Youtube से पैसे कैसे कमाए : अगर आप जानना चाहते हैं कि Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from youtube in India in Hindi) या Youtube से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताएँगे कि Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from youtube in India in Hindi) या Youtube से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं ?

इससे पहले मैंने एक Post डाली थी कि इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए। उस पोस्ट में मैंने इन्टरनेट से पैसे कमाने के 10 सबसे आसान तरीके बताए थे। जिनके द्वारा आप घर बैठे बिना कुछ ज्यादा खर्च किए आसानी से महीने के लाखों रूपए कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Youtube)

अगर Internet से पैसे कमाने की बात की जाए तो सबसे आसान तरीका है Youtube.  Youtube के द्वारा आप बहुत ही आसानी से रूपए कमा सकते हैं। आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि Youtube से पैसे कैसे कमाए ?

Youtube से पैसे कैसे कमाए इसके वारे में बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिनको जान लेना बहुत जरूरी है। अक्सर लोगों के मन में कुछ सवाल आते हैं जिनका उत्तर देना बहुत जरुरी है। नीचे हम कुछ ऐसे सवालों के उत्तर विस्तार से दे रहे हैं जो अक्सर लोगों के द्वारा पूँछे जाते हैं।

Youtube किस चीज के पैसे देता है

अक्सर आपने Youtube पर कई Videos में लोगों को यह बताते हुए देखा होगा कि Youtube इतने Views का इतना पैसा देता है या इतने Views का इतना पैसा देता है। इस बात में बिलकुल भी सच्चाई नहीं है। Youtube Views का कोई पैसा नहीं देता है। चाहें आपके Videos पर लाखों Views क्यों न हों। Youtube आपको उसका एक भी पैसा नहीं देगा।

बहुत से लोग यह भी मानते हैं कि Youtube Channel को Subscribe करने के पैसे देता है। इसका कारण यह है कि अक्सर लोग अपने Channel को Subscribe करने के लिए कहते हैं। ऐसे में उनके बीच एक गलत धारणा बन जाती है कि Youtube Subscribe करने के पैसे देता है। हम आपको बता दें Youtube Channel को Subscribe करने के भी पैसे नहीं देता है।

जब भी आप Youtube पर किसी Video को देखते होंगे तो अक्सर आपने वीडियो से पहले, वीडियो के बीच में या वीडियो के नीचे कुछ Ad देखे होंगे। जब कोई इन Ad पर Click करता है तो उसके पैसे हमें मिलते हैं।

Youtube अगर पैसे देता है तो केवल Ad पर Click करने के। जब तक कोई आपके Video में आने वाले Ad पर Click नहीं करेगा तब तक आपको पैसा नहीं मिलेगा। अगर कोई आपके Ad पर Click नहीं करता है बल्कि उस Ad को लगभग पूरा देख लेता है तब भी उसको एक Click मान लिया जाता है और उसका पैसा आपको मिल जाता है।

Youtube कितने पैसे देता है

अब आप यह समझ गए होंगे कि Youtube किस बात के पैसे देता है। Youtube केवल Ad पर Click करने के पैसे देता है। वीडियो को देखने या Channel को Subscribe करने के नहीं। अब बात करते हैं कि Youtube कितने पैसे देता है। इस सवाल का कोई निश्चित उत्तर नहीं है। यह आपके Video के Topic और जगह पर निर्भर करता है।

अगर आपके Video का Topic, User Friendly है तो आपको एक Click के ज्यादा पैसे मिलते हैं और अगर आपके Video का Topic, User Friendly नहीं है तो आपको कम पैसे मिलते हैं।

देखा गया है यदि आपका Channel Internet, Technical, Finance, Health, Beauty आदि विषयों पर आधारित है तो आपको एक Click के अधिक पैसे मिलते हैं और यदि आपका Channel इन विषयों पर आधारित नहीं है तो आपको कम पैसे मिलते हैं।                                                                                                                                                                                                                                                                                                  इसके अलावा यदि आपका Video विकसित देशों जैसे कि USA, UK, Canada में देखा जाता है तो आपको एक Click के ज्यादा पैसे मिलते हैं। इसके वजाय अगर आपका Video भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे देशों में देखा जाता है तो आपको एक Click के बहुत ही कम पैसे मिलते हैं।

फिर भी मैं अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूँ कि आपका Channel किसी भी Topic पर हो और भारत, पाकिस्तान जैसे देशों में देखा जाए तो आपको 100 Clicks होने पर कम से कम एक डॉलर अर्थात लगभग 60 रूपए मिल जाएँगे। यदि आपका Video Foreign Countries में देखा जाता है तो आपको 100 Clicks के कम से कम 25 डॉलर अर्थात लगभग 2000 रूपए मिल जाएँगे।

Youtube से हमें पैसे कैसे मिलते हैं

Youtube से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक Account बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारियाँ Adsense को देनी होंगी। जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके Bank Account में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं।

Youtube पर पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है

1. Gmail Account

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Gmail Account होना चाहिए। हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आपके पास Gmail Account जरूर होगा। अगर आपके पास Gmail Account नहीं है तो आप सबसे पहले उसे बना लें तभी आप Youtube से पैसे कमा सकते हैं।

2. Computer या Mobile

आपके पास एक Computer जरूर होना चाहिए। अगर आपके पास Computer या Laptop होगा तो आप हर काम बहुत जल्दी और आसानी से कर पाएँगे। अगर आपके पास Computer या Laptop नहीं है तो घवराने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपना काम Mobile से भी चला सकते हैं।

3. Internet

आजकल Internet Connection तो हर किसी पास होता है। हम उम्मीद करते हैं आपके पास भी होगा। ध्यान रहे Internet Connection की Speed अच्छी होनी चाहिए। अगर आपके पास Jio का Sim होगा तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

Youtube से पैसे कमाने में कितना खर्चा आता है

Youtube से पैसे कमाने में कुछ भी खर्चा नहीं आता है। Youtube से पैसे कमाने के लिए जिन चीजों की जरूरत होती है वह हम ऊपर बता ही चुके हैं। ये सभी चीजें आपके पास होंगी ही। रही बात Youtube पर Channel बनाने की तो Youtube पर Channel बनाना बिलकुल फ्री है। Youtube पर Channel बनाना इसलिए फ्री है क्योंकि जितना आप Youtube से कमाएँगे उसका 45% Youtube रख लेगा और 55% आपको दे देगा। Youtube भी खुश और आप भी खुश।

Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Youtube)

Youtube से पैसे कमाने के तरीके (How to make money from Youtube)

अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपसे यह उम्मीद कर सकते हैं कि आपको Youtube की सामान्य जानकारी होगी। Youtube पर आप लोगों ने बहुत से Channel देखे होंगे। इन Channels के माध्यम से ही आप पैसे कमा सकते हैं।

Youtube पर Channel कैसे बनाया जाता है

Youtube पर Channel बनाना बहुत आसान है। नीचे हम एक Video दे रहे हैं। उस Video को देखकर आप बहुत ही आसानी से Youtube पर अपना Channel बना सकते हैं।

Youtube Channel को Adsense से कैसे जोड़ें

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने Channel को Adsense से जोड़ना होगा। अपने Channel को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप Youtube से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Adsense क्या है।

Adsense Google का ही एक Product है जो आपके और Advertiser के बीच में एक Bridge का काम करता है। जितने भी Advertiser होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर Adsense नाम की इस Company को देते है। यह Company आपके Video में Ad लगाती है।

अब जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी। इसलिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा।

अपने Youtube Channel को Adsense से कैसे जोड़ें

अपने Channel को Adsense से जोड़ने के लिए आपको Adsense की नीचे लिखी कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

1. आपके Channel पर पिछले एक साल में 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber होने चाहिए। 4000 घंटे Watch Time का मतलब यह है कि आपके Channel के Videos को पिछले एक साल में लोगों के द्वारा कम से कम 4000 घंटे देखा गया हो।

2. आपके Channel में कोई Copyright Material नहीं होना चाहिए। मतलब आपके Channel में आपके द्वारा बनाए हुए Video ही होने चाहिए, किसी और के नहीं।

अपने Channel पर कभी न करें ये गलती

Youtube पर कभी भी दूसरों का Video Upload करने की कोशिश न करें। कुछ लोग सोचते हैं कि अगर मैं Youtube के किसी Video को Download करके उसे अपने Channel पर Upload कर दूँगा तो उस पर जो Ad आएँगे उसके पैसे मुझे मिलेंगे। ऐसा करने से मुझे Video बनाने में मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और पैसे भी मिलते रहेंगे।

ऐसा बिलकुल भी मत कीजिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो Youtube आपका Channel बंद कर सकता है और आपके ऊपर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि बहुत से लोग ऐसा करते हैं। आपने बिलकुल सही कहा। बहुत से लोग ऐसा करते हैं लेकिन उसकी कुछ Tricks होती हैं जो हम आगे चलकर आपको बता भी देंगे। अभी आप अपना पूरा Focus अपने खुद के Video बनाने पर करें।

Video बनाते समय ध्यान रखें ये बातें

1. Content

यह किसी भी Video का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपका Content जितना दमदार होगा आप Youtube पर उतनी ही जल्दी सफल हो जाएँगे। यदि आप अपने Video में बताए गए विषय को अच्छी तरह से समझा नहीं पाते हैं तो कोई आपका वीडियो क्यों देखेगा ? इसलिए Video बनाते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान अपने Content पर रखें। आप जिस Topic के ऊपर Video बनाएँ उसके वारे में पहले अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें।

2. Audio

आपके Video में जो आवाज होनी चाहिए वह बहुत ही स्पष्ट होनी चाहिए। आप Video में जो कुछ बता रहे हों, वह लोगों को साफ-साफ सुनाई पड़ना चाहिए। आवाज बहुत धीमे नहीं होनी चाहिए और Video में शोरगुल बिलकुल नहीं होना चाहिए। Video हमेशा एकांत में ही बनाएँ। आप आवाज को Clear करने के लिए किसी Software का सहारा भी ले सकते हैं।

Video को Upload करते समय ध्यान रखें ये बातें

अपने Channel पर किसी भी Video को Upload करते समय ये बातें जरूर ध्यान रखें।

1. Thumbnail

कहा जाता है “First impression is the last impression” अर्थात पहला प्रभाव ही अंतिम प्रभाव होता है। कोई आपका वीडियो देखेगा अथवा नहीं, यह बहुत कुछ आपके Video के Thumbnail पर निर्भर करता है। आपके Video का Thumbnail जितना आकर्षक और रुचिकर होगा, आपके Video पर उतने ही ज्यादा Click होंगे। इसलिए Video अच्छा बनाने के साथ-साथ आपको Video के Thumbnail पर भी ध्यान देना होगा।

2. Title

आपको अपने Video का Title भी काफी सोच समझकर रखना होगा। यदि आप अपने Video के लिए कोई साधारण Title रखेंगे तो बहुत ही कम लोग आपके Video को देखना चाहेंगे। अगर आप अपने Video के लिए थोड़ा अलग हटकर मजेदार Title रखेंगे तो लोग आपके Video को देखने के लिए मजबूर हो जाएँगे।

इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते हैं। जैसे आपने नींबू के फायदे के ऊपर कोई Video बनाया और उसका Title रखा – नींबू के फायदे, तो बहुत ही कम लोग आपके Video को देखना चाहेंगे।

वहीँ अगर आप Video का Title रखते हैं ‘नींबू के ये फायदे जानकर होश उड़ जाएँगे आपके’ या ‘हैरान रह जाएँगे नींबू के फायदे जानकर’ या ‘नींबू के ये फायदे जानकर बेहोश हो जाएँगे आप’ या ‘अगर आप नींबू खाते हैं तो एक बार ये वीडियो जरुर देख लें’ तो ज्यादा से ज्यादा लोग उत्सुकतावश आपके वीडियो पर Click करेंगे।

कहने का मतलब यह है कि आप का Title जितना तडकता-भड़कता और जिज्ञासा से भरा होगा तो आपके Video को लोग उतना ही ज्यादा देखेंगे।

3. Description

कुछ लोग Video का Description छोड़ देते हैं, आपको ये नहीं करना है। आपको Description में अपने Video के वारे में जानकारी देनी है कि मैंने अपने Video में इस-इस चीज के वारे में बताया है। इसके अलावा आप Description में अपने पुराने Videos के Link या अपने Social Links भी दे सकते हैं ताकि लोग आप से जुड़ सकें।

4. Tag

Tag का मतलब होता है कि लोग आपके Video को Google में क्या-क्या लिखकर Search कर सकते हैं। इसे हम एक उदाहरण के द्वारा बहुत आसानी से समझ सकते हैं। जैसे आपने एक Video बनाया और उसका Title दिया – नींबू के फायदे। अब जब कोई Google में Search करेगा ‘नींबू के फायदे’ तो आपका Video आ सकता है।

अब आप चाहते हैं कि अगर कोई Google में Search करे ‘नींबू से लाभ’ या ‘नींबू के गुण’ तो आपका Video आ जाए। इसके लिए आपको Video Upload करने के बाद Tag वाले Section में जाकर उसमें लिखना होगा ‘नींबू से लाभ’ और ‘नींबू के गुण’। इसे ही Tag कहते हैं। इस तरह से अपने Topic से मिलते-जुलते टैग जरूर इस्तेमाल करें।

आज हमने अपने इस लेख में विस्तार से बताया है कि Youtube से पैसे कैसे कमाए या Youtube से पैसे कमाने के तरीके। वैसे तो मैंने आपके सभी सवालों को समेटने का प्रयास किया है। फिर भी अगर आपका कोई सवाल रह गया हो तो आप नीचे Comment करके बेझिझक पूँछ सकते हैं। मुझे आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी।

Written by 

Rahul Yadav is Digital Marketing consultant and Expert in Delhi, India. He provides SEO, Social Media Marketing & PPC Consulting Services worldwide. Follow Facebook, Twitter, Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *