Blogging के फायदे : अगर आप Blog या Website बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो Blog या Website बनाने से पहले Blogging के फायदे (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blogging के नुकसान के बारे में जरूर जान लें। आप यह जरूर जान लें कि Blogging के फायदे क्या-क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blogging के नुकसान क्या-क्या हैं ?

Blogging से पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Blog के फायदे क्या क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blog के नुकसान क्या क्या हैं ? आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि Blog बनाने के फायदे क्या क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blog बनाने के नुकसान क्या क्या हैं ?

अगर आप Google में Search कर रहे हैं कि Blogging ke fayde kya kya hai (Benefits of Blogging, Blogging Benefits), Blogging karne ke fayde, Blog ke fayde kya kya hai, Blog ke nuksan kya kya hai, Blog banane ke fayde kya kya hai तो आज हमारी इस Post को पढ़कर आपको अपने इन सारे सवालों के जवाब मिल जाएँगे।

देखा जाए तो आज हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। जरूरत है तो बस उन्हें पहचानने की। अगर आपके अन्दर लिखने की क्षमता है तो Blogging आपके लिए Best है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि यह Blogging की सबसे बड़ी शर्त है कि आपके अन्दर कुछ नया लिखने की क्षमता हो। आपके अन्दर अपने विचारों को शब्दों का रूप देने की ताकत हो।

अगर आप कुछ नया, मनोरंजक, जानकारीयुक्त, प्रेरणाप्रद लिख सकते हैं तो Blogging का क्षेत्र आपके लिए बाहें पसार कर बैठा है। आ जाइए इस Field में और दिखा दीजिए अपना जलवा। साबित कर दीजिए अपने आपको।

मैं एक बार फिर आपसे कह रहा हूँ कि अगर आपके अन्दर कुछ नया लिखने की क्षमता हो, तभी इस क्षेत्र में आइए, अन्यथा आप इस क्षेत्र में अपना समय ही बर्बाद करेंगे। अगर आप इस क्षेत्र में लम्बी रेस के घोड़े बनना चाहते हैं तो आपको लिखना आना ही चाहिए।

Blogging के फायदे, Blog के फायदे (Blogging Benefits in Hindi)

अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो आज हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कि Blogging के फायदे क्या-क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blogging के नुकसान क्या-क्या हैं ? Blog के फायदे क्या क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blog के नुकसान क्या क्या हैं ? Blog बनाने के फायदे क्या क्या हैं ?

1. Blogging के फायदे – खुद के बॉस बनें

Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि आप खुद के Boss होते हैं। जब आपका मन हो तब काम करें, जब मन न हो तो काम न करें।

इतनी सुविधा और आजादी आपको किसी Job में नहीं मिल सकती है। जब आप कोई Job कर रहे होते हैं तो आपको काम करना ही पड़ता है। आपके Boss के आगे आपकी एक भी नहीं चलती है। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि Blogging किसी Job से कई गुना बेहतर है।

2. Blogging के फायदे – घर बैठे पैसे कमाए

Blogging का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर पर बैठकर काम करने से आपको एक अलग ही सुकून मिलता है। आज कई लोग ऐसे हैं जो घर बैठे-बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन चाहते हुए भी वह ऐसा नहीं कर सकते हैं। Blogging करने वाला यह काम आसानी से कर सकता है।

कौन चाहता है कि चिलचिलाती धूप या कड़ाकेदार सर्दी में उसे काम के लिए घर से वाहर जाना पड़े ? मजबूरन हमें घर से वाहर जाना ही पड़ता है। अगर आप Blogging करते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर बैठे-बैठे आराम से चाय की चुस्कियों के साथ या Cold Drink पीते हुए यह काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. Blog के फायदे – चाहें जब छुट्टी लें

जब हम कोई Job करते हैं तो हमें घूमने के लिए Boss से कोई न कोई बहाना बनाना पड़ता है। कभी-कभी हमारा यह बहाना काम कर जाता है तो कभी-कभी नहीं भी करता है। हमारे दोस्त घूमने निकल जाते हैं और हम Facbook पर अपने दोस्तों की Holiday Pictures को Like करते ही रह जाते हैं। Blogging में ऐसा नहीं है।

आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहीं घूमना चाहें तो आपको किसी की Permission लेने की जरूरत नहीं है। आप जितने दिन के लिए, जहाँ भी जाना चाहें, आराम से जा सकते हैं। इस बीच आप अपना काम रोक भी सकते हैं। इस तरह बीच में काम रोक देने से आपकी Earning पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

4. Blogging के फायदे – काम न करने का भी पैसा लें

जब हम कोई Job या Business करते हैं तो हमें तब तक ही पैसा मिलता है जब तक हम काम करते रहते हैं। काम नहीं करने का सीधा सा मतलब होता है – काम नहीं तो पैसा नहीं। एक तो हमारी Salary ही बहुत कम होती है, ऊपर से अगर हम मजबूरन काम पर नहीं जा पाए तो उसका पैसा अलग कट जाता है।

Blogging में ऐसा नहीं है। Blogging में अगर आप किसी महीने या 2-4 महीनों तक काम नहीं कर पाए तो उसका पैसा भी आपको मिलता रहता है। यहाँ तक कि अगर आप Blogging को छोड़ भी देते हैं तब भी आपको पैसा मिलता रहेगा। मैं इसको Blogging का बहुत ही बड़ा फायदा मानता हूँ।

5. Blogging के फायदे – कोई लागत नहीं

अगर आप कोई Job नहीं कर रहे हैं तो यक़ीनन आप किसी Business के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। किसी भी Business के लिए लाखों रुपए की जरूरत होती है। एक आम इन्सान के लिए इतना पैसा इकठ्ठा करना सम्भव नहीं है। आगर किसी तरह हम पैसा इकठ्ठा करके Business शुरू भी करते हैं तो इस बात की कोई गारन्टी नहीं होती है कि हमारा Business चलेगा या नहीं। अगर किसी कारण हमारा Business नहीं चल पाए तो हमें सड़क पर आते देर नहीं लगेगी।

Blogging में ऐसा नहीं है। इसमें आपको कुछ भी Invest करने की जरूरत नहीं है। आपको यह सुनकर अजीब सा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है। Blogging में आपको कुछ भी Invest करने की जरूरत नहीं है। बिना Invest किए आप Blogging से लाखों रुपए कमा सकते हैं। वर्तमान में कई Blogging करने वाले Blogging से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

6. Blog के फायदे – महिलाओं के लिए Best

कई महिलाएँ ऐसी होती हैं जो घर पर पड़े-पड़े बोर होती रहती हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है कि वह अपने खाली समय का Use कैसे करें ? ऐसी महिलाओं के लिए Blogging Best है। अगर ऐसी महिलाएँ Blogging करती हैं तो एक तो उनके Time का सही Use होता है। दूसरे घर में चार पैसे भी आते हैं। इससे परिवार को भी Support मिलता है और परिवार में उनका सम्मान भी बढ़ता है।

बुजुर्ग और दिव्यांग भी इस काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं। उनको किसी पर बोझ बनने की जरूरत नहीं है।

7. Blogging के फायदे – सेलेब्रेटी जैसा सम्मान

अगर आप Blogging करते हैं तो आपको सेलेब्रेटी जैसा सम्मान मिलता है। कई नए Blogger के लिए आप किसी सेलेब्रेटी से कम नहीं होते हैं। लोग आपको पलकों पर बिठाने की कोशिश करते हैं। लोग चाहते हैं कि आप किसी तरह बस एक बार उनसे मिल लें।

समाज में आपकी इज्जत और रुतवा दोनों बढ़ जाते हैं। आप जल्दी ही लोगों के बीच Popular हो जाते हैं। आप देखेंगे, जो लोग आपको कभी तबज्जो नहीं देते थे, वही आपसे मिलने के लिए बहाने ढूँढ रहे हैं। यह सब कुछ सम्भव है Blogging से।

8. Blog बनाने के फायदे – लेखन में सुधार

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि Blogging के लिए जरूरी शर्तों में से एक शर्त है – आपको लिखना आना चाहिए। जब शुरू-शुरू में आप लिखते हैं तो आपके लेखन में वह कसावट नहीं होती है। धीरे-धीरे आपके लेखन में सुधार होता जाता है, यह Blogging का ही कमाल है।

9. Blog के फायदे – ज्ञान में बृद्धि

Blogging एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें हमें हरदम कुछ न कुछ नया लिखना पड़ता है। नया लिखने के लिए हमें निरन्तर पुस्तकों को पढ़ना पड़ता है। हमें हर तरह के साहित्य को पढ़ना पड़ता है। हमारे समाज में हमारे आस-पास क्या हो रहा है, इसकी भी जानकारी हमें रखनी पड़ती है। कुछ लिखने से पहले हमें उसका विश्लेषण करना होता है। अपने Topic के ऊपर सोचना पड़ता है, मंथन करना पड़ता है। इससे हमारे ज्ञान में अभूतपूर्व बृद्धि होती है।

हम समाज में बैठकर किसी भी मुद्दे पर सार्थक बहस कर सकते हैं। सेमिनार बगैरह में अपने विचारों को रख सकते हैं। समाज में हमें एक उच्च दर्जा प्राप्त होता है। हम अपनी बात को किसी भी मंच पर उचित तरीके से रख सकते हैं। यह सब सम्भव होता है Blogging से।

10. Blogging करने के फायदे – अपने विचारों को व्यक्त करें

Blogging के द्वारा हम अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं। Blogging एक ऐसा माध्यम है जो हमें अपने विचारों को पूरी दुनिया के सामने रखने की आजादी देता है। हम अपनी बात को एक ही साथ, एक ही समय पर, सभी लोगों के सामने रख सकते हैं। Blogging के माध्यम से हम नए-नए लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। हम अपने ज्ञान को लोगों के साथ बाँट सकते हैं। यह काम हम अपनी पहचान छिपाकर भी कर सकते हैं।

Blogging के नुकसान (Blog बनाने के नुकसान)

Blogging नुकसान (Blog बनाने के नुकसान)

अक्सर Blogging को मात्र पैसे कमाने का ही साधन समझा जाता है। बहुत से नए Blogger, Blogging की Field में यह सोचकर आते हैं कि इसमें पैसा बहुत है। ऐसे Blogger ज्यादा दूर तक नहीं जा पाते हैं क्योंकि उनका मुख्य ध्येय पैसे कमाना ही होता है।

इसमें कोई शक नहीं है कि Blogging से पैसा कमाया जा सकता है। आज लोग Blogging से लाखों रुपए कमा रहे हैं।

बहुत ही कम लोग यह बात जानते हैं कि आज लाखों रुपए कमाने वाले Bloggers का, प्रारम्भ में मकसद, पैसे कमाना नहीं था। उन्होंने तो Blogging इसलिए शुरू की क्योंकि यह उनका शौक था। उनको अच्छा लगता था कि वह अपने ज्ञान और विचारों को लोगों के साथ Share कर सकें, जिससे लोगों का कहीं न कहीं भला हो सके।

आज हमारा Blogging करने का एकमात्र उद्देश्य रह गया है – पैसे कमाना। हम Blogging को इसलिए चुनते हैं कि हमें भी अमुक Blogger की तरह महीने के लाखों रुपए कमाने हैं। हमें भी रातोंरात लखपति बनना है। ऐसे Bloggers का क्या होगा, आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं।

ऐसे Bloggers को Blogging छोड़ने में बहुत ज्यादा देर नहीं लगती है। ऐसे Bloggers महीने के लाखों रुपए तो नहीं कमा पाते हैं लेकिन हताश, निराश, परेशान और कुंठित जरूर हो जाते हैं। साथ ही अपना 4-6 महीने का वह अमूल्य समय, जिसमें वह कुछ कर सकते थे, वह भी गवां देते हैं।

मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि आप Blogging को न अपनाएँ। Blogging तो पैसे कमाने का सबसे अच्छा Platform है। आप Blogging को अपनाएँ, बेशक अपनाएँ, लेकिन आपका पहला उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होना चाहिए। Blogging आपका शौक होना चाहिए, आपका पैशन होना चाहिए। पैसा तो अपने आप आएगा। केवल पैसा कमाने के लिए इस क्षेत्र में आने वाले लोग Blogging से दूर ही रहें तो उनके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा।

यही Blogging का सबसे बड़ा नुकसान है।

उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि Blogging के फायदे क्या-क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blogging के नुकसान क्या-क्या हैं ? Blog के फायदे क्या क्या हैं (Benefits of Blogging, Blogging Benefits) और Blog के नुकसान क्या क्या हैं ? Blog बनाने के फायदे क्या क्या हैं ?

अगर आपको हमारा यह लेख पसन्द आया हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच Share करें। अगर आपके मन में Blogging से सम्बन्धित कोई सवाल हैं तो आप नीचे Comment करके हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

Written by 

Rahul Yadav is Digital Marketing consultant and Expert in Delhi, India. He provides SEO, Social Media Marketing & PPC Consulting Services worldwide. Follow Facebook, Twitter, Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *