Blogging से पैसे कैसे कमाए – Blog/Website से पैसे कमाने के 10+ तरीके

आपने कई बार सुना होगा की भारत में ऐसे लोग या कई सारे Blogger है जो अपने ब्लॉग से काफी सारे पैसे कमाते है. क्या आप जानते है की ब्लॉग्गिंग आज के समय का काफी demanding तरीका है. एक ब्लॉग से काफी पैसे बना सकते हैं, क्या आप इस के बारे में जानते है ? अगर आप भी जानना चाहते है की ब्लॉग से पैसे कमाने के वे कौन से तरीके है जिसकी सहायता से आप पैसे बना सकते है. इस लेख में आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में बताया जा रहा है. अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 तरीके 

इन 10 तरीकों में उन तरीकों को बताया गया है तो वास्तव में सही है और उन तरीको से वास्तव में पैसा बनाया जा सकता है. अगर आपके पास एक अच्छा ब्लॉग हैं और उस पर अच्छा ख़ासा ट्रैफिक है तो आप इन तरीको का उपयोग कर के काफी अच्छा पैसा बना सकते है. 

Adsense by Google

किसी भी नए ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग से पैसा कमाना एक सपने जैसा होता है. जो लोग ब्लॉग्गिंग करते है वो लोग शयद Google Adsense के बारे में तो जानते ही होंगे. गूगल adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट जो अपने ग्राहकों को अपने ब्लॉग, वेबसाइट और youtube चैनल और अपने द्वारा बनाई गई app के माध्यम से पैसे कमाने का मौका देता है. अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग से Google Adsense आपकी पहली पसंद होनी चाहिए.

Affiliate Marketing 

गूगल adsense के बाद ब्लॉगर की दूसरी सबसे बड़ी पसंद होती है Affiliate Marketing. आज इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफार्म है जो आपको अपने ब्लॉग ने टॉपिक के हिसाब से प्रोडक्ट बेचने का ऑफर देती है जिससे आपको काफी अच्छा मुनाफा कमीशन के तौर पर दिया जाता है. अगर आपका ब्लॉग्गिंग शॉपिंग से सम्बंधित है तो आप amazon या flipkart के माध्यम से affiliate marketing कर सकते है. अगर आप डायरेक्ट इनकम करना चाहते है तो इसके लिए Affiliate marketing काफी अच्छी है. 

Product Selling 

अगर आपका ब्लॉग किसी ऐसे टॉपिक पर है जो किसी ऐसे सामान की और इंडिकेट करता है जो बेचे जाते है यानी ऐसे प्रोडक्ट जो आप बेच सकते है. आज बाज़ार में ऐसे कई ब्लॉग है जो अपने ब्लॉग पर अपने सामान जैसे जुटे , कपडे इतियादी बेचते है और उससे मोटा पैसा बनाते है. अगर आप भी कोई ऐसे सामान बेचना चाहते है तो अपने ब्लॉग के जरिये बेच सकते है. आप अपने प्रोडक्ट को बेच कर भी कम सकते है अच्छा ख़ासा अमाउंट. 

Direct Advertisement 

अगर आपका ब्लॉग काफी पोपुलर है और आप ऊपर बताये गए संसाधनों के अलावा और भी अन्य तरीको के बारे में जानना चाहते हैं जिससे आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते है तो उसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर डायरेक्ट विज्ञापन ले सकते है और उससे पैसा कमा सकते है. इस फील्ड में सफल होने के लिए यह जरुरी है की आपका ब्लॉग एक ही टॉपिक पर निर्भर ना रहकर कई अन्य टॉपिक पर भी प्रगति करे. इस फील्ड में कमी करने के लिए यह जरुरी है की आपका ब्लॉग पॉपुलर हो और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आये. 

Providing Services 

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ख़ासा ट्रैफिक है तो अप इस का इस्तेमाल कर सकते है और अपने यूजर को कई साड़ी सर्विसेज दे सकते है जैसे `लेखन के लिए सर्विसेज या किसी अन्य फील्ड में भी आप सेवाए दे सकते है. ब्लॉग से पैसे कमाने की लिस्ट में यह तरीका सबसे पॉपुलर है जिसे अक्षर कई ब्लॉगर इस्तेमाल करते है. अगर आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करते है तो आप इससे काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है. 

Native Ads 

आपने तबूला का नाम तो सुना होगा, अगर आप न्यूज़ चैनल के ब्लॉग को पढ़ते है तो आपको तबूला के बारे में जरुर पता होगा. Taboola native advertising प्रोवाइड की सर्विस देती है. अगर आप इस प्रकार के विज्ञापन से अपने ब्लॉग के जरिये कमाना चाहते है तो इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई प्लेटफार्म है जो आपको आपके ब्लॉग के लिए native advertising की सुविधा भी देती है. इस प्रकार के ऐड में आपको पैसा भी ज्यादा मिलता है और साथ ही आपका ब्लॉग स्पैमिंग से भी मुफ्त रहता है. इस प्रकार के प्लेटफार्म पर आवेदन करने से पहले इस बात का ख्याल कर ले की आपका ब्लॉग पॉपुलर है और आपके ब्लॉग पर रेगुलर ट्रैफिक आता है. 

Guest Post 

कई नए ब्लॉगर ऐसे भी होते है जो अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए कई अन्य ब्लॉग पर अपने कंटेंट पोस्ट करते है जिसके लिए वे कुछ राशी का भुगतान भी करते है. ऐसे में आप भी अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को मोनेटाइज कर सकते है. अगर आपका ब्लॉग ब्लॉग पॉपुलर है तो आप अन्य ब्लॉगर से guestpost भी ले सकते है जिसके बदले में वे आपको एक निश्चित राशि का भुगतान करते है. यह राशि इस बात पर निर्भर करती है की आपका ब्लॉग कितना पॉपुलर और एक्टिव है साथ आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आता है. 

Media.Net 

अगर आपका ब्लॉग अंग्रेजी भाषा में हैं तो आपको google के इस बेहतरीन alternate के बारे में एक बार रुख करना चाहिए. आपने Microsoft का नाम तो सुना ही होगा. माइक्रोसॉफ्ट का ही यह प्रोडक्ट है जो गूगल adsense की तरह ही काम करता है. आपके ब्लॉग पर आप ads लगाकर पैसा कमाना चाहते है तो ऐसे में आप इस media.net का भी इस्तेमाल कर सकते है. यह भी काफी अच्छी कंपनी है जो अपने ग्राहकों को high quality ads प्रोवाइड करती है जिसकी मदद से आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है. Media.Net Bing के साथ जुड़ा हुआ है जो microsoft का ही एक भाग है जो की multi networking कंपनी  है. 

Sponsorship 

आपने स्पोंसरशिप के बारे में तो सुना ही होगा, जब भी आप किसी फोटो और विडियो को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो वो विडियो और फोटो का मालिक आपको इसके बदले में कुछ पैसे देता है. यह भी एक प्रकार से direct advertisement की तरह ही है पर उससे थोड़ी सी अलग है इसमें आपके पास सिमित आप्शन होते है वही डायरेक्ट adversitsement के एक से अधिक आप्शन होते है. स्पोंसरशिप लेने के लिए आपको कंपनी की कुछ शर्तों को पूरा करना होता है जैसा की आपका ब्लॉग किस श्रेणी का है और किस प्रकार है और आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक है और साथ ही आपका ब्लॉग कितना पुराना है और इसके अलावा भी और भी कई हो सकती है. इसमें आपको डायरेक्ट इनकम होती है. 

Charge people to read your post

हालाँकि इसकी तरफ कोई ध्यान नहीं देता परन्तु आप अगर चाहे तो अपने यूजर से पैसे भी चार्ज कर सकते है जब वे आपके ब्लॉग के पोस्ट को पढ़ते है. ऐसा करने से आपके पास डायरेक्ट इनकम आनी चालू हो जायेगी. अगर आप अपने स्पॉट को paid करते है तो इससे अपनी ब्लॉग की कमाई को बढ़ा सकते है. यह तरीका हालांकि इतना लाभदायक साबित नहीं हो सकता है परन्तु अगर आप इस तरीके को आप उपयोग कर सकते है. 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताया गया है. इस लेख के माध्यम से आपको जो भी तरीके बताये गए है वो पूर्ण रूप से इंटरनेट पर रिसर्च कर के बताये गये है. आपको इस लेख के माध्यम से ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में बताया गया है. इन 10 तरीकों में उन तरीकों को बताया गया है तो वास्तव में सही है और उन तरीको से वास्तव में पैसा बनाया जा सकता है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

FAQ

Q. क्या ब्लॉग से पैसे कमाना मुमकिन है

Ans. हां! ब्लॉग्गिंग से पैसे बनाना मुमकिन है, पर इसके लिए आपको थोड़ी मस्सक्त करनी पड़ सकती है. 

Q. Adsense क्या है

Ans. Adsense गूगल का एक प्रोडक्ट है जिससे आप अपने ब्लॉग की सहायता से काफी आसानी से पैसे कमा सकते है. गूगल adsense आपके ब्लॉग पर ads पोस्ट करने के इजाजत देता है जिससे आप पैसा बना सकते है. 

Q. Blog से पैसे कमाने के लिए Sponsorship क्या है

Ans. जब भी आप किसी फोटो और विडियो को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है तो वो विडियो और फोटो का मालिक आपको इसके बदले में कुछ पैसे देता है. यह भी एक प्रकार से direct advertisement की तरह ही है पर उससे थोड़ी सी अलग है. 

Q. Direct advertisement क्या है

Ans. अगर आपका ब्लॉग काफी पोपुलर है और आप ऊपर बताये गए संसाधनों के अलावा और भी अन्य तरीको के बारे में जानना चाहते हैं जिससे आप काफी अच्छा ख़ासा पैसा कमाना चाहते है तो उसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर डायरेक्ट विज्ञापन ले सकते है और उससे पैसा कमा सकते है.

Q. Guest Post क्या है

Ans. कई नए ब्लॉगर ऐसे भी होते है जो अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए कई अन्य ब्लॉग पर अपने कंटेंट पोस्ट करते है जिसके लिए वे कुछ राशी का भुगतान भी करते है. ऐसे में आप भी अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को मोनेटाइज कर सकते है.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *