Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye (लाखो रूपये)

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं और कई सारे लोग तो इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमा भी रहे हैं। आप गूगल ऐडसेंस के सहायता से घर बैठे केवल घंटे या 2 घंटे काम करके बड़ी ही आसानी से हर महीने पैसे कमा सकते हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके? बताने वाले हैं और साथ ही में गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाते हैं?, इस विषय पर भी विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है ?

गूगल ऐडसेंस अब तक का सबसे बड़ा ऐड नेटवर्क बन चुका है। जिस प्रकार से गूगल के अन्य प्रोडक्ट ओर सर्विस है, ठीक उसी प्रकार से गूगल ऐडसेंस भी गूगल का एक जाना माना ऐड नेटवर्क प्रोग्राम है। 

जब किसी भी एडवरटाइजर को किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोद करवाना होता है, तो ऐसे में वह सीधे किसी अन्य पब्लिशर के पास ना जाकर गूगल ऐडसेंस के जरिए अपना विज्ञापन करवाता है। 

उदाहरण के रूप में अगर आपको किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करवाना है, तो ऐसे में आप गूगल एडवर्ड पर जाएंगे और गूगल एडवर्ड आपके ऐड को अपने ऐडसेंस सर्विस के जरिए ऐड सर्व करता है और यह टेक्स्ट, वीडियो और इमेज फॉर्मेट में हो सकते हैं।

गूगल अपने एडिशन सर्विस के जरिए आपके ऐड को ऐसे पब्लिशर के जरिए सर्व करता है, जिनके पास यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग जैसा प्लेटफार्म मौजूद होता है और वह गूगल ऐडसेंस मोनीटाइज होता है।

Google से Paisa कमाने के लिए क्या चाहिए?

इस प्रकार से पैसा कमाने के लिए हमें कुछ आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ती है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

गूगल ऐडसेंस का अकाउंट

मोबाइल या फिर लैपटॉप

इंटरनेट कनेक्शन

ऐडसेंस अकाउंट को मोनेटाइज करने के लिए प्लेटफार्म

Google Adsense का अकाउंट कैसे बनाएं?

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास सर्वप्रथम इसका अकाउंट होना चाहिए। गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के दौरान आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी। आप ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके गूगल ऐडसेंस का अकाउंट कुछ ही सेकंड में बना सकते हैं और इसकी प्रोसेस इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप रूप में बताई गई है।

Step 1. Google AdSense का अकाउंट बनाने के लिए आपको सर्वप्रथम इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://www.google.co.in/intl/en_in/adsense/start/ पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब आधिकारिक वेबसाइट पर आपको “sign up now” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब यहां पर आपको अपने उस जीमेल आईडी का चयन करना है, जिसके माध्यम से आप अपना गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं और फिर उसके बाद गूगल ऐडसेंस अकाउंट में साइन अप हो जाएं।

Step 4. अब उसके बाद क्रिएट अकाउंट का विकल्प दिखाई देगा और आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।

Step 5. अब आपके सामने एक फॉर्म खोल कर आएगा और इस फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ध्यान पूर्वक से भरना है।

Step 6. अपने द्वारा दी गई सभी जानकारियों की जांच करें और फिर अंतिम में “submit my application” के विकल्प पर क्लिक कर दें।

Step 7. कुछ ही देर में आपका अकाउंट बंद कर तैयार हो जाता है और इसका कंफर्मेशन ईमेल आपके द्वारा दर्ज किए गए ईमेल पर आ जाता है।

Step 8. बस इतने आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने ऐडसेंस का अकाउंट आसानी से बना सकते हैं।

Adsense से पैसा कमाने के तरीके?

आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं और इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास दो मुख्य तरीके हैं और जिनका सबसे ज्यादा लोग इस्तेमाल करके गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा रहे हैं, वह तरीके इस प्रकार से नीचे रूप में विस्तार पूर्वक से बताए गए हैं।

  1. यूट्यूब चैनल के जरिए :-

आप अपना किसी भी विषय पर यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद रेगुलर बेसिस पर वीडियो पब्लिश करने के बाद यूट्यूब के गाइडलाइन को पूरा करते ही अपना ऐडसेंस अकाउंट यूट्यूब चैनल से लिंक कर सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस अकाउंट से मोनीटाइज करने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होता है। इतनी कंडीशन को पूरा करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करने के लिए गूगल को रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

अब गूगल आपके द्वारा किए गए रिक्वेस्ट को रिव्यु करेगा और सब कुछ सही पाए जाने पर आपका ऐडसेंस अकाउंट यूट्यूब पर मैसेज करने के लिए अप्रूव कर दिया जाता है।

अब आप अपने यूट्यूब चैनल पर जगह जगह पर ऐड लगा कर अपने प्रत्येक वीडियो को मोनीटाइज कर सकते हैं और ऐड लगाने के बाद आप पैसा कमा सकते हैं।

  1. ब्लॉग या वेबसाइट को मोनीटाइज करके :-

जिस प्रकार से आप यूट्यूब चैनल बनाकर ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं, ठीक उसी प्रकार से ब्लॉग या फिर वेबसाइट के जरिए भी आप ऐडसेंस के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

आपको एक वेबसाइट डिजाइन करनी है और वेबसाइट ऐसी डिजाइन करनी है जो यूजर फ्रेंडली हो और उस पर ऐसे विषय पर आर्टिकल पब्लिश करना है, जो गूगल पर पहले से मौजूद ना हो और उसकी आवश्यकता लोगों को हो।

ऐसा करके आप अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं और उसके बाद गूगल ऐडसेंस अकाउंट को अपने वेबसाइट से लिंक करके ऐड के लिए अप्रूवल ले सकते हैं।

अप्रूवल मिलने के बाद आपके वेबसाइट पर आप जगह जगह पर जहां चाहे वहां पर ऐड प्लेस कर सकते हैं। इतने ज्यादा विजिटर आपके वेबसाइट पर आएंगे उतने ही ज्यादा दिखाए जा रहे ऐड को क्लिक करेंगे और जब एड पर क्लिक होगा, तब उसके बदले में आपको गूगल ऐडसेंस में पैसे पर क्लिक के हिसाब से मिलते हैं।

  1. गूगल एडमॉब के जरिए :-

अगर आपको एप्लीकेशन डिवेलप करना आता है और आप कोई भी एप्लीकेशन बड़ी ही आसानी से डेवलप कर सकते हैं तो अपने लिए एक ऐसी एप्लीकेशन डेवलपर करें, जिसका इस्तेमाल करने वाले लोगों को कुछ ना कुछ अवश्य लाभ हो।

एप्लीकेशन को डिवेलप करने के बाद उसे गूगल के प्ले स्टोर में अपलोड करना होता है और गूगल के प्ले स्टोर में अपलोड करने के दौरान आपको करीब 10 या फिर $20 के बीच में पेमेंट करना होता है और यह पेमेंट एक बार करना होता है।

अब जब आपकी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगी और उसे लोग ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करेंगे और उसका इस्तेमाल करेंगे, तब आप उस पर गूगल ऐडसेंस की ऐड लगा सकते हैं। अपने द्वारा डिवेलप किए गए एप्लीकेशन में गूगल ऐडसेंस के द्वारा ऐड लगाकर हम घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस से कमाए हुए पैसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

गूगल ऐडसेंस अकाउंट से पैसे प्राप्त करने के लिए आपको जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $10 हो जाए तब आपको अपना पिन वेरीफाई करना होता है। पिन वेरीफाई करने के बाद आपको अपना बैंक अकाउंट ऐडसेंस से लिंक करना होता है। अब हर महीने आप अपने पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और ज्यादातर हर महीने के 21 तारीख को रिडीम किए हुए पैसे को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

निष्कर्ष :-

आज हमने आपको गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके अपने इस लेख में विस्तार पूर्वक से बताए हैं। हमें उम्मीद है कि आप गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के तरीके क्या है?, इस विषय पर दी गई जानकारी से काफी ज्यादा सहमत होंगे और आपको यह लेख सहायक भी सिद्ध हुआ होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *