Top 10 Food Ordering Apps Trending in India (Hindi)

हमारे देश में लोग खाने की बहुत ही ज्यादा शौकीन है। हमारे देश के लोगों को तरह-तरह की अलग-अलग स्वादिष्ट डिशेज का टेस्ट लेना काफी पसंद है। यही नहीं दोस्तों विदेशी सैलानी भी हमारे देश में चटपटे स्वादिष्ट डिशेज का आनंद लेने के लिए आते हैं।हमारे देश में खाने के प्रति लोगों की रूचि को देखते हुए अब कई सारे ऑनलाइन फूड डिलीवरी के एप्लीकेशन आ चुके हैं। यह सभी कंपनियां हमारे देश में लगभग हर स्टेट और हर सिटी के कोने कोने में जाकर फुल डिलीवरी करने का काम करती है। अगर आपको हर दिन कुछ नया खाने का मन करता है और आप सिर्फ एक क्लिक पर फूड ऑर्डर करना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है।चलिए इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं, कि Top 10 Food Ordering Apps Trending in India (Hindi) कौन-कौन से हैं।

इंडिया में टॉप फूड डिलीवरी एप की लिस्ट?

अपने मन पसंदीदा फूड को घर बैठे आर्डर करने के लिए नीचे दिए गए किसी भी एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। और होम डिलीवरी के साथ-साथ स्वादिष्ट फूड का आनंद ले सकते हैं।

  1. स्विग्गी :-

 स्विग्गी हमारे टॉप फूड ऑर्डर एप्लीकेशन की लिस्ट में पहले स्थान पर है, क्योंकि इस बेहतरीन फूड डिलीवरी एप्लीकेशन ने अपना विस्तार हमारे इंडिया के हर एक स्टेट और हर एक स्टेट के सिटी में कर लिया है। स्विग्गी अपने ग्राहकों के लिए टेस्टी फूड डिलीवरी के साथ-साथ आकर्षक ऑफर भी लाता रहता है। आज के समय में हमारे देश में स्वैगी के सबसे ज्यादा ग्राहक बन चुके हैं।स्विग्गी अपने प्रत्येक ग्राहकों के आर्डर को उसके नजदीकी के सबसे बेस्ट और डिलीशियस फूड सेफ्टी के साथ रेस्टोरेंट्स  या फिर होटल से आपको आपका ऑर्डर होम डिलीवरी करवाती है।  स्विग्गी एप को हमारे देश के टॉप बेंगलुरु और अन्य टॉप शहरों में बेस्ट सर्विस के लिए जाना जाता है। आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल के प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 4.3 की  स्टार रेटिंग प्राप्त है और इसे गूगल के प्ले स्टोर पर लगभग 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है।

App NameSwiggy
Size30 Mb
Downloads50 Million+
Ratings4.3*
  1. जोमैटो :-

जोमैटो भी फूड ऑर्डर लेने वाली ऑनलाइन बेस्ट एप्लीकेशन है। फूड ऑर्डर की सेवा को जोमैटो के बहुत ही पॉपुलर के द्वारा लॉन्च किया गया है।  जोमैटो हमारे देश के अलग-अलग शहरों में अपनी बेस्ट सर्विस प्रदान करता है। आप इस एप्लीकेशन में अपने फेवरेट फूड को फिल्टर के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं और क्विक डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं। स्विग्गी एप के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर और फेमस जोमैटो फूड डिलीवरी ऐप बन चुकी है। जोमैटो हमारे देश में ही नहीं अपितु करीब 25 पॉपुलर देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। इसके सबसे ज्यादा साधारण होम इंटरफ़ेस का इस्तेमाल करके आप केवल 2-4 क्लिक में अपने पसंदीदा फूड को ऑर्डर कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन को भी आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड करके कमाल कर सकते हैं।

App NameZomato
Size22 Mb
Downloads100 Million+
Ratings4.0*
  1. केएफसी :-

आप लोगों को केएफसी के बारे में ज्यादा परिचय देने की आवश्यकता नहीं होगी। केएफसी बहुत ही पुरानी फूड डिलीवरी और रेस्टोरेंट्स कंपनियों में से एक है। इसकी पापुलैरिटी टीवी के एडवर्टाइजमेंट और हर बड़ी सिटी में  एक से अधिक केएफसी सेंटर से ही पता चल जाती है। दोस्तों आपके पति के एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के जरिए भी अपना मन पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते हैं।  केएफसी के मोबाइल ऐप में अपना अकाउंट बनाकर पहला ₹400 का आर्डर करने पर ₹150 का चिकन पॉपकॉर्न आपको फ्री में दिया जाता है।  केएफसी में अपना रेस्टोरेंट को सबसे पहले 14 सितंबर वर्ष 1992 में शुरू किया था और फिर 23 सितंबर वर्ष 2014 में इस कंपनी ने अपना एंड्रॉयड और आईओएस का फूड डिलीवरी एप्लीकेशन डिजाइन किया। केएफसी सभी फूड डिलीवरी की कंपनियों में से एक है। 

App NameKFC
Size15 Mb
Downloads5 Million+
Ratings3.8
  1. उबर ईट्स :-

उबर कंपनी को तो आप लोग जानते ही होंगे, क्योंकि उबर सबसे पहले ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग के लिए जानी जाती थी और  यह कंपनी ऑनलाइन टैक्सी और बाइक बुकिंग के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुकी है। हमारे देश में उबर कंपनी ने ऑनलाइन टैक्सी और ऑनलाइन बाइक बुकिंग की सेवा पहले से ही लांच कर रखी थी। अब हमारे देश में इसी  उबर कंपनी ने उबर ईट्स नाम का एक ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वाली एप को डिजाइन कर लिया है और हमारे देश में इसे लॉन्च कर दिया है। हमारे देश की कई बड़ी-बड़ी सिटी में यह ऑनलाइन फूड डिलीवरी का भी काम कर रही है, जिसमें दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई जैसे शहरों में इसके काफी सारे ग्राहक बन चुके हैं।आधिकारिक तौर पर उबर ईट्स जोमैटो इंडिया के साथ मर्ज हो चुका है और यह जोमैटो के साथ मिलकर सर्विस प्रदान कर रहा है। 

App NameUber Eats
Size84 Mb
Downloads100 Million+
Ratings 4.3
  1. फूडपांडा :-

ऑनलाइन फोन ऑर्डर करने के लिए आपको फूडपांडा की आधिकारिक वेबसाइट और एप्लीकेशन मिल जाएगी। कंपनी ने अपने फूड ऑर्डरिंग के बिजनेस को वर्ष 2017 में शुरू किया था और इस कंपनी ने अब तक बहुत ही सफलता पूर्वक करीब 46 देशों में फूड डिलीवरी का काम कर रही है। मुख्यता इस कंपनी का हेडक्वार्टर बर्निल, जर्मनी में है। इस कंपनी के करीब 4000 से भी अधिक रेस्टोरेंट और बेस्ट होटल के साथ डील हुई है और यह हमारे देश के अलग-अलग टॉप शहरों में अपनी सेवा को प्रदान करने का कार्य करती है। आप फूडपांडा के एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

App Namefoodpanda
Size13 Mb
Downloads10 Million+
Ratings3.2
  1. डोमिनोज :-

 डोमिनोज कंपनी के बारे में आपको ज्यादा जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि डोमिनोज पिज़्ज़ा के क्षेत्र में बेताज बादशाह वाली कंपनी है। आप डोमिनोज से अलग-अलग वैरायटी के और अलग-अलग वेरिएंट के पिज़्ज़ा को ऑर्डर कर सकते हैं। डोमिनोज के सेंटर बिहार 1 बड़े शहर में होते ही हैं और एक समय ऐसा था, जब डोमिनोस कंपनी अपने ग्राहकों से टेलीफोन के माध्यम से आर्डर लिया करती थी, परंतु अब डोमिनोज ने अपना आईओएस और एंड्रॉयड एप भी लॉन्च कर दिया है। आप डोमिनोज के एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने पसंदीदा पिज़्ज़ा को ऑर्डर कर सकते हैं। डोमिनोज अपने ग्राहकों को  आकर्षक ऑफर और पेमेंट करने के सारे विकल्प मुहैया करवाती है।

App NameDomino’s Pizza
Size10 Mb
Downloads10 Million+
Ratings 4.3
  1. पिज़्ज़ा हट :-

पिज्जा हट कंपनी हमारे देश समेत कई अन्य देशों में भी पिज्जा डिलीवरी के साथ-साथ अपने अन्य डिलीशियस फूड प्रोडक्ट को डिलीवर करने का कार्य करती है। आपको टॉप सिटी में पिज्जा हट के सेंटर भी देखने को मिल जाएंगे। अब पिज्जा हट में अपना आईओएस और एंड्रॉयड ऐप लॉन्च किया हुआ है। आप इनके एप्लीकेशन पर जाकर अपने पसंदीदा फूड को ऑर्डर कर सकते हैं और यह आपके फूड को ऑन टाइम डिलीवरी करते हैं। यह कंपनी भी पहले अपने  बड़े-बड़े शहरों और देशों में रेस्टोरेंट के लिए जानी जाती थी, परंतु अब इसके अपने भी काफी ज्यादा धमाल मचा रखा है। हमारे देश में टॉप फूड डिलीवरी एप्लीकेशन में से एक पिज़्ज़ा हट भी है।क्या हट आपको काफी रिवाइवल और चीफ में ऑर्डर प्रदान करने का काम करती है।

App NamePizza Hut
Size62 Mb
Downloads10 Million+
Ratings 4.3
  1. फ्रेशमेनू :-

 फ्रेशमेनू भारतीय फूड डिलीवरिंग एप्लीकेशन है और इसे रश्मि डोकरा ने वर्ष 2014 में लांच किया था। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने मन पसंदीदा भोजन को ऑर्डर कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन का दावा है, कि या अपने ग्राहकों को फ्रेश और स्वास्थ्य से भरपूर फूड डिलीवरी करते हैं। अभी इस कंपनी ने भारत के कुछ टॉप सिटी में ही अपनी सर्विस दे रही है, जिसमें बैंगलोर, मुंबई, गुड़गांव और दिल्ली जैसे बड़े शहर शामिल हैं। इस एप्लीकेशन के टॉप सिटी में रेस्टोरेंट भी है और साथ ही में इसके एप्लीकेशन के माध्यम से फूड ऑर्डर करने पर आपको रियल टाइम में फ्रेश फूड डिलीवर किया जाता है। आप इनके एप्लीकेशन को एंड्रॉयड और आईओएस के प्लेटफार्म पर डाउनलोड कर सकते हैं। 

App NameFreshMenu
Size14 Mb
Downloads100k 
Ratings 3.8
  1. बॉक्स8 :-

 यह एप्लीकेशन भी काफी पुराना है और इसके जरिए आप ऑनलाइन अपने पसंदीदा कोड को भारी डिस्काउंट में ऑर्डर कर सकते हैं और स्वादिष्ट खाने का आनंद ले सकते हैं। हमारे भारत में मौजूद सभी टॉप फूड डिलीवरी कंपनियों में से यह कंपनी भी एक है। दोस्तों आप इस एप्लीकेशन के जरिए लेट नाइट या फिर जब चाहे तब आर्डर लगा सकते हैं और अपने आर्डर को real-time में प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों अगर आप अपने फ्रेंड को यह एप्लीकेशन  शेयर करते हैं और वह इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है और अपना पहला और ऑर्डर लगाता है, सब आपको इसमें ₹500 प्राप्त होते हैं और आप उस ₹500 से अपने मन पसंदीदा खुद को ऑर्डर कर सकते हैं।

App NameBox8
Size14 Mb
Downloads1 Million+
Ratings4.3
  1. ईट्स स्योर :-

 अगर आप बेस्ट टॉप फूड डिलीवरी एप के तलाश में है, तो यह एप्लीकेशन भी आपके लिए अच्छा और स्वादिष्ट खाना डिलीवर करने का कार्य करती है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के ऐप स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के इंटरफेस को काफी ज्यादा इजी बनाया गया है, ताकि यूजर आसानी से अपने पसंदीदा फूड को फाइंड करके उसका आर्डर दे सके और दोस्तों यह एप्लीकेशन रियल टाइम के समय में अपने ग्राहकों को फूड डिलीवर करने का दावा करती है। इस एप्लीकेशन के अंदर अपने फेवरेट रेस्टोरेंट्स से भी फूड ऑर्डर करने का फीचर आपको मिल जाता है। आप इस एप्लीकेशन में वेज और नॉनवेज के सभी प्रकार के फूड को ऑर्डर कर सकते हैं और अपने खाने के शौक को नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकते हैं।

App NameEatSure
Size12 Mb
Downloads5 Million+
Ratings4.3

निष्कर्ष :-

 खाने के शौकीन लोगों के लिए हमने आज के इस लेख को नेक्स्ट लेवल तक ले जाने का प्रयास किया है और हमें उम्मीद है कि अगर आप खाने के शौकीन हैं और आपको ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाले ऐप की तलाश थी, तो दोस्तों  आज का हमारा ये लेख आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी और सहायक सिद्ध हुआ होगा। इस लेख के प्रति आपकी क्या प्रतिक्रिया है, इसका भी जवाब  आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *