अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – अपनी Website की Traffic कैसे बढाए

ब्लॉग्गिंग करना आज के समय का सबसे महत्वपूर्ण कार्य बन है. कई लोग जो बेरोजगारी की वजह से इस ब्लॉग्गिंग के और बढ़ रहे है उनके लिए शुरुआती समय में ब्लॉग्गिंग करना आसन नही रहता है. ब्लॉग तो बनाना काफी आसान है पर ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना काफी समस्या भरा काम रहता है. इस लेख के माध्यम से आपको इसी के बारे में बताया जा सकता है आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये. अगर आप भी जानना चाहते है की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

ब्लॉग ट्रैफिक क्या होता है

जब किसी भी अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से या हमारे ब्लॉग यूआरएल के जरिये हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो उसे वेबसाइट या ब्लॉग के ट्रैफिक के नाम से जाना जाता है. ऐसे ही अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर भारी मात्रा में यूजर आते है तो उसे ट्रैफिक कहा जाता है. अगर आप एक नये ब्लॉगर है या आपके आस कोई वेबसाइट है जो नई है और उस पर आपको ट्रैफिक की जरूरत है तो आप इस लेख में आगे ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया जा रहा है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते है. 

ट्रैफिक कितने प्रकार का होता है

वैसे तो ट्रैफिक का कोई विशेष प्रकार नहीं होता है पर इसकी प्रकृति से आधार पर देखा जाए तो ट्रैफिक 3 प्रकार का होता है जो मुख्य है. 

  • Organic Traffic – इस प्रकार में ट्रैफिक में इस प्रकार के ट्रैफिक को रखा जाता है जो ट्रैफिक किसी सर्च इंजन के माध्यम से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है. किसी कीवर्ड की सहायता से सर्च इंजन में माध्यम से आने वाला ट्रैफिक इस श्रेणी में रखा जाता है. 
  • Paid ट्रैफिक – इस प्रकार के ट्रैफिक की श्रेणी में उस ट्रैफिक को रखा जाता है जिसमे आप किसी अन्य वेबसाइट या प्लेटफार्म को पैसे दे कर ट्रैफिक खरीदते है. ऐसे ट्रैफिक में वो सभी आते है जिसमे आप फेसबुक या गूगल जैसी बड़ी कंपनी की पैसे दे कर ट्रैफिक purchase करते हो, उसे Paid ट्रैफिक की श्रेणी में रखा जाता है. 
  • Referral Traffic – इस प्रकार के ट्रैफिक की श्रेणी में उसे रखा जाता है जिसमे कोई यूजर आपकी साइट पर किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग की मदद से आता है, उसे referral traffic की संज्ञा दी जाती है. 

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के तरीके

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए वैसे तो कई संसाधन है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है. इन संसाधनों में कुछ मुफ्त वाले है तो कुछ paid वाले है. पहले आपको कुछ मुफ्त में ट्रैफिक लाने के तरीकों के बारे मे बताते है जो आगे बताये गये है. 

मुफ्त तरीके जिस से आपके वेबसाइट पर काफी ज्यादा मात्रा में आ सकता है ट्रैफिक 

  • सोशल मीडिया – आज से समय में फेसबुक और ट्विटर का जमाना है. अगर आपके पास फेसबुक या ट्विटर पर अच्छे फोल्लोवेर्स है तो आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सहायता से काफी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर ला सकते है. ऐसा देखा जाता है की सोशल मीडिया पर लोग काफी ज्यादा एक्टिव रहते है तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है. 
  • SEO – Search Engine Optimization ब्लॉग और वेबसाइट पर ट्रैफिक पाने के लिए काफी अहम अदा करता है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन काफी सस्ता और सबसे अच्छा साधन संसाधन है. SEO को कई ब्लॉगर सबसे ज्यादा महत्व देते हैं और देना भी चाहिए क्योंकि सबसे किफायती और सबसे सुरक्षित साधन है वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का.
  • Youtube – Youtube भी एक अच्छा साधन है किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए. Youtube एक ऐसा साधन है जिसके माध्यम से आप काफी ज्यादा मात्रा में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है. Youtube पर आप अपने ब्लॉग के टॉपिक पर विडियो बना सकते है और वह अपने यूजर को कह सकते है की वे आपके ब्लॉग पर आये. 
  • Directory Submission – आज इन्टरनेट पर ऐसे कई डायरेक्टरी है जहा पर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को लिंक कर सकते है यहां से आपको काफी भारी मात्रा में ट्रैफिक मिल सकता है. अगर आप किसी भी अन्य डायरेक्टरी सबमिशन में अपनी वेबसाइट को सबमिट सकते है तो आपको यह काफी फायदा दे सकता है. इसके मुख्य उदहारण dMoz, BoingBoing.net इतियादी प्रमुख है. 
  • Guest Post – वेबसाइट और ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के लिए जिस संसाधनों के बारे में हम आपको बता रहे है उसमे हमने 5वे नंबर पर रखा है GuestPost को, आपने देखा होगा की कई सारे ब्लॉग ऐसे जो अपने लिए ब्लॉग लिखने वालो की तलाश करते रहते है ऐसे में अगर आप उनके लिए लेख लिख सकते है और इसके बदले में आप उनसे पैसे ना ले कर उसके बदले में उनसे अपनी वेबसाइट के लिए Backlink ले सकते है जो वेबसाइट में उस लेख में होती है जिसे आप लिखते है. 

कुछ ऐसे तरीके जिन पर आप छोटा सा निवेश कर के अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है. ऐसे की कुछ paid तरीकों के बारे में आपको आगे बताया जा रहा है. 

  • Paid Advertisement on social media – आपने देखा होगा की फेसबुक पर कई सारे विज्ञापन आते है जिसमे कई सारे अन्य ब्लॉग के पोस्ट होते है. फेसबुक और ट्विटर आज के समय के काफी प्रशिद्ध और पॉपुलर है. दुनिया की तक़रीबन 25 प्रतिशत आबादी इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव रहती है. अगर आप इन दो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करते है तो ऐसे में आप काफी अच्छा खासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है. 
  • Advertise with Adwords – Google को आज कौन नही जानता है. अगर आप गूगल के जरिये अपने ब्लॉग को प्रमोट करना चाहते है तो आप गूगल के सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट गूगल एडवर्ड के जरिये अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है. गूगल की advertising रेट भी काफी सस्ती और अच्छी है जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है. यह काफी सस्ता और सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है अपने ब्लॉग पर निवेश करने के लिए, इसका इस्तेमाल आप कर सकते है. 
  • Buy Backlinks – paid ट्रैफिक लाने की लिस्ट में हमने तीसरे नंबर पर रखा है Paid Backlinks को, यह काफी किफायती संसाधन जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक ला सकते है. अगर आप किसी बड़ी और प्रशिद्ध वेबसाइट से ट्रैफिक लेते है तो आप इससे काफी अच्छा ख़ासा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है. Backlinks से एक और फायदा है की यह आपके साइट की सर्च इंजन की रैंक बढ़ाने में भी काफी मदद करती है यह काफी पॉपुलर तरीका है वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का, इसका इस्तेमाल हर कोई कर सकता है. 
  • Promote on other Blog – अगर आप अपने ब्लॉग पर निवेश करना चाहते है और अपने ब्लॉग पर genuine तरीके से ट्रैफिक लाना चाहते है तो इसके लिए आप अपने ब्लॉग के टॉपिक के मिलते जुलते किसी अन्य टॉपिक वाले ब्लॉग पर अपने ब्लॉग के आर्टिकल को या अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है. अगर आप किसी अन्य ब्लॉग पर आप अपने ब्लॉग को प्रमोट करते है तो ऐसे में आप एक अच्छा ख़ासा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते है अगर वो ब्लॉग जिस पर आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर रहे है वो पोपुलर हो तो. 
  • WhatsApp और Chatting ग्रुप – आजकल लोग Whatsapp और अन्य मोबाइल एप्लीकेशन पर काफी समय व्यतीत करते हैं. ऐसे में अगर आप whatsapp पर अपने ब्लॉग के टॉपिक से संबंधित ग्रुप बनाते है और उस पर अपने ब्लॉग के कंटेंट शेयर करते है तो आपको इससे काफी ज्यादा ट्रैफिक आप अपने ब्लॉग पर ला सकते है. आज के समय में लोग whatsapp पर काफी ध्यान देते है बजाय किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ध्यान देने के. 

ऊपर जो भी तरीके बताये गये है वो इन्टरनेट पर रिसर्च के आधार पर बताये गये है साथ लेखक ने अपने विचार और अनुभव को भी इसमें जोड़ा है. 

निष्कर्ष 

इस लेख में आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये के बारे में बताया गया है. इस लेख को पढने के बाद आपको इस के बारे में तो पता चल गया होगा की आप किस तरह से अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. 

Faq 

Q. वेबसाइट का ट्रैफिक कितने प्रकार का होता है

Ans. वेबसाइट या ब्लॉग पर आप कुल 3 प्रकार का ट्रैफिक ला सकते है. 

Q. ब्लॉग ट्रैफिक क्या है

Ans. जब किसी भी अन्य प्लेटफार्म के माध्यम से या हमारे ब्लॉग यूआरएल के जरिये हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो उसे वेबसाइट या ब्लॉग के ट्रैफिक के नाम से जाना जाता है.

Q. Organic Traffic क्या है

Ans. इस प्रकार में ट्रैफिक में इस प्रकार के ट्रैफिक को रखा जाता है जो ट्रैफिक किसी सर्च इंजन के माध्यम से आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है.

Q. Referral ट्रैफिक क्या है

Ans. इस प्रकार के ट्रैफिक की श्रेणी में उसे रखा जाता है जिसमे कोई यूजर आपकी साइट पर किसी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग की मदद से आता है, उसे referral traffic की संज्ञा दी जाती है.

Q. Paid ट्रैफिक क्या है

Ans. इस प्रकार के ट्रैफिक की श्रेणी में उस ट्रैफिक को रखा जाता है जिसमे आप किसी अन्य वेबसाइट या प्लेटफार्म को पैसे दे कर ट्रैफिक खरीदते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *