अपने Blog की Traffic कैसे बढाए (How to increase your blog traffic for free) : जब भी कोई नया Blogger अपने Blog या Website की शुरुआत करता है तो शुरू के कई महीनों तक उसके दिमाग में यही प्रश्न घूमता रहता है कि अपने Blog की Traffic कैसे बढाए (How to increase your blog traffic for free), अपनी Website की Traffic कैसे बढाए (How to increase my website traffic for free)।

अपने इस प्रश्न का उत्तर पाने के लिए वह Google में Search करता है “अपने Blog की Traffic कैसे बढाए” (How to increase your blog traffic for free) और “अपनी Website की Traffic कैसे बढाए” (How to increase my website traffic for free), लेकिन उसको सन्तोषजनक उत्तर प्राप्त नहीं होता है।

आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि अपने Blog की Traffic कैसे बढाए (How to increase your blog traffic for free), अपनी Website की Traffic कैसे बढाए (How to increase my website traffic for free)।

किसी Blog या Website की सफलता के लिए Traffic कितना महत्तवपूर्ण है, इसे हम एक उदाहरण के द्वारा आसानी से समझ सकते हैं।

मान लिया आपने एक बहुत ही अच्छी Shop खोली। आपके पास अपने Customers के लिए अच्छे से अच्छे Product हैं। आप अपने Customers को अच्छी से अच्छी Services भी देना चाहते हैं। अगर आपकी Shop पर कोई Customer न आए तो आपकी उस Shop का कोई महत्व नहीं रह जाता है। आपके सारे अच्छे से अच्छे Product और सारी Services बेकार हो जाती हैं, अगर आपकी Shop पर कोई Customer न आए। बिना Customer के आप अपनी Shop से एक पैसे की भी कमाई नहीं कर पाएँगे।

ठीक यही हाल होता है उस Blogger का, जिसके पास Ideas तो बहुत अच्छे-अच्छे हैं लेकिन Traffic नहीं हो। बिना Traffic के अच्छे से अच्छा Blog भी बेकार है। Traffic के अभाव में उस Blog या Website की कोई Importance नहीं रह जाती है। जिस तरह से एक दुकानदार के लिए उसके ग्राहक Important होते हैं, ठीक उसी तरह से एक Blogger के लिए उसके Blog या Website पर आने वाली Traffic Important होती है।

बिना Traffic के कोई Blogger अपने Blog से कमाई नहीं कर सकता है। उसके सारे अरमान धरे के धरे रह जाते हैं। दिन-रात वह Google में यही Search करता है कि अपने Blog की Traffic कैसे बढाए (How to increase your blog traffic for free), अपनी Website की Traffic कैसे बढाए (How to increase my website traffic for free), लेकिन उसकी समस्या हल नहीं हो पाती है।

जब मैंने Blogging शुरू की थी, तब मेरे सामने भी यही समस्या आयी थी। मैं भी Google और YouTube में बस यही Search करता था कि “अपने Blog की Traffic कैसे बढाए” (How to increase your blog traffic for free) और “अपनी Website की Traffic कैसे बढ़ाए” (How to increase my website traffic for free)। जिसने जो बताया, Follow किया लेकिन समस्या जस की तस बनी रही। इसके बाद मैंने खुद कुछ ऐसी Tricks अपनाईं, जिससे मुझे एक महीने में ही परिणाम मिल गया।

आज मेरे 8 Blog और Websites चल रही हैं। यह Blog मेरा Latest Blog है, जिस पर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं। मुझे Blogging की Field में काम करते हुए आज 2 साल हो चुके हैं। इस Blog को बनाने और इस Post को लिखने का मेरा एकमात्र मकसद है कि अगर मेरी इस Post और मेरे अनुभव से आपकी कुछ मदद हो सके तो मुझे बहुत ख़ुशी होगी।

अपने Blog की Traffic कैसे बढाए (How to increase your blog traffic for free)

अपने Blogging के 2 साल के अनुभव से मैंने जो निष्कर्ष निकाला, वह इस Post के रूप में आपके सामने है। इस Post को पूरा पढ़कर आप भी ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएँ।

1. अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – लम्बी Post लिखकर

अगर आप अपने Blog या Website की Traffic वास्तव में बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी हर Post को कम से कम 2000+ शब्दों में लिखें। किसी Post को 2000+ शब्दों में लिखना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन असम्भव नहीं है। अगर आपको अपने Topic की अच्छी तरह से जानकारी है तो आप उस Topic पर 2000 क्या 4000+ शब्दों में भी लिख सकते हैं।

मैं अपनी किसी भी Post को कितना भी छोटा लिखूँ, वह 2000+ शब्दों में हो ही जाती है। अगर आपको Blogging का शौक है और आपको Blogging की पूरी जानकारी है तो आपके लिए किसी Post को 2000+ शब्दों में लिखना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

अब बात करते हैं कि आप अपनी Post इतनी लम्बी क्यों लिखें ? Google का साफ़ कहना है कि वह उसी Post को रैंक करता है जिसमें किसी Topic के बारे में गहराई से बताया गया हो। अब अगर किसी Topic के बारे में गहराई से बताया गया होगा तो वह Post अपने आप लम्बी हो जाएगी।

अपनी Post को 2000+ शब्दों में लिखना मतलब Google को यह बताना है कि मैंने इस Topic के बारे में गहराई से बताने की कोशिश की है। ऐसे में आपकी Post के Rank होने के Chance अपने आप बढ़ जाएँगे। जैसे-जैसे आपकी Post Rank होगी, वैसे-वैसे आपकी Post पर Visitor आने लगेंगे। मतलब आपके Blog या Website की Traffic बढ़ना शुरू हो जाएगी।

2. अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – High Quality Content लिखकर

बड़ी Post को लिखना इसलिए जरूरी है क्योंकि Google इस बात पर बहुत ध्यान देता है कि किसी User ने आपकी Post पर कितना समय बिताया है। अगर आप छोटी Post लिखेंगे तो User को उस Post को पढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसकी वजाय अगर आप बड़ी Post लिखते हैं तो User को पढ़ने में ज्यादा समय लगेगा।

अगर कोई User आपकी Post पर ज्यादा समय देता है तो इससे Google को यह पता चलता है कि आपने अपनी Post में High Quality Content लिखा है। इस वजह से User आपकी Post पर ज्यादा समय दे रहा है। आपकी Post पर कोई User जितना ज्यादा समय देगा, आपकी उस Post के Google में Rank होने के Chance बढ़ जाएँगे।

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी Post में कुछ भी लिख दें। अगर आप अपनी Post को ज्यादा लम्बा लिखने के चक्कर में कुछ भी लिख देंगे तो उससे आपको कोई फायदा होने वाला नहीं है। User आएगा और जब उसको आपकी Post में Quality Content नहीं मिलेगा तो वह जल्दी ही वापस चला जाएगा।

वह आपकी Post पर ज्यादा Time नहीं दे पाएगा। इससे Google को पता चल जाएगा कि आपकी Post में Quality Content नहीं है। इसका असर यह होगा आपकी Post धीरे-धीरे पिछड़ती चली जाएगी। इसलिए Post की लम्बाई के साथ-साथ Content की Quality का भी ध्यान रखें।

3. अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – Unique Content लिखकर

अगर आप चाहते हैं कि User आपकी Post पर ज्यादा से ज्यादा समय दे तो यह जरूरी है कि आप कुछ नया लिखें, मतलब Unique Content लिखें। अगर आप वही सब लिखेंगे जो सभी ने लिखा है तो User आपकी Post पर ज्यादा Time क्यों देगा ? इसलिए आपकी कोशिश कुछ नया (Unique Content) लिखने की होनी चाहिए।

देखा जाए तो Internet पर वह सब लिखना, जो पहले न लिखा गया हो, मिलना काफी मुश्किल है। फिर भी आप कोशिश कीजिए, आपकी Post दूसरों से थोड़ा अलग हो। आप अपनी Post में क्या अलग कर सकते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। आपको अपने लेखन में कुछ रोचकता लानी होगी जिससे आप User को बाँध सकें।

अपने बारे में भी थोड़ा बताइए कि आपने भी इस समस्या को Face किया था और आपने किस तरह उस समस्या का Solution निकाला। इससे User को आपसे जुड़ने में आसानी होगी। उसके मन में आएगा कि जब आप उस समस्या को Face कर चुके हैं और आप उस समस्या से निकल चुकें हैं तो वह क्यों नहीं निकल सकता है ? किसी दूसरे के Article से चुराने की कोशिश बिलकुल न करें। अपना खुद का नया (Unique Content) ही लिखें, तभी आपको कुछ फायदा होगा।

4. अपने Blog या Website पर Traffic बढ़ाने की Top Most Trick

अब तक आपको पता चल गया होगा कि User का आपकी Post पर रुकना कितना जरूरी है। User आपकी Post पर ज्यादा समय दे, इसके लिए आप अपनी Post में Video भी Imbed कर सकते हैं। आप चाहें तो आवश्यकतानुसार अपनी Post में एक से ज्यादा Video भी Imbed कर सकते हैं।

इससे बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। मैंने अपनी कई Post को इसी Trick से Rank करबाया है। अपनी Post में Video Imbed करने से कई फायदे होते हैं।

पहला फायदा यह होगा कि User को Topic के बारे में और अच्छी तरह से समझ में आएगा क्योंकि पढ़कर समझने की अपेक्षा देखकर समझना ज्यादा आसान होता है। वह Video को देखेगा तो उसको हर एक चीज अच्छी तरह से समझ में आएगी।

दूसरा फायदा यह होगा कि उस Post का Reading Time बढ़ेगा। आप इस Trick से अपनी Post का Reading Time कितना भी बढ़ा सकते हैं। मतलब इस Trick से आपकी Post बहुत जल्दी Rank होगी।

5. अपनी Website की Traffic कैसे बढाए – Keywords का Use करके

Google में अपनी Post को Rank कराने के लिए अधिक से अधिक Keywords का प्रयोग करें। जो आपका Primary Keyword होगा, जिसको आप अपनी Post में Rank कराना चाहते हैं, वह आपकी Post के Title में होना चाहिए। आपकी Post के URL में होना चाहिए। आपकी Post के पहले Paragraph में कम से कम 2 से 3 बार होना चाहिए।

Heading और Sub-Heading में भी होना चाहिए। Image के Alt Tag में भी वह Keyword होना चाहिए। इसके अलावा आपका Main Keyword, पूरी Post में कम से कम 2% तक होना चाहिए। देखा जाए तो किसी Post को Rank कराने में Keywords का बहुत बड़ा हाथ होता है। आपको अपनी पोस्ट में उन Keywords का Use करना है, जिनको लोग ज्यादा Search करते हों।

6. अपनी Website की Traffic कैसे बढाए – On Page SEO करके

अगर आप Blogging करते हैं तो आपने SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जरूर सुना होगा। SEO (Search Engine Optimization) दो प्रकार का होता है – On Page SEO (Search Engine Optimization) और Off Page SEO (Search Engine Optimization). इनमें से On Page SEO हमारे हाथ में होता है इसलिए पहले अपने On Page SEO पर ज्यादा ध्यान दें। आपकी Post का On Page SEO जितना अच्छा होगा, आपकी Post के Rank होने के Chance उतने ही बढ़ जाएँगे।

वैसे तो किसी Post को Rank कराने के लिए दोनों प्रकार के SEO का अच्छा होना बहुत जरूरी है। अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं On Page SEO पर बहुत ध्यान देता हूँ। मैं आप लोगों से भी कहना चाहूँगा कि आप अपने On Page SEO पर जरूर ध्यान दें क्योंकि यह हमारे हाथ में होता है। Off Page SEO में कहीं न कहीं हमें दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है और इस पर थोड़ा Time भी ज्यादा लगता है।

On Page SEO में ऐसा नहीं है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है। इसे आप Post लिखते समय ही कर सकते हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आप Off Page SEO पर ध्यान न दें। उस पर भी ध्यान दें लेकिन पहले On Page SEO पर ध्यान देना जरूरी है। अगर आप On Page SEO पर ध्यान देते हैं तो Off Page SEO अपने आप सुधर जाएगा।

लोग क्या करते हैं, जैसे ही वह 10 Post लिखते हैं, Backlinks बनाना शुरू कर देते हैं। आप ऐसा न करें। पहले अपने Content पर ध्यान दें। अगर आपका Content अच्छा होगा तो आपको Off Page SEO करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। मैं केवल On Page SEO ही करता हूँ।

मेरे इस समय 8 Blog और Websites हैं। आज तक मैंने कभी Off Page SEO नहीं किया है। कभी Backlinks नहीं बनाए हैं, फिर भी मेरे Blog और Websites Rank हो रही हैं। कहने का मतलब यह है कि पहले अपने Content और On Page SEO पर ज्यादा ध्यान दें।

7. पुरानी Post को Update करके अपने Blog की Traffic बढाए

अक्सर हम लोग एक गलती करते हैं। जैसे-जैसे हम अपनी नयी Post लिखते जाते हैं, वैसे-वैसे अपनी पुरानी Post को भूलते जाते हैं। अपनी पुरानी Post को हर महीने Update करना न भूलें। ऐसा करने से Google को यह Message जाता है कि आपने अपनी Post में कुछ Add या Remove किया है। इससे आपकी पुरानी Post के Rank होने के Chance बढ़ जाएँगे।

समय के अनुसार हर चीज बदलती रहती है इसलिए Google का मानना है कि समय के अनुसार आपकी Post में भी बदलाव होते रहना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप अपनी Post को Edit ही करें। आप उसको Edit करने के लिए खोलें और बिना Edit किए हुए उसे Update कर दें। इससे आपको काफी फायदा होगा। बड़े-बड़े Blogger इस चीज पर बहुत ध्यान देते हैं।

8. अपनी Website की Traffic बढ़ाने का Top & Best तरीका

हो सके तो आप अपने Blog या Website को एक App में भी Convert कर लें। किसी भी Blog या Website को App में Convert करना, अब बहुत ज्यादा कठिन नहीं रह गया है। यह काम आप Thunkable के द्वारा बहुत आसानी से कर सकते हैं। अब जरूरी नहीं कि आप उस App को Play Store में भी पब्लिश करें। आप उस App को Google Drive पर भी Save कर सकते हैं। उस App के Link को अपनी हर Post में Share करें।

इससे किसी भी Visitor को दोबारा आपके Blog पर आने में आसानी होगी। आपके Blog या Website का App User के Mobile में होने से एक तो उसे आपके Blog या Website को याद नहीं रखना पड़ेगा। दूसरे उसे बार-बार अपने Browser में आपके Blog या Website के Address को टाइप नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा आपकी AdMob से भी Earning होगी। अगर आप App बनाना नहीं जानते हैं तो मैं आपकी मदद कर दूँगा।

9. अपने Blog की Traffic बढ़ाने का Latest तरीका 2018

आपने देखा होगा आज ज्यादातर लोग किसी भी जानकारी के लिए YouTube की तरफ जा रहे हैं। YouTube पर देखने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। देखा जाए तो इसके बहुत से कारणों में से एक कारण है, किसी भी YouTube Channel को आसानी से Subscribe करना और Bell Icon को Press करना। इससे उस User को YouTube Channel के सभी Notifications आसानी से मिलते रहते हैं। जिससे वह User उस Channel से जुड़ा रहता है।

जबकि Blog या Website में Blog को Subscribe करने का Option बहुत ही कम Blogger Use करते हैं। अब तो आप अपने Blog में Bell Icon का भी Use कर सकते हैं। अपने Blog में Blog को Subscribe करने और Bell Icon का Option प्रमुखता से दें। साथ ही अपनी हर Post में Blog को Subscribe और Bell Icon को Press करने के लिए YouTubers की तरह जरूर कहें। हो सके तो इसका फायदा भी बताएँ। इससे जब भी आप अपने Blog पर कोई नयी Post डालेंगे तो उसे Notification मिल जाएगा और आपके Blog पर उस User के दोबारा आने के Chance बढ़ जाएँगे।

10. अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – Guest Post लिखकर

अपने Blog या Website पर Traffic बढ़ाने का एक बहुत ही प्रचलित तरीका है – Guest Post लिखना। जब हम Guest Post लिखते हैं तो इससे हमारे Blog या Website का Traffic बढ़ता है। इसके साथ-साथ हमें एक Backlink भी मिलता है। लेकिन इस बात की कोई गारन्टी नहीं होती है कि Guest Post को पढ़कर हर User हमारे Blog पर आ ही जाएगा।

Guest Post के द्वारा ज्यादा से ज्यादा Users को अपने Blog पर लाने के लिए जो तरीका मैं अपनाता हूँ, वह मैं आपको बताने जा रहा हूँ। मुझे इस तरीके से बहुत फायदा हुआ है। आपको अच्छा लगे तो आप भी इसे अपनाकर इसका Result देख सकते हैं।

मैं जब भी कोई Guest Post लिखता हूँ तो इस तरह से लिखता हूँ। Post का पहला हिस्सा मैं Guest Post के रूप में Submit करता हूँ। उसी Post का दूसरा हिस्सा, जो काफी Important होता है, वह मैं अपने Blog पर डालता हूँ। जो Link मैं Share करबाता हूँ, वह अपने Blog की वजाय अपनी उसी Post की करबाता हूँ। इससे लगभग सारे के सारे Users उस Post का शेष भाग पढ़ने के लिए मेरे Blog पर जरूर आते हैं। इस Trick से मुझे बहुत फायदा हुआ है।

11. How to increase my website traffic for free

एक कहावत है, जो दिखता है वही बिकता है। जब तक लोग आपकी Post तक नहीं आ रहे हैं, तब तक आप अपनी Post को खुद उन तक ले जाने की कोशिश करें। मेरे कहने का मतलब है, आप अपनी Post को ज्यादा से ज्यादा Share करें। Facebook पर Share करें। Google Plus पर जरूर Share करें, क्योंकि यह Google का खुद का Product है।

Social Media के अलग-अलग Platform पर अपना Page और अपना खुद का Group बना सकते हैं। अपनी Post को Social Media के उन Groups में ज्यादा से ज्यादा Share करें, जो Groups Blogging से Related हैं। ऐसा करके आप अपने Blog या Website की Traffic को बहुत ही जल्द बढ़ा सकते हैं।

12. How to increase your blog traffic for free

अपने Blog या Website पर Traffic बढ़ाने का यह तरीका थोड़ा नया है। आप Popular Bloggers का Interview लेकर उसे अपने Blog में Post के रूप में Publish कर सकते हैं। हो सके तो उनकी Income के बारे में जरूर लिखें। Popular Bloggers के बारे में हर कोई जानना चाहता है, फिर चाहें वह खुद ही कितना बड़ा Blogger क्यों न हो। इसके अलावा Internet पर इस तरह की Post की संख्या बहुत ही कम है। ऐसे में आपकी Post का Google के पहले Page पर पहुँचना तय है।

13. अपने Blog की Traffic कैसे बढाए – अपने बारे में लिखकर

इसके अलावा आप अपने Blog में अपने बारे में भी लिख सकते हैं क्योंकि हर इन्सान की कहानी अलग होती है। लोग आपके बारे में जरूर पढ़ना चाहेंगे। आप अपनी Income के बारे में भी लिख सकते हैं। लोग इस बात को जानने के लिए काफी उत्सुक रहते हैं कि आप कहाँ-कहाँ से और कितना कमाते हैं ?

14. How to increase your blog traffic for free

आप अन्य Bloggers के साथ अपना एक Meetup भी रख सकते हैं, जिस तरह से YouTubers रखते हैं। इससे आपको नए-नए Ideas मिलेंगे, साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोग भी आपसे जुड़ेंगे।

कुछ और Tricks हैं जिनको अपनाकर मैंने अपने Blog और Websites की Traffic बढ़ाई है। समय की कमी की वजह से उन सभी Tricks को इस Post में जगह देना सम्भव नहीं है। जल्द ही मैं आपके लिए इस Post का दूसरा हिस्सा लेकर आऊँगा।

मुझे पूरा विश्वास है अगर आप अपने Blog या Website की Traffic बढ़ाने के लिए इन तरीकों को अपनाएँगे तो आपकी यह समस्या हमेशा-हमेशा के लिए हल हो जाएगी कि अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाए (How to increase your blog traffic for free), अपनी Website की Traffic कैसे बढ़ाए (How to increase my website traffic for free)।

उम्मीद है आपको हमारी यह Post जरूर अच्छी लगी होगी। अगर आपको हमारी यह Post पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच ज्यादा से ज्यादा Share करें। अगर आपके मन में अपने Blog या Website की Traffic के सम्बन्ध में कोई Question है तो आप नीचे Comment करके हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी Help जरूर करेंगे।

Written by 

Rahul Yadav is Digital Marketing consultant and Expert in Delhi, India. He provides SEO, Social Media Marketing & PPC Consulting Services worldwide. Follow Facebook, Twitter, Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *