Google AdSense Account Approved कैसे करे : अगर आप Blog या Website बनाकर अर्थात Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको AdSense से Approval लेना होगा। जब आपको AdSense से Approval मिल जाएगा तभी आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं। जब तक आपको AdSense से Approval नहीं मिलेगा तब तक आप पैसे नहीं कमा पाएँगे। इसलिए आपको AdSense से Approval लेना जरूरी है।

AdSense क्या है (What is AdSense)

अगर आप AdSense के बारे में नहीं जानते हैं तो हम यहाँ संक्षेप में आपको AdSense के बारे में बता रहे हैं कि AdSense क्या है (What is AdSense)। AdSense एक Ad Network Service है। यह Google की ही एक Service है जो आपको Ad Provide कराती है। अपने Blog पर Ad लगाने के लिए आपको AdSense से Approval लेना होगा। तभी आप अपने Blog पर Ad लगा सकते हैं और अपने Blog से पैसे कमा सकते हैं।

AdSense एक ऐसी Ad Network Service है जिससे Approval लेना सबसे कठिन माना जाता है। जब तक आपका Blog AdSense की शर्तों पर खरा नहीं उतरता है तब तक आपको AdSense से Approval नहीं मिलेगा।

कुछ लोग मानते हैं कि AdSense से Approval लेना बहुत कठिन है। जबकि मेरा मानना है कि AdSense से Approval लेना बहुत ही आसान है। अगर आप AdSense की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको AdSense बहुत ही जल्द Approval दे देता है। जब आप AdSense की Terms and Conditions को Follow नहीं करते हैं तो AdSense आपको Approval नहीं देता है।

अक्सर नए Blogger जल्दी पैसे कमाने के चक्कर में अपने Blog में कई गलतियाँ कर देते हैं जिसकी वजह से उन्हें AdSense से Approval नहीं मिलता है। जिसकी वजह से वह काफी परेशान हो जाते हैं।

Google AdSense Account Approved कैसे करे

आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि AdSense से Approval लेने के लिए (Google AdSense Account Approved कैसे करे) आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप हमारे द्वारा बताई गयी इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको AdSense से Approval लेने में कभी परेशानी नहीं होगी।

1. Copy, Paste न करें

यह गलती अक्सर नए Blogger करते हैं। नए Blogger सोचते हैं कि इतने लम्बे-लम्बे Article कौन लिखे ? Google से Search करके उसे अगर हम Copy, Paste कर देंगे तो इससे हमें मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और AdSense भी जल्दी से मिल जाएगा। Google इतना बेबकूफ नहीं है। वह आसानी से पता लगा लेता है कि कौन सा Article Copy Paste है और कौन सा Article Original ? ऐसी Condition में आपको कभी Approval नहीं मिलेगा।

AdSense तभी आपको Approval देगा जब आप अपना Unique Content लिखेंगे। अगर आप किसी Post को Copy करके उसे थोड़ा Edit करके AdSense से Approval लेना चाहेंगे तो ऐसी Condition में भी आपको AdSense से Approval मिलने के Chance न के बराबर हैं। अगर आप AdSense से Approval चाहते हैं तो आपको अपने खुद से Unique Article लिखने ही होंगे।

2. Quality Content लिखें

AdSense से आपको Approval तभी मिलेगा जब आप Unique और Quality Content लिखेंगे। Unique Content तो आपको समझ में आ गया होगा कि ये Unique Content क्या है ? अगर आप Quality Content के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको संक्षेप में बता रहे हैं कि Quality Content का मतलब क्या होता है ?

जिस जानकारी के लिए कोई Visitor आपके Page पर आए तो उसे वह जानकारी मिले। ऐसा न हो आप Unique Content लिखने के चक्कर में कुछ भी लिख दें। आपको Point to Point बताना होगा। बिलकुल सटीक जानकारी देनी होगी। Visitor को वह जानकारी दें जिसके लिए वह आपके Page पर आया है। उसे इधर-उधर टहलाने की कोशिश न करें। उसे ऐसी जानकारी दें जिससे वह 100% संतुष्ट हो जाए। इस तरह के Content को ही Quality Content कहते हैं।

3. Copyright Image का Use न करें

जब हम अपने Blog के लिए कोई Post लिखते हैं तो हमें इसके लिए Images की जरूरत होती है। ऐसे में हम Google में Search करके किसी भी Image को अपनी Post में लगा देते हैं। इस तरह की Image को Copyright Image कहते हैं। अपनी Post में Copyright Image का Use कभी नहीं करें, नहीं तो आपको AdSense से Approval नहीं मिलेगा।

अगर आप अपनी Post में Image का Use करना चाहते हैं तो वह आपकी खुद की बनाई हुई Original Image होनी चाहिए। अगर आप अपनी Image नहीं बना सकते हैं तो हमेशा Free Image का Use करें। कुछ ऐसी Websites हैं जो Free Image Provide करती हैं। AdSense से Approval के लिए ऐसी Websites से ही Image Download करके उसे अपनी Post में Use करें।

4. Post कितनी होनी चाहिए Blog में

AdSense से Approval के लिए आपके Blog में कितनी Post होनी चाहिए, इस पर सबकी राय अलग-अलग है। कोई कहता है कि 50 Post होनी चाहिए। कोई कहता है कि 35 Post होनी चाहिए तो कोई कहता है कि 20 Post होनी चाहिए। मेरा मानना है कि अगर आपके Blog में 10 Post भी होंगी तब भी आपको Approval मिल जाएगा, बस Post कहीं से Copyrighted नहीं होनी चाहिए।

5. Post कितने शब्द की होनी चाहिए

कुछ Bloggerअपने Blog में Post की संख्या बढ़ाने के लिए बहुत ही छोटी-छोटी Post लिख देते हैं। अगर आप अपने AdSense Approval के लिए वास्तव में Serious हैं तो आपको अपनी हर एक Post कम से कम 700 शब्दों में लिखनी होगी। 500 शब्दों से कम आपकी कोई भी  Post नहीं होनी चाहिए। हो सके तो हर एक Post को 1000+ शब्दों में लिखने की कोशिश करें।

इससे जहाँ एक ओर आपको AdSense से Approval लेने में आसानी होगी वहीँ दूसरी ओर 1000+ शब्दों में लिखी हुई आपकी हर Post SEO की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद होगी। अगर आप अपने ब्लॉग में 10 Post ही लिखें, लेकिन 1000+ शब्दों में, तो आपको AdSense Approve कराने में आसानी होगी।

6. Clear Navigation होना चाहिए

कुछ Blogger को AdSense से Approval इसलिए नहीं मिल पाता है क्योंकि वह अपने Blog के लिए Navigation पर ध्यान नहीं देते हैं। AdSense इस बात पर बहुत ध्यान देता है कि आपके Blog का Navigation कैसा है ? अगर आपके Blog का Navigation अच्छा होगा तो आपको AdSense से Approval जल्दी मिल जाएगा। अगर आपने अपने Blog के Navigation पर काम नहीं किया है तो आपको फिर से Apply करना होगा।

जो लोग Navigation के बारे में नहीं जानते हैं उनको हम बता दें कि Navigation का मतलब होता है – आपके Blog का आपके Visitor के सामने पूरा खुला हुआ होना। वह आपके एक Page, Category या Post से किसी दूसरे Page, Category या Post तक आसानी से पहुँच सके। उसे आपके Blog में चीजों को ज्यादा ढूँढना न पड़े। इसके लिए आप अपने Blog में Page, Category, Recent Post और Popular Post के लिए Widgets का Use कर सकते हैं।

7. Top Level Domain का ही Use करें

कुछ Blogger Free का Domain लेकर उससे AdSense Approve कराने की कोशिश करते हैं। Free के Domain से कुछ समय पहले तक AdSense Approve हो जाता था। लेकिन अब आपको Free Domain की बजाय Domain को खरीदना ही पड़ेगा, तभी AdSense आपको Approval देगा। हमेशा Top Level Domain जैसे .com, .in, .net, .org .edu ही Use करें। .tk जैसे Domain का प्रयोग करने से बचें। इनका Use करके आप AdSense Approve कराने की कोशिश करेंगे तो आपका AdSense Approve नहीं होगा।

8. इन Websites पर नहीं होता है AdSense Approve

कुछ ऐसी Websites होती हैं जिन पर AdSense कभी Approve नहीं होता है, जैसे – Jokes Website, Shayari Website. इन जैसी Websites को AdSense Copyrighted Material की श्रेणी में रखता है। अगर आप इन Websites के लिए AdSense Approve कराने की कोशिश करेंगे तो आपका AdSense कभी Approve नहीं होगा। किसी ऐसे Blog से AdSense Approve कराने की कोशिश करें जिस पर आपने थोड़ी मेहनत की हो।

9. आपके Blog में जरूर होने चाहिए ये 4 Important Page

अपना AdSense Approve कराने के लिए आपके Blog में ये चार Page जरूर होने चाहिए। ये चार Page हैं –

1. About Us – इसमें आपको अपने और अपने Blog के बारे में संक्षेप में बताना होगा।

2. Contact Us – इसमें आपको अपनी Contact Details देनी होंगी जिससे कि कोई आपसे सम्पर्क कर सके।

3. Privacy Policy – इसमें आपको अपने Blog की Privacy Policies के बारें में बताना होगा।

4. Disclaimer –  इसमें आपको अपनी Disclaimer Details देनी होंगी।

10. AdSense के लिए Apply करते वक्त दूसरे Ad Network की Ads का Use न करें

आपने देखा होगा जब तक हमें AdSense से Approval नहीं मिलता है, तब तक हम किसी दूसरे Ad Network से Approval लेकर उसके Ad अपने Blog में लगा लेते हैं। इसका कारण यह है कि दूसरे Ad Network से Approval मिलना थोड़ा आसान होता है। हम अपने Blog में किसी भी Ad Network के Ad लगा सकते हैं।

जब आप AdSense के लिए Apply करें तो अपने Blog से दूसरे सभी Ad Network के Ads हटाकर ही Apply करें। कभी-कभी हम दूसरे Ad Network के Ads हटाए बिना ही AdSense Approval के लिए Apply कर देते हैं, जिसकी वजह से हमें Approval नहीं मिलता है। आप ऐसी गलती न करें।

11. ज्यादा Images और Videos का Use न करें

कुछ Blogger अपने Blog को आकर्षक और Colourful दिखाने के चक्कर में बहुत ज्यादा Images और Videos का Use कर लेते हैं। AdSense को जरूरत से ज्यादा Images और Videos से सख्त नफरत है। अपने Blog में केवल उतनी ही Images और Videos का Use करें, जितना जरूरी हो।

AdSense का मानना है कि Visitor आपके Blog पर Content पढ़ने आता है, इसलिए आपका Content अच्छा होना चाहिए। आप केवल Images और Videos का Use करके Visitor को ज्यादा देर तक नहीं रोक सकते। अपने Blog में ज्यादा Images और Videos का प्रयोग करने से बचें।

12. हमेशा Neat and Clean Theme का ही Use करें

अपने Blog के लिए हमेशा Neat and Clean Theme या Template का ही Use करें। आपके द्वारा इस्तेमाल की गयी Theme या Template जितनी साफ़-सुथरी होगी, आपके AdSense Approval के Chance उतने ही बढ़ जाएँगे। ज्यादा भड़काऊ Theme या Template का Use न करें, नहीं तो AdSense Account Approve होने में मुश्किल होगी।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि अपना Google AdSense Account Approved कैसे करे। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे Comment करके हमसे पूँछ सकते हैं। हमें उत्तर देने में ख़ुशी होगी

Written by 

Rahul Yadav is Digital Marketing consultant and Expert in Delhi, India. He provides SEO, Social Media Marketing & PPC Consulting Services worldwide. Follow Facebook, Twitter, Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *