Internet से पैसे कैसे कमाए (How to make money online in Hindi), यह सवाल आजकल हर उस व्यक्ति के मन में आता है जो अपने रोजमर्रा के जीवन में इन्टरनेट का प्रयोग करता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए (How to earn money online in Hindi) या इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं।

आज हम आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके विस्तार से बताएँगे। हमारे द्वारा बताए गए इन्टरनेट से पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके अपनाकर आप भी बहुत आसानी से घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा (How to make money from home) सकते हैं।

Internet से पैसे कैसे कमाए (How to make money online)

इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए (How to make money online in Hindi) यह सवाल देखने में जितना छोटा है, उसका जवाब उतना ही बड़ा है। हम चाहेंगे कि आप यह लेख पूरा और गम्भीरता से पढ़ें ताकि आपको हर एक चीज आसानी से समझ में आ सके।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले हम आपको कुछ बातें स्पष्ट करना चाहेंगे। इन्टरनेट से पैसे कमाना इतना आसान भी नहीं है जितना लोग समझते हैं। इन्टरनेट पर रोज न जाने कितने लोग पैसे कमाने आते हैं और पैसे कमाने की वजाय पैसा और समय दोनों गवाँकर चले जाते हैं।

हम नहीं चाहते हैं कि आपके साथ भी ऐसा हो। इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं जिनको जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी हैं। इन बातों को जानने के बाद आप स्वयं के वारे में यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं अथवा नहीं।

इन्टरनेट से पैसे कौन कमा सकता है

सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन्टरनेट से पैसे कौन कमा सकता है। इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है धैर्य और उत्साह। अगर आपके अन्दर धैर्य और उत्साह नहीं है तो आप इन्टरनेट से पैसे कभी नहीं कमा सकते हैं। मैं पहले ही बता चुका हूँ कि इन्टरनेट पर पैसे कमाना इतना आसान नहीं है। यहाँ कई महीनों तक धैर्य और उत्साह के साथ आपको अनवरत रूप से कार्य करना पड़ता है।

अगर आप रातोंरात इन्टरनेट से पैसे कमाकर करोड़पति बनने की इच्छा लेकर आए हैं तो माफ़ कीजिए इन्टरनेट आपके लिए सही जगह नहीं है। मैं कई ऐसे लोगों को जानता हूँ जिन्होंने 2 से 3 साल तक लगातार इन्टरनेट पर काम किया तब जाकर उनको कुछ मिल सका। इन्टरनेट एक ऐसी जगह है जहाँ आपको पैसे कमाने के लिए कम से कम 6 महीने तक इन्तजार करना पड़ सकता है। इस बीच आपको बिना रुके धैर्य और उत्साह के साथ काम करते रहना पड़ेगा।

इन्टरनेट से पैसे कमाने में कितना खर्च आता है

इन्टरनेट से पैसे कमाने से पहले हो सकता है कि आपको कुछ खर्च भी करना पड़े। यह खर्च शून्य भी हो सकता है और लाखों में भी। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए कौन से तरीके का चयन करते हैं। लेकिन मैं इतना जरूर कहना चाहूँगा कि यदि आप में कुछ कर गुजरने का जूनून है तो आप बिना कुछ लगाए भी इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं। स्पष्ट शब्दों में कहूँ तो आप एक भी पैसा खर्च किए बिना भी इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में हम आपको यही राय देंगे कि आप कम खर्च में ही शुरुआत करें।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी। इसके साथ-साथ आपको एक अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन की जरूरत भी होगी, जिसकी स्पीड काफी अच्छी होनी चाहिए। हालाँकि जिओ ने यह समस्या काफी हद तक कम कर दी है।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको एक लैपटॉप या डेस्कटॉप की जरूरत भी पड़ सकती है। यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तब भी आपका काम चल सकता है। अगर आपके पास लैपटॉप होगा तो इससे आपको अपना काम करने में काफी आसानी होगी। कई ऐसे काम होते हैं जो लैपटॉप होने से काफी आसान हो जाते हैं। फिर भी यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप मेरी हेल्प ले सकते हैं। मैं आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हूँ।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के फायदे

इन्टरनेट से पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने खुद के बॉस होते हैं। मेरे कहने का मतलब यह है कि आपको किसी के नियंत्रण में काम नहीं करना पड़ता है। इसके विपरीत काम के अनुसार आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं।

इन्टरनेट से पैसे कमाने का एक फायदा और है। इसमें आपको लगातार काम नहीं करना पड़ता है। काम के बीच में यदि आप कहीं घूमना चाहें तो यह भी सम्भव है। कहने का तात्पर्य यह है कि जब आपका मन हो तब काम करिए और जब आपका मन न हो तब काम बंद कर दीजिए।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के नुकसान

अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे जो आमदनी होती है वह निश्चित नहीं होती है। जब आप नौकरी करते हैं तो आपको एक निश्चित बेतन मिलता है। लेकिन इसमें ऐसा नहीं है। शुरू शुरू में आपको किसी महीने पैसे मिल भी सकते हैं और नहीं भी।

इसके अतिरिक्त ऐसा भी हो सकता है कि किसी महीने आपको एक लाख रूपए मिल जाएँ तो किसी महीने आपको 10 हजार में ही काम चलाना पड़ सकता है। मेरी नजर में यह कोई नुकसान नहीं है। बिज़नेस में यह सब चलता ही रहता है। थोड़ी बहुत तो रिस्क लेनी ही पड़ती है।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके

1. Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Youtube)

जब से भारत में जिओ लाँच हुआ है तब से Youtube का क्रेज काफी बढ़ गया है। जहाँ एक ओर Youtube से हम कोई भी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, वहीँ Youtube कुछ लोगों के लिए कमाई का जरिया भी बन चुका है। जिनके पास लैपटॉप नहीं है उनके लिए Youtube पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

अगर Youtube पर आप का कोई वीडियो वायरल हो गया तो आप एक दिन के हजारों भी कमा सकते हैं। Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Youtube) इसका जवाब संक्षेप में देना सम्भव नहीं है। जल्द ही हम आपको विस्तार से बताएँगे कि  Youtube से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from Youtube in Hindi)

यह भी जरूर पढ़ें :

  • Youtube से पैसे कैसे कमाए – Youtube से पैसे कमाने के तरीके – पूरी जानकारी
  • Top 10 Best YouTube Channel Ideas in Hindi – YouTube Channel किस टॉपिक पर बनाये

2. Facebook से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Facebook)

अधिकाँश लोग Facebook का प्रयोग चैटिंग करने में ही ज्यादा करते हैं। क्या आपको मालूम है कि आप इसी Facebook से पैसे भी कमा सकते हैं ? Facebook से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनके वारे में हम आपको जल्द ही विस्तार से बताएँगे। साथ ही बताने के साथ-साथ आपकी पूरी मदद भी करेंगे। हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाकर आप Facebook से बहुत ही आसानी से महीने के हजारों रुपये कमा सकते हैं।

Facebook से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Facebook) इसका भी जवाब संक्षेप में देना सम्भव नहीं है। जल्द ही हम आपको विस्तार से बताएँगे कि Facebook से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from Facebook in Hindi)

यह भी जरूर पढ़ें :

  • Facebook से पैसे कैसे कमाए – फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके – पूरी जानकारी

3. Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Blogging)

इन्टरनेट से पैसे कमाने का यह बेस्ट तरीका है। शुरुआत में तो इस काम में कम पैसे मिलते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है, आपकी आमदनी बढ़ती जाती है। ऐसे कई लोग हैं जो Blogging से महीनो के लाखों रूपए कमा रहे हैं। अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं तो Blogging आपके लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें खर्चा भी बहुत कम आता है। जिसकी वजह से आप इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to make money from blogging) इसके लिए मैं अलग से एक विस्तृत लेख लिखूँगा, जिससे कि आपको हर चीज अच्छी तरह से समझ में आ सके। यहाँ पर कम शब्दों में बताने से आपको ज्यादा समझ में नहीं आएगा।

यह भी जरूर पढ़ें :

  • Blogging से पैसे कैसे कमाए – Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका – पूरी जानकारी

4. Apps से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Apps)

आज एंड्राइड ने जो मुकाम हासिल किया है उसके पीछे Apps का बहुत बड़ा हाथ है। आज जितने Apps एंड्राइड के लिए मौजूद हैं उतने किसी और प्लेटफार्म के लिए नहीं। Apps की वजह से आज हमारा हर काम बहुत आसान हो गया है।

प्ले स्टोर पर आपको लाखों की संख्या में Apps मिल जाएँगे। प्ले स्टोर पर आज हर चीज का App मौजूद है। जो लोग इन Apps को बनांते हैं या बनवाते हैं, आज वह भी इनसे काफी पैसा कमा  रहे हैं। Blogging या Youtube की तुलना में Apps के द्वारा ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

5. लिखकर पैसे कैसे कमाए (How to make money by writing)

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपनी इस प्रतिभा को जाया मत कीजिए। आप लिखकर भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आज इन्टरनेट पर ऐसे लोगों की काफी ज्यादा माँग है जो कुछ नया और रुचिकर लिख सकें। अगर आप में कुछ नया और रुचिकर लिखने की क्षमता है तो आज ही इस काम को शुरू कर दीजिए।

आपको इसके कितने पैसे मिलेंगे यह आपके लिखने पर निर्भर करता है कि आप कैसा लिखते हैं। आपको एक लेख लिखने के बदले 100 – 200 रूपए से लेकर 2 से 3 हजार रुपये भी मिल सकते हैं। महिलाओं के लिए Online पैसे कमाने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। जल्द ही हम आपको इसके वारे में विस्तार से भी बताएँगे।

6. फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए (How to make money from selling photographs)

आपने अक्सर पर्यटन-स्थल पर अंग्रेजों को फोटो खींचते हुए देखा होगा। आपने एक बात नोट की होगी कि ज्यादातर अंग्रेजों के पास बहुत ही अच्छी क्वालिटी का कैमरा होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि वह फोटो क्यों खींचते हैं ? इन फोटोज का वह क्या करते होंगे ? अगर उनको फोटो खींचना ही है तो वह मोबाइल से भी खीँच सकते हैं, इतना महँगा कैमरा लेने की क्या जरूरत है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन फोटो को वह बेच देते हैं। इन्टरनेट पर ऐसी कई Websites मौजूद हैं जो आपकी फोटो के बदले आपको लाखों दे सकती हैं, बस आपकी फोटो में कुछ स्पेशल होना चाहिए। जितने अच्छे कैमरे से आप फोटो खींचेंगे और जितनी अच्छी तरह से आप उसे Edit करेंगे, उसकी कीमत उतनी ही बढ़ जाएगी।

7. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (How to make money from affiliate marketing)

सबसे पहले हम यह समझ लें कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग होती क्या है ? इन्टरनेट की दुनिया में जब हम किसी कम्पनी को ग्राहक उपलब्ध करवाते हैं तो उसके बदले में कम्पनी हमें कुछ कमीशन देती है। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

आपने Amazon और Flipkart का नाम तो सुना ही होगा। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपको इन कम्पनी पर जाकर Account बनाना होगा। इसके बाद इनके किसी Product  के Link को Share करना होगा। आप के द्वारा Share किए गए Link से जब कोई खरीदारी करेगा तो उसके बदले में आपको ढेर सारा कमीशन मिलेगा।

आप इन Product के Link कहीं पर भी Share कर सकते हैं, Facebook और Whatsapp पर भी। एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आप महीने के हजारों रूपए कमा सकते हैं।

8. Domain Name बेचकर पैसे कैसे कमाए (How to make money from selling domain names)

इन्टरनेट से पैसे कमाने का यह तरीका उन लोगों के लिए है जो इन्टरनेट की थोड़ी Advance जानकारी रखते हैं। जिस तरह से मकान बनाने के लिए जगह की जरूरत होती है, उसी तरह से Website बनाने के लिए भी Website के पते यानि Domain Name की जरूरत होती है।

आपने देखा होगा कुछ लोग जगह को खरीदने और बेचने का धंधा करते हैं। ऐसे लोग सस्ते दामों में किसी जगह को खरीदकर महंगे दामों में बेच देते हैं। इसी तरह से डोमेन को ख़रीदा और बेचा जाता है। आप किसी डोमेन को 99 रुपये में खरीदकर उसे 2 से 3 लाख रुपये तक में बेच सकते हैं, वशर्ते उस डोमेन की माँग ज्यादा होनी चाहिए।

9. Fiverr से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Fiverr)

इन्टरनेट से पैसे कमाने का यह तरीका भी थोड़ा Advance है। Fiverr नाम की एक Website है जहाँ पर लोग अपनी सर्विस बेचते हैं। आप भी Fiverr पर अपना अकाउंट बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इस Website का नाम Fiverr इसलिए पड़ा क्योंकि यहाँ किसी भी सर्विस की शुरुआत फाइव डॉलर से होती है। जैसे जब कोई आपसे आपकी सर्विस Purchase करता है तो उसे कम से कम 5 डॉलर का भुगतान करना पड़ेगा। यह भुगतान 5 डॉलर से ज्यादा भी हो सकता है लेकिन कम नहीं। Fiverr से पैसे कैसे कमाए इस वारे में भी जल्द ही हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

10. URL को Short करके पैसे कैसे कमाए (How to make money by shortening urls)

अगर आप सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो ये काम आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इस काम को करने के लिए बस एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है। आज कई लोग इस काम को कर रहे हैं और बैठे-बैठे पैसे कमा रहे हैं।

कुछ ऐसी Websites हैं जो किसी भी URL अर्थात Link को छोटा करने का काम करती हैं। जब हम किसी बड़े URL अर्थात Link को इन Websites के द्वारा Short करते हैं तो ये Websites हमें पैसे देती हैं। Facebook, Whatsapp, Google Plus पर कई ऐसे Groups हैं जहाँ हम इन Link को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

आज हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया है कि इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए (How to make money online in Hindi)। हमारे इस लेख को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए (How to earn money online in Hindi)। आपको पता चल गया होगा कि इन्टरनेट से पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके हैं। जल्द ही हम आपको इन सभी तरीकों के वारे में अलग-अलग विस्तार से बताएँगे, जिससे कि आपको हर चीज समझ में आ सके।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment के द्वारा हमसे पूँछ सकते हैं। मुझे उत्तर देने में ख़ुशी होगी।

Written by 

Rahul Yadav is Digital Marketing consultant and Expert in Delhi, India. He provides SEO, Social Media Marketing & PPC Consulting Services worldwide. Follow Facebook, Twitter, Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *