट्यूब साबित हो सकता है।

    यूट्यूब पर आप वीडियो क्रिएटर के रूप में कार्य कर सकते हैं और यहां पर अपने वीडियो को पब्लिश करके और उसे गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको सबसे पहला अपना एक विषय चुनना है और विषय ऐसा होना चाहिए, जिसकी मांग हो और उसे देखकर लोगों को थोड़ा फायदा या एंटरटेनमेंट प्राप्त हो।
  5. गूगल सर्वे के जरिए :-

    गूगल आजकल अपने यूज़र के साथ और कनेक्ट रहने के लिए एवं उन्हें समझने के लिए सर्वे करता है, जिससे वह अपने सर्विस में और अपनी सेवाओं में और भी सुधार लाते हैं। आप प्रत्येक दिन गूगल के सर्वे को ले सकते हैं और उनके द्वारा पूछे जा रहे हैं, सवालों का सही जवाब देखकर रियल कैश कमा सकते हैं। आप 1 दिन में गूगल सर्वे प्रोग्राम के जरिए $7 से लेकर $10 के बीच में आसानी से कमा सकते हैं।
  6. गूगल पे के जरिए :-

    जिस प्रकार पर आज के समय में ऑनलाइन कई सारे पेमेंट गेटवे उपलब्ध हैं, उसी प्रकार से गूगल ने भी अपने ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म यानी के गूगल पे को लॉन्च किया हुआ है। साधारण शब्दों में गूगल पे पेयपाल जैसी पेमेंट हैंडलिंग सेवा है।

    गूगल का अब तक का यह सबसे बड़ा ब्रांड है और इसमें पैसों का आदान प्रदान करने पर कुछ कूपन कोड भी प्राप्त होते हैं और इस कूपन कोड में हमें रियल कैश भी मिलते हैं और यहां तक कि कई सारे अन्य स्क्रैच कार्ड मिलते हैं,

    जिसका इस्तेमाल करके हम ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट ओपन शॉपिंग भी कर सकते हैं और स्क्रैच कार्ड पर दिए गए कैशबैक को प्राप्त कर सकते हैं। आप गूगल के इस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके बिना किसी हिडेन चार्ज के ऑनलाइन पैसों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  7. गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड के जरिए :-

    गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड के एप्लीकेशन को आप बड़ी ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और यह गूगल का ऐसा प्रोडक्ट है, जिसमें आप सर्वे करके पैसा कमा तो सकते हैं, परंतु आपको सर्वे तभी करने को मिलेगा, जब आप इसके पहले सर्वे को कंप्लीट कर चुके होंगे।

    गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपनी ईमेल आईडी के जरिए इसमें अपना अकाउंट बना ले। साइन अप करने के बाद आपको तुरंत ही एक सर्वे करने के लिए दिया जाएगा और अगर आपको सर्वे का सही सही और सटीक जवाब दे देते हैं,

    तो फिर आपको गूगल एक और सर्वे प्रदान करेगा और उस सर्वे को भी सही से पूरा करने के बाद आपको गूगल ओपिनियन के तरफ से निरंतर रूप सर्वे मिलते रहेंगे और उन सर्वे को कंप्लीट करके और उनका कभी जवाब देते आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
  8. गूगल पर अन्य एक्टिविटी करके :-

    गूगल पर रोज कोई ना कोई ऑनलाइन काम आते रहते हैं और हम गूगल पर ऑनलाइन अपडेटेड रहकर कई सारे अपने इनकम के रास्ते आसानी से ढूंढ सकते हैं। गूगल के जरिए आप अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं और ध्यान रखो आप ऐसा काम करें, जिससे लोगों को फायदा हो और साथ ही में लोगों को आपके द्वारा किए गए काम से कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त होती रहे।

ध्यान दें :-

गूगल हो या फिर कोई अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर काम करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और सब कुछ सही पाए जाने पर ही आप अपना काम शुरू करें। हम कभी भी आपको आधी अधूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन काम करने की सलाह नहीं देते और ना ही आपको किसी भी ऑनलाइन काम करने के लिए प्रेरित करते है। आप अपनी जानकारी और अनुभव के आधार पर ही ऑनलाइन काम करना प्रारंभ करें।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सब लोगों को गूगल के जरिए पैसे कमाने के जो भी तरीके हमने आपको बताया हैं, वह सभी लाभकारी सिद्ध हुआ होगा। अगर आपको आज के हमारे इस विषय से संबंधित कोई सवाल पूछना है या फिर सुझाव सुझाव हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स अवश्य बताएं।

FAQ :

  1. Q : क्या गूगल से पैसे कमाने का तरीका लीगल है?

    ANS :- जी हां बिल्कुल लीगल है।
  2. Q : क्या हम वास्तव में गूगल से पैसे कमा सकते हैं?

    ANS :- बिल्कुल आप गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
  3. Q : गूगल से कमाए हुए पैसे को कैसे प्राप्त करें?

    ANS :- अपने बैंक में या फिर यूपीआई के माध्यम से।
  4. Q : क्या गूगल सच में पैसे देता है?

    ANS :- जी हां गूगल पर काम करने पर हमें सच में पैसे गूगल के जरिए मिलते हैं।
  5. Q : गूगल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

    ANS :- इस जानकारी के लिए लेख को शुरू से अंत पढ़े।




Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *