Fiverr क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप Fiverr का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं और इस प्लेटफार्म पर केवल एक या 2 घंटे काम करके आप रोजाना के $10 या $20 आसानी से कमा सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर ज्यादातर फ्रीलांसर्स हर काम करना पसंद करते हैं और अगर आप भी एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए इच्छुक हैं, तो बिना किसी निवेश के केवल इंटरनेट की सहायता से और फाइबर प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते हैं। आज के इस Fiverr विषय पर आधारित लेख में हम आप सभी लोगों को विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे और साथ ही में आपको बताएंगे, कि कैसे आप Fiverr का इस्तेमाल करके और किन तरीकों के जरिए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Fiverr क्या है?

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर हम अपनी सर्विस को प्रदान करा कर के बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। Fiverr का लाभ ज्यादातर फ्रीलांसर्स ही उठा रहे हैं क्योंकि या एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर फ्रीलांसर अपनी सेवाओं को प्रदान करते हैं और जिस किसी व्यक्ति को इनके द्वारा प्रदान की गई सर्विस की आवश्यकता होती है, वे फ्रीलांसर्स को अपना काम देते हैं और बदले के फ्रीलांसर्स क्लाइंट के द्वारा पैसे दिए जाते हैं। Fiverr को पैसे कमाने वाली वेबसाइट के नाम से भी जाना जाता है।

Fiverr पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एजेंसीज का काम प्रदान करती है और जो भी फ्रीलांसर इन कामों को पूरा करता है, उसे उस कंपनी के द्वारा पैसे दिए जाते हैं। जिस भी रिलायंस स्कोर अच्छे काम की आवश्यकता होती है उसे इस वेबसाइट पर अच्छा से अच्छा काम मिल जाता है।

Fiverr की स्थापना कब हुई थी?

इस वेबसाइट के स्थापना micha kaufman and Sahi winning के द्वारा वर्ष 2010 में फरवरी माह में किया गया था। इस वेबसाइट को दो तरह के पहलू के साथ चालू किया गया है, इसके एक तरफ डिजिटल सर्विस को बेची जाती है तथा दूसरी तरफ इन सर्विसेस को खरीदा जाता है। वर्तमान समय में या वेबसाइट पूरे विश्व में टॉप 200 के लिस्ट में और अमेरिका में टॉप 100 की लिस्ट में शामिल है।

Fiverr कैसे काम करता है?

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर अपनी डिजिटल सेवाओं को भेज सकते हैं और दूसरा व्यक्ति इन सर्विसेस की खरीद भी कर सकता है। Fiverr से पैसा कमाने के लिए gig बनाना होता है, क्योंकि यह वेबसाइट gig सर्विस पर ही काम करती है।

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों यदि आप Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में अपने अकाउंट बनाना होगा। आइए जानते हैं अकाउंट बनाने की प्रोसेस।

  • Fiverr में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपेन कर लेना है। आप चाहे तो इस वेबसाइट को डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक से भी ओपन कर सकते हैं। http://www.fiverr.com
  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको दाएं तरफ सबसे ऊपर के कॉर्नर में जॉइन का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • जानकारी करने के बाद आपको अगले पेज पर जॉइनिंग ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, जहां पर आपको फेसबुक गूगल और एप्पल स्मार्टफोन के साथ लॉगइन होने का ऑप्शन मिल जाएगा, इसके अलावा भी आप ईमेल आईडी के माध्यम से लॉगइन हो जाएंगे।
  • आपको इस में से किसी एक विकल्प को चुनकर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है और लॉगइन की इस प्रक्रिया में आगे बढ़ना है।
  • यदि आप ईमेल आईडी का विकल्प चुनते हैं, तो आपको इस पेज में अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड को फिलअप करना होगा।
  • ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको सबसे अंत में ज्वाइन के बटन पर क्लिक कर देना है और आपका अकाउंट इस वेबसाइट में बनकर तैयार हो जाएगा और आप इस वेबसाइट में अपने स्कूल के हिसाब से काम शुरू कर सकते हैं।

गिग अकाउंट क्या होता है?

यदि आप जानना चाहते हैं, कि gig क्या होता है, तो हम आपको बता देना चाहते हैं, कि Fiverr वेबसाइट पर अपने स्कूल के हिसाब से अपने कामों के विषय में जानकारी लोगों तक पहुंचाना ही gig कहलाता है। जैसे हम वीडियो एडिटिंग, वेबसाइट डिजाइन, गेम डेवलप इत्यादि कामों को करने के लिए अलग-अलग प्रकार के gig बनाते हैं, ठीक उसी प्रकार Fiverr वेबसाइट पर अलग-अलग कामों को करने के लिए gig बनाया जाता है।

Fiverr में गिग अकाउंट कैसे बनाएं?

Fiverr में Gig अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आपको create a new gig के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको पूछे गए कुछ सवालों के जवाब भरनी होते हैं।
  • इतना करने के बाद आपको नीचे दिए गए सेव के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट का एक नया पेज खुलकर सामने आएगा जहां पर आप अपने काम से संबंधित 3 gig को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब आपको सेव और कंटिन्यू का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा आप अभी पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • अब आपको इस पेज में आप जो भी काम करना चाहते हैं, उसके बारे में कुछ जानकारियां भरनी होती है।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अंत में आपको अपने प्रोफाइल को ऐड करनी होती है और पब्लिश के बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  • अब आपका gig अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है और आप अपने काम की रिक्वायरमेंट आसानी से कर सकते हैं।

Fiverr से पैसे कमाने के तरीके?

आइए जानते हैं Fiverr पैसे कमाने के पांच बेहतरीन तरीकों के बारे में।

  1. ब्लॉगिंग करके Fiverr से पैसे कमाना :-

    आपको Fiverr पर ऐसे बहुत से काम मिल जाएंगे जहां से आप बड़ी आसानी से पैसे और न कर सकते हैं, परंतु यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो आप इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वर्तमान समय में ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपको काफी अपॉर्चुनिटी देखने को मिल जाएगी जिससे लोग काफी लाभ प्राप्त कर रहे हैं। आप चाहे तो fiverr की मदद से आप भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और महीने के बड़े ही आसानी से लाखों रुपए अर्न कर सकते हैं।
  2. आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाना :-

    कुछ लोगों को अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल लिखवाने के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है, यदि आपके पास कंटेंट राइटिंग की अच्छी स्किल है, तो आप भी बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं, यहां पर आप बहुत सी भाषा में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं। यदि आपका Fiverr में खुद का ब्लॉग है, तो आप हर 2000 वर्ड के आर्टिकल पर लगभग $10 तक कमा सकते हैं।
  3. फोटो एडिटिंग करके पैसे कमाना :-

    वर्तमान समय में लोगों को फोटो खिंचवाने और एडिटिंग करवाने का काफी शौक होता है, यदि आपको फोटो एडिटिंग करनी आती है, तो आप Fiverr में रजिस्टर होकर फोटो एडिटिंग कर सकते हैं और बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
  4. वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाना :-

    बहुत से बड़े-बड़े यूट्यूबर्स ऐसे होते हैं, जिन्हें अपना वीडियो एडिट करवाना होता है, आपको Fiverr में ऐसे लोग भी मिल जाएंगे जिन्हें वीडियो एडिटिंग करवानी होती है। यदि आपको अच्छी और प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग करनी आती है, तो आप ऐसे लोगों से संपर्क करके उनके वीडियो को एडिट कर सकते हैं और उनसे वीडियो की क्वालिटी के आधार पर चार्ज डिमांड कर सकते हैं।
  5. लोगो डिजाइनिंग और वेबसाइट डिजाइनिंग करके पैसे कमाना :-

    वर्तमान समय में लोग धीरे-धीरे ऑनलाइन सो रहे हैं, जिसके लिए वे अपने नए नए ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, यदि आपके पास वेबसाइट के लोगो और वेबसाइट को डिजाइन करने का स्किल है और आपने gig में अकाउंट बनाकर इसके लिए पोस्ट अपडेट किया है तो ऐसे लोग आपसे संपर्क करते हैं और अपने वेबसाइट की डिजाइनिंग के लिए और उसके लोगों को डिजाइन करवाने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं। Fiverr में आप वेबसाइट के लोगों और डिजाइनिंग के हिसाब से चार्ज डिमांड कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आपके लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ होगा क्योंकि आपको इस लेख के माध्यम से Fiverr क्या है, इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इससे पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके के बारे में बताया है। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो कृपया कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें।

FAQ :-

  1. Q. Fiverr में अकाउंट बनाने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का चार्ज देना होता है?
    Ans. जी नहीं।
  2. Q. Fiverr में हम कामों को करके कितना पैसा कमा सकते हैं?
    Ans. यह आपके सिलेक्ट किए गए काम और मेहनत पर डिपेंड करता है।
  3. Q. Fiverr में अकाउंट बनाने के लिए क्या क्या चीजें आवश्यक होती है?
    Ans. ईमेल अकाउंट, फेसबुक अकाउंट, गूगल अकाउंट में से कोई एक।
  4. Q. Gig में अकाउंट बनाने के लिए क्या करें?
    Ans. इसके विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अन्त तक अवश्य पढ़ें।
  5. Q. हम Fiverr में कितने समय तक काम कर सकते हैं?
    Ans. आप अपने समय के अनुसार Fiverr में काम कर सकते हैं।



Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *